Move to Jagran APP

Flood : किशनगंज में कनकई के तेज कटाव से आधा दर्जन से अधिक घर विलीन

किशनगंज में कनकई नदी की तेज धार से कई घर ध्‍वस्‍त हो गई। नेपाल से आने वाली कनकई नदी के तेज कटाव से लोग दहशत में आ गए हैं। इसके बावजूद कोई भी अधिकारी वहां देखने के लिए नहीं पहुंचे हैं। पीडि़त परिवार को भोजन तब नसीब नहीं है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 10:17 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:17 PM (IST)
Flood : किशनगंज में कनकई के तेज कटाव से आधा दर्जन से अधिक घर विलीन
फुलबरियां हाट से फुलबाड़ी गांव जाने वाली सड़क के उपर बह रहे नदी के पानी के बीच से गुजरते ग्रामीण।

किशनगंज, जेएनएन। लगातार बारिश से नेपाल से आने वाली कनकई नदी के तेज कटाव से मंगलवार की देर रात को सिंघीमारी पंचायत के बैजनाथ पलसा के समीप मंदिर टोला के आधे दर्जन से अधिक घर नदी में विलीन हो गए। लगभग दो बजे रात्रि तक चौथी मंडल, दसना ऋषिदेव, गणपति ऋषिदेव, देव लाल, लल्लू ऋषिदेव, तिलकु ऋषिदेव, संध्या देवी, घनश्याम ऋषिदेव, नुनुवा ऋषिदेव सहित अन्य ग्रामीणों के घर नदी में समा चुके थे। गृहविहीन लोगों ने शिव मंदिर में शरण ले रखी है। पीडि़त ग्रामीणों ने बताया कि वहां बचाव व राहत संबंधी कोई व्यवस्था नहीं की गई थी।

loksabha election banner

सूचना दिए जाने के बावजूद विभागीय पदाधिकारी या कर्मचारी वहां नहीं आए। यदि बारिश जारी रही तो नदी के समीप स्थित अन्य ग्रामीणों के घर भी नदी में समा सकते हैं। दुलारी देवी, घनश्याम, राजकुमार, ऋषिदेव आदि लोगों के घर कटाव के मुहाने पर हैं।

उधर कनकई नदी में बाढ़ आने के कारण पथरघट्टी पंचायत के समीप भी कटाव का खतरा बढ़ गया है। दिलनवाज, सरताज आलम, रफीक व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि खतरे को देखते वे लोग रतजगा कर रहे हैं।

लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, नदियों में उफान

मुंगेर। लगातार हो रही बारिश के कारण हवेली खडग़पुर क्षेत्र में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। क्षेत्र की विभिन्न नदियां उफान पर है। जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के खर्रा नदी में जल स्तर बढ़ जाने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जलस्तर बढऩे के कारण गौरा, कौडिय़ा, मझगांयडीह, सतबिघी, केंदुआ, किशनपुर आदि गांव में कई घरों में पानी घुस आया है। वहीं  मनी नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। जिस कारण नगर का सछ्वावना घाट पूरी तरह डूब गया है। नगर के मुरली मनोहर ठाकुरबारी से नंदलाल बसु चौक जाने के लिए बनाए गए पुलिया पानी में डूब जाने के कारण मार्ग पूरी तरह बाधित हो गया है। नगर क्षेत्र के कई वार्ड बारिश के पानी से जलमग्न हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.