Move to Jagran APP

जो पुलिस पदाधिकारी हथियार लेने में करे आनाकानी, उनपर होगी कड़ी कार्रवाई

डीआइजी ने भागलपुर एसएसपी समेत बांका और नवगछिया के एसपी को कहा है कि अपने जिले के सभी पुलिस पदाधिकारियों को 48 घंटे के अंदर हथियार से लैस करने का आदेश जारी करे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 08:50 AM (IST)
जो पुलिस पदाधिकारी हथियार लेने में करे आनाकानी, उनपर होगी कड़ी कार्रवाई
जो पुलिस पदाधिकारी हथियार लेने में करे आनाकानी, उनपर होगी कड़ी कार्रवाई

भागलपुर (जेएनएन)। खगडिय़ा-नवगछिया जिला पुलिस के दियारा इलाके में पसराहा थानाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह के शहीद होने के बाद पुलिस अपराधियों के खिलाफ ऑपरेशन को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं करना चाहती है। इस लेकर भागलपुर रेंज के डीआइजी ने भागलपुर एसएसपी समेत बांका और नवगछिया के एसपी को निर्देश जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि एसएसपी और एसपी अपने जिले के सभी पुलिस पदाधिकारियों को 48 घंटे के अंदर हथियार से लैस करने का आदेश जारी करे। यदि आदेश के बाद भी कोई पदाधिकारी हथियार लेने में कोतही बरतता है तो उन्होंने ऐसे पदाधिकारियों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

तीन दिनों में मांगी है कार्रवाई की रिपोर्ट
डीआइजी विकास वैभव ने इस मामले में आदेश के साथ कार्रवाई की रिपोर्ट तीन दिनों के भीतर मांगी है। उन्होंने भागलपुर एसएसपी आशीष भारती, बांका एसपी चंदन कुमार कुशवाहा और नवगछिया एसपी निधि रानी से रिपोर्ट मांगी है कि उनके जिलों में विधि व्यवस्था या थानों व पुलिस चौकी में कितने पदाधिकारी हैं जो बगैर हथियार के हैं। डीआइजी ने निर्देश दिया है कि वे 48 घंटे के भीतर हथियार नहीं लेने वालों पदाधिकारियों को चिन्हित कर कार्रवाई करें और इसकी रिपोर्ट तीनों दिनों के भीतर उन्हें सौंपे।

अपराधियों से छापेमारी के समय बगैर हथियार रहते हैं पदाधिकारी
अमूमन देखा जाता है कि अपराधियों के विरूद्ध छापेमारी अभियान में सशस्त्र बल में शामिल पदाधिकारी बगैर हथियार ही चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई तरह के नुकसान की संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में कभी भी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस स्थिति में अपराधियों के सामने पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ सकता है, ऐसे में पुलिस भी सुरक्षित नहीं रह सकती है। इस कारण यह आदेश जारी किया गया है।

बुलेट प्रूफ जैकेट से लैस होगी दियारा की पुलिस
डीआइजी विकास वैभव ने दियारा इलाके के थानों और पुलिस चौकी में संसाधनों की समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक थानों और पुलिस चौकी में पांच-पांच बुलेट प्रूफ जैकेट देने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा है। उन्होंने कहा है समीक्षा के दौरान और भी जो कमियां होंगी। उसे पूरा करने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा जाएगा।

क्राइम प्वाइंट चिन्हित कर अपराधियों का ध्वस्त होगा अड्डा
जोन स्तर पर अपराधियों के गिरोह का दबदबा दियारा इलाके में खत्म करने के लिए क्राइम प्वाइंट चिन्हित किए जा रहे हैं। ऐसे दियारा इलाके और लोगों की सूची तैयार हो रही है, जो अपराधियों को शरण देते हैं। इसी सूची के आधार पर दियारा को खंगाला जाएगा। गौरतलब है कि पसराहा थानाध्यक्ष के शहीद होने के बाद मुख्यालय के मानिटङ्क्षरग में दियारा में कांबिंग ऑपरेशन शुरू है। पूरे दियारा को नाव और अन्य संसाधनों की मदद से पहुंच कर पुलिस खंगालने का काम कर रही है। इस दौरान पुलिस को सफलता भी हाथ लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.