Move to Jagran APP

कहलगांव और नवगछिया में तैयार होंगे 100 बेड के कोविड सेंटर

कहलगांव और नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के बगल में 100 बेड के केविड सेंटर तैयार होंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 08:36 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 08:36 AM (IST)
कहलगांव और नवगछिया में तैयार होंगे 100 बेड के कोविड सेंटर
कहलगांव और नवगछिया में तैयार होंगे 100 बेड के कोविड सेंटर

भागलपुर। कहलगांव और नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के बगल में 100 बेड के केविड सेंटर तैयार होंगे। डीएम प्रणव कुमार ने कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल के बगल में सौ बेड के लिए भवन खोजने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है। इसकी सूचना 24 घंटे में देने के लिए कहा गया है। साथ ही चिकित्सकों व मानव बल को तैयार करने के लिए कहा गया है। सारी व्यवस्था 15 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया है। 50 बेड पर होगी ऑक्सीजन की सुविधा

loksabha election banner

शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय कोविड सेंटर में अब मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी। 50 बेड के पास ऑक्सीजन सिलेंडर रखने का निर्देश डीएम ने सिविल सर्जन को दिया है। यहां लगभग दो सौ बेड की व्यवस्था की गई है। यहां इलाजरत मरीजों को सांस लेने में परेशानी के बाद जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल रेफर कर दिया जाता था। अब ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा यहीं उपलब्ध हो जाएगी।

.................

सदर अस्पताल को मिलेगी दो एंबुलेंस

सदर अस्पताल में दो और एंबुलेंस की सुविधा बढ़ेगी। सदर अस्पताल के पास फिलहाल पांच एंबुलेंस उपलब्ध है। डीएम ने दो और एंबुलेंस बढ़ाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है। दोनों एंबुलेंस से कोरोना मरीजों अस्पताल लाने और ले जाने की व्यवस्था रहेगी।

.................

पीएचसी में ऑक्सीमीटर की रहेगी व्यवस्था

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब ऑक्सीमीटर की व्यवस्था रहेगी। डीएम ने सिविल सर्जन को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीमीटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि सांस रोगी की पहचान कर कोरोना की जांच कराएं।

.................

वरीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित करेंगे एडीएम

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आइसोलेशन सेंटर में मरीजों की भर्ती, उनको उपलब्ध कराए जा रहे चिकित्सीय सुविधा, भोजन, सुरक्षा, साफ-सफाई एवं हाउसकीपिंग की सतत निगरानी करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने दिया है। साथ ही आइसोलेशन सेंटर से संबंधित सूचना एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को नियमित रूप से अपलोड होना है। इसकी सतत निगरानी होनी है। स्तरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के लिए एडीएम अरुण कुमार सिंह को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.