Move to Jagran APP

ईद की नमाज अदा कर मांगी अमन चैन की दुआ, गले लगाकर एक-दूसरे को दी बधाई

Eid 2019 मंगलवार को चांद दिखने के बाद अब बुधवार को ईद का त्‍योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुधवार की सुबह भागलपुर सहित पूरे जिले में ईद की नमाज अदा की गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 10:43 AM (IST)
ईद की नमाज अदा कर मांगी अमन चैन की दुआ, गले लगाकर एक-दूसरे को दी बधाई
ईद की नमाज अदा कर मांगी अमन चैन की दुआ, गले लगाकर एक-दूसरे को दी बधाई

भागलपुर [जेएनएन]। मंगलवार की शाम ईद के चांद के दीदार के बाद अब बुधवार को ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। इसके बाद बुधवार सुबह भागलपुर सहित पूरे जिले में ईद की नमाज पढ़ी गई। नमाज के बाद अब ईद की धूम मची है। लोग एक-दूसरे के मुबारकबाद दे रहे हैं। ईद को लेकर मुस्लिमों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। मंगलवार को चांद के दीदार को आतुर मुस्लिम समाज के लोग शाम होते ही अपने घरों की छतों और सड़कों पर से आसमान में नजर गड़ाए रहे। आसमान में बाद छाए रहने की वजह से काफी इंतजार करना पड़ा। चांद देखने के लिए कुछ जगहों में दूरबीन का भी इस्तेमाल किया गया। शाम आठ बजे तक असमंजस की स्थिति बनी रही। चांद नजर आते ही लोगों के चेहरे खुशी से खिल गए और एक दूसरे के गले मिलकर ईद मुबारक देने लगे। रिश्तेदारों और दोस्तों को मोबाइल के जरिये मुबारक संदेश देने का सिलसिला जारी रहा।

loksabha election banner

इससे पहले, ईद का चांद मंगलवार को देखे जाने की तस्दीक (सुनिश्चित) होने के बाद मुल्लाचक शरीफ स्थित खानकाह शहबाजिया के सज्जादानशीं सैयद शाह इंतेखाब आलम शहबाजी मियां साहब ने मंगलवार की शाम ईद की नमाज बुधवार को होने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा, मौसम साफ नहीं रहने के कारण भागलपुर में शव्वाल (ईद) माह का 29 का चांद देखे जाने की सूचना नहीं मिली। उन्होंने कहा, पूर्णिया समेत कई जिलों में चांद देखे जाने की सूचना मिली। अन्य प्रदेशों में चांद देखे जाने को लेकर संपर्क किया गया। सज्जादानशीं ने कहा, देश भर के करीब दस ऊलेमा से बात करने के बाद चांद देखे जाने की तस्दीक (सुनिश्चित) की गई। इस आधार पर ईद की नमाज बुधवार को होने की घोषणा की गई।

 ईदगाह मैदानों की हुई सफाई

बुधवार को ही शहर के ईदगाह मैदानों और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने तैयारियां पूरी कर ली गई थी। शाहजंगी मजार की रंगाई-पुताई से लेकर सफाई का कार्य देर शाम पूरा कर लिया गया था। नाथनगर के कर्णगढ़ ईदगाह मैदान में करीब 30 हजार से अधिक लोगों के नमाज अदा करने की व्यवस्था की गई है। चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव किया गया है। ईदगाह स्थल के आसपास प्रशासन ने भी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है। भीषण गर्मी और बारिश की संभावना को देखते हुए आयोजन समिति की ओर से बरहपुरा ईदगाह मैदान में टेंट लगाए गए हैं। खुदा से गुनाहों की माफी मांगने, आपसी भाईचारा, अमन, सौहार्द, देश की खुशहाली और जरूरतमंदों की मुराद पूरी करने की दुआ की जाएगी।

