Move to Jagran APP

दीपावली 2021: बाजार पर छाने लगी दीवाली की रौनक, दुकानों पर बढऩे लगी भीड़, सुपौल में जानिए क्या है तैयारी

दीवाली का असर बाजार पर अब दिखने लगा है। त्योहार की तैयारी को लेकर बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। रंग-बिरंगे बिजली के बल्बों से लेकर अन्य सजावटी सामानों की बहुतायत दिख रही है। मिट्टी के दीपक भी बाजार में नजर आने लगे हैं। इसके साथ ही...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 04:19 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 04:19 PM (IST)
दीपावली 2021: बाजार पर छाने लगी दीवाली की रौनक, दुकानों पर बढऩे लगी भीड़, सुपौल में जानिए क्या है तैयारी
दीवाली का असर बाजार पर अब दिखने लगा है।

जागरण संवाददाता, सुपौल। पंचायत चुनाव के बीच में दीपावली होने वाली है। दीपावली को लेकर चारों तरफ उत्साह है। लोगों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। बाजार भी दीपावली से संबंधित वस्तुओं से पट सा गया है। जिधर देखिए उधर ऐसी वस्तुएं नजर आएंगी जिनका संबंध दिवाली से है। जरूरी सामानों की खरीदारी भी की जा रही है। त्योहार की तैयारी को लेकर बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। रंग-बिरंगे बिजली के बल्बों से लेकर अन्य सजावटी सामानों की बहुतायत दिख रही है। मिट्टी के दीपक भी बाजार में नजर आने लगे हैं। श्रीगणेश एवं मां लक्ष्मी की छोटी मूर्तियां भी बाजार में दिख रहीं हैं। कुल मिलाकर बाजार में भी उत्सव सा माहौल है। कपड़ों की दुकान से लेकर अन्य सामग्रियों की दुकानों पर भी भीड़ बढऩे लगी है।

loksabha election banner

धनतेरस की तैयारी शुरू

सबसे पहले धनतेरस हैं और इसी के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाएगी। धनतेरस को खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है और ऐसे में बाजार में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लक्ष्मी पूजन की पूरी किट भी बाजार में है। इसमें लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा के साथ पूजन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी हैं। इसकी कीमत 150 से एक हजार रुपये तक है। घरों को सजाने के लिए बाजार में एक से बढ़कर एक आकर्षक कैंडल सजे हैं। इसमें कागज और मोतियों से बने कैंडल लोगों को खूब लुभा रहे हैं। बर्तन की खरीदारी भी अधिक होती है इसे देखते हुए बर्तन विक्रेताओं ने छोटे आइटम पर ज्यादा जोर दिया है। गिलास, कटोरी, चम्मच, फूलडाली, कठौती, थाली आदि के रेंज बिक्री के लिए मंगवाए हैं। आभूषणों की दुकानों में चांदी व सोने के सिक्के और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति मंगवाए गए हैं।

कपड़े की भी हो रही खरीदारी

दीपावली को लेकर घरों को साफ-सुथरा किया जा रहा है। दीवारों पर रंग चढ़ाए जा रहे हैं और घर को सजाया जा रहा है। इसे लेकर दीवारों को रंगने वाले पेंट की अच्छी बिक्री हो रही है। लोग अपने घर को नया लुक देने के लिए पेंट की खरीदारी भी कर रहे हैं। वहीं नए कपड़ों की खरीदारी भी हो रही है बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के कपड़े खरीदे जा रहे है। कोरोना के कारण मंदी के दौर से गुजर रहे बाजार में तेजी आई है।

