Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी की राह में खड़े हैं बिजली के पोल

भागलपुर। स्मार्ट सिटी की राह में बिजली के पोल बाधक बन रहे हैं। शहर में कई जगह सड़कों क

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 02:21 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 02:21 AM (IST)
स्मार्ट सिटी की राह में खड़े हैं बिजली के पोल

भागलपुर। स्मार्ट सिटी की राह में बिजली के पोल बाधक बन रहे हैं। शहर में कई जगह सड़कों का चौड़ीकरण का कार्य प्रभावित हो रहा है। वहीं ट्रैफिक लाइट लगाने में भी परेशानी हो रही है। कई जगह तो ट्रैफिक लाइट और बिजली के तारों के बीच मात्र छह की ही दूरी रह गई है। ऐसे में बड़ा हादसा हो सकता है। हालांकि स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने पोल शिफ्ट करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा पर अब तक कोई पहल नहीं हुई। झूलते व बिना कवर के तार और भी परेशानी बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

शहर में स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर व स्मार्ट सड़क का निर्माण कार्य जारी है, लेकिन मानक से कम ऊंचाई वाले बिजली के पोल ने शहर में ट्रैफिक सिग्नल व सर्विलांस कैमरे के पोल लगाने में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। सभी चौक-चौराहों पर नियमानुसार जेब्रा क्रांसिग, स्टाप लाइन मारकिग व डिवाइडर का कार्य होना है। इससे कंट्रोल एंड कमांड केंद्र के माध्यम से वाहनों के चालान काटे जा सकते हैं। अगर जेब्रा क्रासिग नहीं होगी तो चालान काटना भी मुश्किल होगा।

यहीं नहीं स्मार्ट सड़क की योजना से सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसमें बिजली के पोल बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। ट्रैफिक सिग्नल व स्मार्ट सड़क को लेकर ट्रिपल आईसी की कंपनी व स्मार्ट सिटी के अधिकारी सभी चौक-चौराहों का सर्वे कर रहे हैं। इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर संबंधित विभाग के साथ विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी सौंपी जा चुकी है।

-----------------------

जहां चाहा, वहीं लगा दिया पोल

विद्युत विभाग ने जिस कंपनी को शहर में पोल व तार बदलने की जिम्मेदारी दी है, वह कवर्ड व अंडरग्राउंड तार नहीं बिछा रही है। व्यस्त मार्ग व चौराहों पर बिजली के तार बेतरतीब तरीके से लगाए जा रहे हैं। पोल लगाने वाली कंपनी सड़क पर जहां खाली स्थान मिला, वहीं पोल लगा दे रही है। तिलकामांझी से बरारी मार्ग, कचहरी मार्ग पर सड़क किनारे पोल की वजह से सड़क के चौड़ीकरण का कार्य बाधित हुआ है।

-----------------------

कम ऊंचाई के बिजली पोल ने बढ़ा दी परेशानी

शहरी क्षेत्र में बिजली के तार कवर नहीं हैं। सेफ्टी वायर नहीं होने से आंधी के दौरान शाट सर्किंट की समस्या होती है। शहर में अधिकांश बिजली के पोल 4.5 मीटर से लेकर पांच मीटर ऊंचे हैं। इससे ट्रैफिक सिग्नल को समस्या हो रही है। सिग्नल व सर्विलांस कैमरे, लाउडस्पीकर इमरजेंसी बोर्ड के पोल से बिजली के तार की दूरी छह इंच तक नहीं बची है।

---------------------

सर्वे में इन चौराहों पर सबसे अधिक है समस्या 1. कचहरी चौक : शहर के इस प्रमुख चौराहे से प्रतिदिन लाखों लोगों का आवागमन होता है। हाइटेंशन तार बिना कवर के लगाए गए हैं। स्मार्ट सिटी के सिग्नल के पास 6.5 मीटर के पोल लगाए गए हैं, लेकिन बिजली के पोल 5.5 मीटर ऊंचा लगाए गए हैं। चर्च के पास ट्रांसफार्मर और समाहरणालय के पास होर्डिंग व बैनर होने से सिग्नल स्पष्ट नहीं दिख रहा। इससे जेब्रा क्रांसिग, स्टाप लाइन व डिवाइडर का भी कार्य प्रभावित हो रहा है।

---

2. नगर निगम चौक : यहां भी बिजली पोल की ऊंचाई कम है, जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर असर पड़ रहा है। चौराहे पर होर्डिंग व बैनर के कारण सिग्नल का संकेत दूर से स्पष्ट नहीं दिख पाता है। यहां भी स्टाप लाइन, डिवाइडर व जेब्रा क्रासिग की जरूरत है।

------

3. खलीफाबाग चौक : यह चौराहा पूरी तरह से अतिक्रमण की जद में है। बिजली के तार व पोल ट्रैफिक सिस्टम को प्रभावित कर रहे हैं। चौराहे पर बिजली के तार उलझे हुए व नीचे लटके हुए हैं। ऐसे में ट्रैफिक सिग्नल लगाने में परेशानी हो रही है। वहां से हाइटेंशन तार भी गुजरा है।

----

4. स्टेशन चौक : इस चौराहे पर 11 हजार वोल्ट के तार सिग्नल के ठीक ऊपर से गुजरे हैं। इसके साथ 440 वोल्ट के भी तार सड़क के करीब से झूल रहे हैं। यहां 3.5 मीटर की ऊंचाई पर बिजली के तार व पोल लगे हैं। यह स्थिति स्टेशन चौक से खलीफाबाग चौक, स्टेशन से वेरायटी और स्टेशन से लोहिया पुल मार्ग की है। चौराहे के चौड़ीकरण में सुधा डेयरी का काउंटर बाधा उत्पन्न कर रहा है। यहां कई फुटकर दुकानदारों का भी कब्जा है। रोड डिवाइडर, जेब्रा क्रासिग आदि में परेशानी हो रही है।

------

5. कोतवाली चौक : इस चौराहे पर बिजली पोल की ऊंचाई छह मीटर है, जबकि इतनी ही ऊंचाई पर सिग्नल व सर्विलांस कैमरे के पोल की है। बैंड पार्टी वालों ने चौराहे पर अतिक्रमण कर रखा है। डीएसपी आवास की चारदीवारी के किनारे अतिक्रमण नहीं हटाया जा सका है। यहां वृक्ष की टहनियों की कटाई नहीं होने से सिग्नल नहीं दिखता।

---

6.तिलकामांझी चौक : तिलकामांझी चौक शहर का प्रवेश द्वार है। यहां भी बिजली के पोल की ऊंचाई नहीं बढ़ाई गई है। इससे तिलकामांझी चौक से बरारी मार्ग के पास ट्रैफिक सिग्नल से चार इंच ऊपर से होकर बिजली का तार गुजरा है। यह परेशानी हटिया रोड, घुरन पीर बाबा से तिलकामांझी के बीच मांस-मछली की दुकानें हैं। वृक्षों की कटाई की जरूरत है। यहां सुधा डेयरी का काउंटर जेब्रा क्रांसिग के अंदर है।

----------------------

कोट

बिजली पोल की समस्या को लेकर सड़क व सिग्नल के कार्य में परेशानी की शिकायत कंपनी ने की है। इसे हटाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। बिजली विभाग से पत्राचार किया जा रहा है।

-पंकज कुमार, पीआरओ, भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.