नमाज के लिए उमड़ी भीड़

भागलपुर शहर के कर्णगढ़ मैदान, पीर दमडिय़ा मस्जिद, बरहपुरा ईदगाह, शाहजंगी ईदगाह, शाहजहानी मस्जिद खानकाह शहबाजिया, भीखनपुर जामा मस्जिद, नरगा मस्जिद, जामा मस्जिद चंपानगर, जामिया मोहम्मदिया अरबिया रेशालाबाग, मुस्लिम हाई स्कूल मस्जिद, मोजाहिदपुर जामा मस्जिद, गरीब नमाज मस्जिद बरारी, जामा मस्जिद बरारी, जामा मस्जिद हबीबपुर, शाही मस्जिद लालकोठी, छोटी मौलानाचक मस्जिद, तातारपुर जामा मस्जिद, शाही मस्जिद खलीफाबाग, जामा मस्जिद गनीचक, हुसैनपुर जामा मस्जिद, जामा मस्जिद हुसैनाबाद आदि मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज पढने के लिए भीड उमड पडी।

गिले शिकवे भुलाकर मिले गले, अमन की दुआ के साथ सजदे में झुके सिर
जिले में बुधवार को ईदगाहों में देश की अमन और शांति के लिए ईद की नमाज अदा की गई। बंदों ने अल्लाह की बारगाह में रोकर, गिड़गिराकर अपनी मजदूरी मांगी और मगफिरत की दुआ की। रमजान के पवित्र माह में रोजा रखकर गरीबों को खिलाया पिलाया और उसके बाद नेक सेहत के साथ अमन शांति की दुआ मांगी। सुबह छह बजे से ही ईदगाह और मस्जिदों की ओर लोगों का कारवां बढ़ता गया। इत्र के सुगंध से माहौल खुशनुमा हो गया। नए परिधान पहनकर लोग नमाज में शामिल हुए। गिले शिकवे-भुलाकर एक-दूसरे से गले मिले। ईद के इस पावन मौके पर लोगों के दिल में सामाजिक सद्भाव की झलक देखी गई। गले मिलते लोग आपस में संदेश देते रहे कि, ईद तो एक बहाना है दरअसल, दुश्मनों को दूर भगाना है। हरगिज किसी का दिल नहीं दुखाना है। इस दौरान बेबस को गले लगा कर उनके कष्ट दूर भगाने का भी लोगों ने संकल्प लिया। ईद की खुशी के साथ मुबारकबाद का दौर देर रात तक चलता रहा। यह सिलसिला तीन दिनों तक जारी रहेगा। शाहजंगी ईदगाह में खानकाह शहबाजिया के नाएब सज्जादा सैयद शाहकार आलम शहबाजी ने ईद की नमाज पढ़ाई। आस्ताना शहबाजिया में गद्दीनशीं सैयद शाह इंतखाव आलम शहबाजी मियां साहब ने, खानकाह पीर दमडिय़ा के नाएब सज्जादानशी मौलाना सैयद शाह फखरे आलम हसन ने, तातारपुर मस्जिद में मौलाना फारूख ने एवं बरहपुरा ईदगाह मैदान में हाफिज कुदरतउल्लाह ने नमाज पढ़ाया। इसके अलावा फतेहपुर ईदगाह, माछीपुर जामिया अरबिया, हबीबपुर,भीखनपुर, तिलकामांझी खानपट्टी, चंपानगर, कबीरपुर, नरगा, मोमीनटोला एवं कजरैली समेत विभिन्न क्षेत्रों में नमाज अदा की गई।

