Move to Jagran APP

Coronavirus infection in Bhagalpur jails : एक कक्ष में 70 कैदी, कैसे हो दो गज दूरी का पालन

Coronavirus infection in Bhagalpur jails भागलपुर में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। कई कैदियों की मौत भी हुई है। जेल में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 05:41 PM (IST)
Coronavirus infection in Bhagalpur jails : एक कक्ष में 70 कैदी, कैसे हो दो गज दूरी का पालन

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। Coronavirus infection in Bhagalpur jails :  विशेष केंद्रीय कारा में कोरोना से चार कैदियों की मौत और दो कैदियों के संक्रमित पाए जाने के बाद जेल प्रशासन सकते में है। भागलपुर की तीन जेलों शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा, विशेष केंद्रीय कारा और महिला मंडल कारा में संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इससे निपटने के लिए जेल प्रशासन सतर्क है।

loksabha election banner

जिले के जैलों में हैं चार हजार कैदी

तीनों जेलों में चार हजार के करीब कैदी हैं। तीनों जेलों में मौजूद कैदी वार्डों के ब्लॉक एक, दो, तीन व चार में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इससे बाकी बचे वार्डों पर कैदियों की संख्या का दबाव बढ़ गया है। कोरोना से बचने को शारीरिक दूरी भी बनाए रखना है, जबकि एक वार्ड में 60 से 70 तक कैदी रखे गए हैं। ऐसे में दो गज की दूरी का अनुपालन कुछ कठिन है। उमस और गर्मी से बचने के लिए पंखे के नीचे सोने-बैठने की मशक्कत ने भी उनके बीच शारीरिक दूरी कम कर दी है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

भागलपुर की दो जेलों, शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा और विशेष केंद्रीय कारा में क्षमता से कम कैदी हैं। कैदी वार्डों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने के बाद कैदी वार्डों में कैदियों की क्षमता बढ़ी है। इससे उबरने के लिए जेल प्रशासन इन्हें शारीरिक दूरी बनाए रखने, स्वच्छता बनाए रखने को जागरूक कर रहा है। गर्म पानी और काढ़ा भी मुहैया करा रहा है।

कैदियों को शारीरिक दूरी बनाए रखने को मार्च महीने से ही जागरूक किया जा रहा है। जेल में कैदियों को रखे जाने की क्षमता पर्याप्त है। उन्हें इसके लिए रोज सतर्क किया जाता है कि वे शारीरिक दूरी का पालन करें। स्वच्छता बनाए रखें। - संजय कुमार चौधरी, जेल अधीक्षक, भागलपुर

यहां बता दें कि जिले में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढ़ रही है। तीन से ज्‍यादा लोगों की मौतें यहां हुईं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.