Move to Jagran APP

नए साल से होगी ईएमयू की सवारी

भागलपुर से किऊल के बीच ईएमयू रैक (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। नए साल के मार्च से परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए मालदा मंडल रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भेजने की तैयारी में जुट गया है। परिचालन से भागलपुर के अलावा मुंगेर और लखीसराय के यात्रियों को सहूलियत होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 01:45 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:10 AM (IST)
नए साल से होगी ईएमयू की सवारी
नए साल से होगी ईएमयू की सवारी

फोटो- अजित

loksabha election banner

---------------

-जंक्शन का नए डीआरएम ने किया भागलपुर। भागलपुर से किऊल के बीच ईएमयू रैक (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। नए साल के मार्च से परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए मालदा मंडल रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भेजने की तैयारी में जुट गया है। परिचालन से भागलपुर के अलावा मुंगेर और लखीसराय के यात्रियों को सहूलियत होगी।

यह जानकारी शुक्रवार को जंक्शन निरीक्षण के दौरान नए डीआरएम यतेंद्र कुमार ने दी। मंडल के वरीय परिचालन प्रबंधक एके मौर्या ने कहा कि ईएमयू रैक की चौड़ाई अभी चल रही पैसेंजर ट्रेन की अपेक्षा ज्यादा है। इस कारण परिचालन से पहले बोर्ड से अनुमति जरूरी है। डीआरएम ने करीब एक घंटे तक स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली। पूछताछ काउंटर, बुकिंग काउंटर, स्टेशन परिसर, पार्सल और रेलवे कॉलोनियों को देखा। डीआरएम ने कहा कि अभी वह स्टेशन को देखने पहुंचे हैं। अगले माह पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक का निरीक्षण होना है। सभी योजनाएं समय से पूरी होंगी। निरीक्षण के दौरान डीसीएम, डीइएन स्पेशल प्रशांत मिश्रा, डायरेक्टर सीपी शर्मा, एरिया ऑफिसर आलोक कुमार, एसएस समर सिंह, चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार, सीआइटी आरएन पासवान, टीई आरके तिवारी, सहित अन्य अधिकारी थे।

-----------------

दो घंटे में किऊल का सफर होगा पूरा

अभी भागलपुर से किऊल के बीच की 98 किमी की दूरी तय करने में पैसेंजर ट्रेनों को तीन घटे लगते हैं। ईएमयू के चलने से यह दूरी दो से सवा दो घंटे में ही पूरी होगी। भागलपुर से जमालपुर और किऊल के बीच आधा दर्जन सवारी गाडि़यों का परिचालन डीजल इंजन से होता है।

------------------

क्या है खासियत

ईएमयू में तीन इंजन लगे होते हैं। इस कारण स्टेशन पर रुकने के बाद डीजल इंजन की तुलना में जल्द रफ्तार पकड़ती है। इसमें कोच की संख्या भी डीएमयू की तुलना में ज्यादा है। ---------------

मार्च तक साहिबगंज-भागलपुर विद्युतीकरण का काम पूरा

डीआरएम ने कहा कि मार्च तक भागलपुर-साहिबगंज रेल सेक्शन पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा।

----------------

सबौर और कहलगांव स्टेशन पर भी उतरे

भागलपुर से जाने के बाद डीआरएम कुछ देर के लिए सबौर स्टेशन भी उतरे। फूट ओवर ब्रिज पर गए और यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। भागलपुर-साहिबगंज सेक्शनल इंचार्ज राजीव शंकर सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं, कहलगांव स्टेशन पर यात्री सुविधाओं से रूबरू हुए।

---------------

पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस ने किया स्वागत

नए डीआरएम को पूर्व रेलवे मेंस काग्रेस के सदस्यों ने शाखा सचिव संजीव कुमार घोष और जोनल पेंशन फोरम के उपाध्यक्ष एके सहाय के नेतृत्व में बुके देकर स्वागत किया। इस मौके पर ईआरएमसी के पदाधिकारी विक्रम सिंह, जीके झा, दिवाकर झा, आरएन पासवान, विनय कुमार महाराज, आरपी केसरी, उमा शकर दास, अशोक कुमार रजक, राम कुमार, अनिल कुमार यादव मौजूद थे। डीआरएम ने कहा कि यूनियन का हमेशा रेल की बेहतरी में साथ मिला है।

-----------------

दुग्ध बिक्री केंद्र को मिली जगह

उल्टा पुल के पास संचालित दुग्ध बिक्री केंद्र को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। राजद के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ. चक्रपाणि हिमाशु ने इसके लिए डीआरएम से मुलाकात की। डीआरएम ने आश्वस्त किया कि बिक्री केंद्र को नहीं हटाया जाएगा। दूसरा जगह दे दी गई है।

------

नए वेटिंग हॉल का शुभारंभ

डीआरएम ने प्लेटफॉर्म संख्या एक पर बने हाईटेक पुरुष प्रतिक्षालय का शुभारंभ आदेशपाल भरथरी राम से फीता काटकर करावाया। वेटिंग हॉल की चौड़ाई पहले से ज्यादा है। यहां एक साथ 50 से ज्यादा यात्री ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.