नाथनगर स्थित कर्णगढ़ मैदान में ईदगाह कमेटी के तत्वाधान में करीब 30 हजार लोगों को इमाम मौलाना अंसार ने नमाज अदा करवाया। उन्होंने लोगों को ईद की मुबारक देते हुए कहा, ईद का पैगाम मानवता की भलाई के लिए है। इंसानों के लिए मोहब्बत का पैगाम लेकर ईद आती है। इस दिन सभी लोगों को आपस में गले मिलते है। किसी से लड़ाई नहीं बल्कि मिल्लत से जिंदगी गुजारे। देश में अमन के लिए दुआ करते हुए कहा कि देश की शांति में दखल देने वाले को कड़ी से कड़ी सजा मिले। इस मौके पर नगर विधायक अजीत शर्मा, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा, सदर एसडीओ आशिष नारायण, सीटीएस प्राचार्य विजय प्रसाद, सिटी एसपी सुशांत कुमार, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, बीडीओ राकेश कुमार, अयाज अंसारी, ईबरार अंसारी, नेजाहत अंसारी, देवाशीष बनर्जी, भवेश यादव, पप्पु यादव, जियार्उर रहमान, नीलम देवी, अशोक राय आदि कार्यक्रम को सफल बनाया और बधाई दी।

मेले का जमकर लिया आनंद 
शाहगंजी मैदान, तातारपुर चौक, कर्णगढ़, खानकाह शहबाजिया और बरहपुरा ईदगाह के समीप मेले का आयोजन किया गया। नमाज अदा करने के उपरांत लोगों ने जमकर मेले का आंनद लिया। ईद की खुशी में लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी। मेले में लगे टावर झुले व चाट की दुकानों पर विशेष भीड़ थी। खासकर बच्चों ने इसका जमकर आंनद उठाया। मेले में भी बड़े व छोटे सभी लोगों ने ईद मुबारकबाद दी।

ईद पर बना लजीज पकवान  
ईद की खुशियां लोगों के चेहरे पर साफ दिखी। रंग बिरंगे परिधान के साथ बच्चे, महिलाएं व पुरुष ने पड़ोस में भ्रमण किया। इस अवसर पर लोगों ने लजीज व्यंजन का जमकर मजा लिया। विशेष तौर पर आने वाले अतिथियों का सेवई खिलाकर उनका स्वागत किया। पांरपरिक पकवान के तौर पर विरयानी, पुलाव, कबाब, पुलाव व पनीर के कई व्यंजन बनाएं गए।

ईद आपसी सौहार्द का प्रतीक

ईद खुशी का त्योहार है। इस खुशी में अपने पड़ोसियों, दोस्तों और खास तौर पर गरीब और असहाय लोगों को जरूर शरीक करें। किसी भी त्योहार की सच्ची खुशी उसी वक्त है जब समाज के हर वर्ग को उस खुशी में शामिल किया जाए। उक्त बातें खानकाह-ए-पीर दमडिय़ा के उप सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने कही। उन्होंने कहा कि भारत की यह सभ्यता और संस्कृति रही है कि यहां हर समुदाय के लोग मिलकर त्योहारों की खुशियां मनाते हैं। आप खुशियों का चिराग रोशन करें। ईद आपसी सौहार्द का प्रतीक भी है। हम सब को चाहिए कि इसकी खुशी मिलजुल कर मनाएं। हमेशा अल्लाह की इबादत और उसके बंदों के साथ मोहब्बत करते रहें। ईद का त्योहार शांति, सद्भाव और प्रेम का प्रतीक है। इसमें दुश्मन भी अपने हर गिले-शिकवे को भुलाकर एक दूसरे को गले लगा लेता है। समाज में अगर नफरत खत्म हो जाए तो वाकई हमारा समाज जन्नत और स्वर्ग जैसा बन जाएगा।

सज्जादानशीं ने दी ईद की बधाई

खानकाह-ए-पीर दमडिय़ा के 14वें सजजादनशी सैयद शाह हसन मानी ने शहर और देश वासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर लोगों को एकता और भाईचारे का पैगाम देता है लिहाजा लोगों को एक दूसरे से गले मिलकर बधाई देना चाहिए। उन्होंने लोगों को ईद-उल-फितर का त्योहार शांतिपूर्ण मनाने की अपील की है। ईद-उल-फितर का त्योहार अल्लाह की तरफ से एक नेमत है तथा लोगों को इसका भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