टीवीएस की राइडर लुभा रही ग्राहकों को

एसएन टीवीएस के सीईओ कुणाल कुमार बताते हैं कि मोटर साइकिल की अच्छी बिक्री हो रही है। राइडर युवाओंं को काफी आकर्षित कर रही है। बताया कि इसके लिए लोग 30-40 दिन पहले बुङ्क्षकग करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा महा एक्सचेंज महा लोन मेला का आयोजन किया गया। प्रत्येक गाड़ी की अग्रिम बुङ्क्षकग पर चांदी का सिक्का दिया गया। इसके अलावा लक्की ड्रा से हर ग्राहकों के लिए सुनिश्चित उपहार की भी व्यवस्था है। कहा कि पेट्रोल की बढ़ी कीमत को देखते हुए ग्राहक ज्यादा माइलेज वाली गाड़ी खरीदना पसंद कर रहे हैं। पियाजियो थ्री व्हीलर के विक्रेता कुणाल कुमार बताते हैं कि प्रत्येक आटो की खरीद पर 35 हजार का डिस्काउंट है। साथ ही ग्राहकों को तीन ग्राम सोने का सिक्का दिया जा रहा है। बताया कि पिछले साल की तुलना में कीमत में कोई खास अंतर नहीं है।

फेस्टिव बेनिफिट््स के साथ हीरो है बाजार में

अनस हीरो के प्रो. असफाक आलम बताते हैं कि 12,500 के फेस्टिव बेनिफिट््स के साथ धनतेरस और दिवाली में गाड़ी खरीद पर सुनिश्चित उपहार भी दिया जा रहा हैॅ। एक्सचेंज लायल्टी बोनस, ,कैस डिस्काउंट,कार्ड आफर्स और ग्राहकों के अनुसार फायनेंस की सुविधा है। ग्लैमर एक्सटेक सहित सहित कई नए माडल की गाडिय़ां उपलब्ध है।

मिलावट का भी अपना बाजार

दीपावली में मिलावट का भी अपना बाजार है। खासकर मिठाई के कारोबार में मिलावट का खेल चलता है। दीपावली में मिठाई की अच्छी बिक्री होती है इसलिए यह कारोबार चल जाता है। भले ही ऐसी मिठाई खाने वालों को शारीरिक नुकसान होता है लेकिन कारोबारियों की चांदी रहती है। हालांकि बाजार में ब्रांडेड कंपनियों की डिब्बाबंद मिठाई भी उपलब्ध है। काजू कतरी से लेकर गुलाबजामुन तक दीपावली के मद्देनजर दुकानदारों ने मंगवाए हैं। हालांकि सरसों तेल, डालडा, घी, बेसन, सत्तू, आटा आदि की कीमतों में वृद्धि का असर मिठाई बाजार पर देखा जा रहा है।

इलेक्ट्रानिक बाजार

इलेक्ट्रानिक उत्पाद के बड़े विक्रेता आदित्य विजन ने भी धनतेरस धमाका लांच किया है। ईएमआइ पर सामान की खरीदारी की पेशकश है। कैशबैक की भी व्यवस्था की गई है। धनतेरस की बुङ्क्षकग पर उपहार देने के साथ महा एक्सचेंज आफर भी है। इसके अलावा लक्की विजेताओं को उपहार देने की भी योजना है। इस तरह की योजनाएं अन्य विक्रेताओं ने भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराए हैं।

बोले खरीदार

कटैया से मोटर साइकिल खरीदने आए सुरेश कुमार बताते हैं कि दीपावली के मद्देनजर खरीदारी में स्कीम देख मोटर साइकिल खरीदा है। जहां तक कीमत की बात है तो पिछले साल की तुलना में कोई अंतर देखने को नहीं मिला। सरायगढ़ से वाङ्क्षशग मशीन की बुङ्क्षकग कराने पहुंची ललिता देवी, आशा देवी ने बताया कि धनतेरस पर आफर देखकर वाङ्क्षशग मशीन की बुङ्क्षकग करवाई है। शबनम ङ्क्षसह ने बताया कि वे हर साल धनतेरस पर गहने की खरीदारी करती हैं इस साल इयर ङ्क्षरग की बुङ्क्षकग करवाई है। बताया कि सोने की कीमत पिछले साल की तुलना में इस साल बढ़ोतरी दिखाई दी। बहरहाल पर्व को लेकर बाजार में बिक्री में तेजी नहीं है लेकिन आनेवाले दिनों में यह जोर पकड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.