Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा : शक्ति की आराधना में लीन हुए भक्‍त, माता के भजनों पर थिरके लोग Bhagalpur News

भागलपुर में दुर्गा पूजा परवान पर है। सुबह से देवी दर्शन करने लोग आ रहे हैं। शाम होते ही मेले का आनंद उठाने घर से लोग निकलने लगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 04:09 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 04:09 PM (IST)
दुर्गा पूजा : शक्ति की आराधना में लीन हुए भक्‍त, माता के भजनों पर थिरके लोग Bhagalpur News
दुर्गा पूजा : शक्ति की आराधना में लीन हुए भक्‍त, माता के भजनों पर थिरके लोग Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। सिल्क सिटी में उत्सवी खुशियां परवान पर है। शहर से लेकर गांव तक लोग शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की आराधना में लीन हैं। सोमवार को नवमी के पावन मौके पर सुबह से शाम तक मंदिरों व विभिन्न पूजा पंडालों में दर्शन-पूजन को श्रद्धालु उमड़ते रहे। महिलाओं ने मनोवांछित कामनाओं के साथ मां का खोंइछा भरा।

loksabha election banner

यहां दिखी भक्तों की सबसे अधिक भीड़

शहर में सबसे अधिक भीड़ मारवाड़ी पाठशाला, मुंदीचक गढ़ैया, सत्कार क्लब कचहरी चौक, खंजरपुर, आदमपुर, दुर्गाबाड़ी, कालीबाड़ी, हडिय़ा पट्टी छितनुसिंह अखाड़ा, मंदरोजा, रिफ्यूजी कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड, हुसैनाबाद, मोहदीनगर, इशाकचक, लाजपत पार्क में देखी गई।

मेले का खूब लिया आनंद

परिवार के साथ पूजा पंडालों में दर्शन पूजन को आए लोगों ने मेले भरपूर आनंद लिया। मेला प्रागंण में तरह तरह की दुकानें सजी हैं।

कन्या पूजन के बाद किया पारण

पंडित गौरी शंकर त्रिवेदी ने कहा कि अष्टमी व्रत करने वाले श्रद्धालु सोमवार नवमी को हवन और कन्या पूजा के बाद ही पारण किया। ब्राह्मण को भी भोजन कराया। आज के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है। कन्या में देवी का स्वरूप होता है। ऐसा करने से ही व्रत पूर्ण होता है और देवी की कृपा प्राप्त होती है।

विसर्जन शोभायात्रा नौ अक्टूबर को अपराह्न तीन बजे से

दुर्गा पूजा महासमिति की अध्यक्ष अनिता सिंह ने बताया कि शहर की प्रतिमाओं की विसर्जन शोभायात्रा बुधवार नौ अक्टूबर को अपराह्न तीन बजे से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि समिति से संबद्ध सभी प्रतिमाएं स्टेशन चौक पर संध्या तीन बजे तक कतारबद्ध हो जाएंगी। इसके बाद निर्धारित मार्ग स्टेशन चौक से वेरायटी चौक, खलीफाबाग, कोतवाली, नया बाजार, बूढ़ानाथ, आदमपुर, खंजरपुर होते हुए काली घाट मायागंज में विसर्जित होगी।

प्यारा सजा है दरबार भवानी ...

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मां भवनी की आराधना में लीन भक्तों के कानों में देवी भक्ति के गीत घुलते ही श्रधलुओं के हाथ बरबस उपर उठ गए। यहां थी तो सिर्फ भक्ति की बयार, मां की आराधना में झूमते नर-नारी, इस विश्वास के साथ कि मां का आशीष उन पर बरस रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.