ईदगाह की सफाई को देर रात चला अभियान

नगर निगम की टीम ने मस्जिद और ईदगाह मैदान के आसपास की सफाई कराई। मंगलवार की देर रात तक ईदगाह मार्गों की सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया गया। बुधवार को भी सुबह निगम का अभियान जारी था। सभी वार्डों में पांच माह बाद 50 किलोग्राम चूना और 25 किलोग्राम ब्लीचिंग उपलब्ध कराई गई थी। उप नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने भंडारपाल को सीटीएस मैदान और भीखनपुर ईदगाह मैदान के लिए टैंकर से जलापूर्ति का निर्देश दिया था। पार्षदों की मांग पर टैंकरों से जलापूर्ति की जाएगी। बुधवार तक सभी मस्जिदों और इबादतगाहों के संपर्क पथों की समुचित सफाई की जिम्मेदारी जोनल प्रभारी को दी गई है। मार्ग में चूना और ब्लीचिंग का भी निगम की ओर छिड़काव किया जाएगा। जोनल प्रभारी राकेश भारती को तातारपुर मस्जिद के सामने और भगवान महावीर पथ की रात्रि में भी आज सफाई होगी। वार्ड 33, 34 एवं 35 के भीखनपुर और बरहपुरा मोहल्ले में सघन सफाई का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कीटनाशक दवाई का छिड़काव किया जाएगा।

ईदगाह मार्गों में सफाई को देर रात होती रही जद्दोजहद

मंगलवार की देर रात तक निगम के अधिकारी शहर में सफाई व्यवस्था का अलग-अलग टीम बनाकर भ्रमण करते रहे। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने स्वास्थ्य शाखा के जोनल प्रभारी के साथ नाथनगर और कर्णगढ़ का निरीक्षण किया। सीटीएस मार्ग में कूड़े का ढेर देख डिप्टी मेयर ने नाराजगी व्यक्त की। सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा को निर्देश देने पर दोपहर बाद कूड़े का उठाव करवाया गया। वहीं बरहपुरा कब्रगाह के आसपास कूड़े का समूचित उठाव नहीं किया गया। मजार के समीप कूड़े का उठाव नहीं हुआ। बरहपुरा मुख्य मार्ग पर नाला उड़ाही के बाद मलवा रखा रहा है। भीखनपुर तीन नंबर गुमटी से लेकर इशाकचक थाना मार्ग में जगह-जगह कूड़े के अंबार से गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई। वार्ड 14 के पार्षद अनिल पासवान ने कहा, असानंदपुर के शियाटोली में कूड़ा का उठाव नहीं हो पाया। निगम के रोशनी शाखा को शिकायत करने के बाद भी 40 फीसद खराब लाइट को दुरुस्त नहीं किया गया है। निर्देश के बाद भी फॉगिंग नहीं कराया गया। उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने तातारपुर आदि क्षेत्रों को निरीक्षण किया। सफाई कार्य में जहां भी खामियां मिली उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

ईद को लेकर जिले में 1800 अतिरिक्त जवान व अफसर तैनात

ईद को लेकर जिले में 18 सौ अतिरिक्त जवान व अफसरों को तैनात कर दिया गया है। जिले के विभिन्न संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। जिले में सुरक्षा व विधि व्यवस्था के लिए सीआरपीएफ, बीएमपी, आइजी रिर्जव, जिला पुलिस व होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया है। एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि है कि अफसरों को 24 घंटे अलर्ट रहने को कहा गया है। शांति समिति के सदस्यों को भी इलाके में सक्रिय रहने का अनुरोध किया गया है। ताकि असामाजिक तत्वों को सौहार्द बिगाडऩे का मौका नहीं मिले। एसएसपी ने इस संबंध में सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, लॉ एंड आर्डर डीएसपी निसार अहमद शाह, ट्रैफिक डीएसपी रत्न किशोर झा सहित अन्य अफसरों को ब्रीफ किया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.