Move to Jagran APP

Corona virus : घरेलु उपाय कर करें बचाव, संक्रमित हो गए हैं तो इस प्रकार बरतें सावधानी

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कई प्रकार से सावधानी बरतने की आवश्‍यकता है। वहीं संक्रमित व्‍यक्ति को इस प्रकार के उपाय करने चाहिए।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 02:56 PM (IST)
Corona virus : घरेलु उपाय कर करें बचाव, संक्रमित हो गए हैं तो इस प्रकार बरतें सावधानी

भागलपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश को लॉकडाउन किया गया है। इस वजह से लोग घरों में रह रहे हैं। ऐसे में घरों में कैसे रहना चाहिए, यह जानना भी बहुत जरूरी है। अभी के माहौल में लोग डरे हुए हैं। सभी एक-दूसरे को शक की नजरों से देख रहे हैं। कोई छींक या खांस दे तो लोग उससे दूर हट जाते हैं। अगर जरूरी सामान खरीदने भी आप बाहर निकलते हैं तो मन में भय जरूर रहता है कि कहीं कोरोना से संक्रमित न हो जाऊं। घबराइए नहीं। डरने की बजाय कुछ घरेलु उपाय कर आप कोरोना के संक्रमण से अपना बचाव कर सकते हैं।

loksabha election banner

चिकित्सक डॉ. मनीष कुमार कहते हैं कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए परहेज बहुत जरूरी है। घर में सफाई का ध्यान रखने और दूसरों से दूरी बनाकर रहने से हम इससे अपना बचाव कर सकते हैं। साथ ही इससे दूसरे लोग भी संक्रमण होने से बच जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो खुद को घर में कैद कर लें। किसी से भी नहीं मिलें। एक कमरे में ही रहें और अलग बाथरूम का उपयोग करें।

खांसते-छींकते वक्त रूमाल का करें उपयोग

अगर आप खांसते या छींकते हैं तो उस समय अपना मुंह ढंक ले। इस दौरान आप रूमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर टिश्यू पेपर है तो यह और भी अच्छा है। इसे आप एक बार इस्तेमाल कर फेंक सकते हैं। अगर रूमाल का इस्तेमाल कर रहे हों तो उसे तुरंत पानी में धो लें, ताकि कोई और व्यक्ति संक्रमित नहीं हो सके। आप अपने हाथों को साबुन या सेनिटाइजर से साफ करें। बार-बार नाक या मुंह पर हाथ नहीं ले जाएं।

संक्रमित हैं तो ये बरतें सावधानी

घर में किसी के साथ भी अपना सामान शेयर नहीं करें। यदि आपमें संक्रमण के लक्षण हैं, तो सावधान हो जाएँ. घर में जिस भी सामान का इस्तेमाल करें, उसे दूसरों को शेयर नहीं करने दें। इससे उन्हें भी संक्रमण का खतरा हो सकता है। साथ ही इन चीजों का इस्तेमाल करते वक्त अच्छे से सफाई जरूर कर लें। घर में जिस जगह पर बैठते हैं या फिर जहां आपका हाथ बार-बार जाता हो, उसे जरूर सेनिटाइज करें। मोबाइल, टीवी का रिमोट व दरवाजे की कुंडी की लगातार सफाई करें।

एक ही व्यक्ति से करें संपर्क

याद रखें यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं तो आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. अगर घर के किसी सदस्य का आपके कमरे में आना जरूरी है तो वह आपसे 1 मीटर की दूरी तक रहे। घर का कोई एक सदस्य तय कर लें, केवल वही आपसे संपर्क करे। जो सदस्य आपके कमरे में आए वह मास्क और सर्जिकल दस्ताने पहने हुए रहे। दस्ताना उतारने के बाद साबुन से 20 सेकंड तक हाथ धोएं।

परिवार के अन्य सदस्यों को रखें दूर

बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिला को जितना हो सके खुद से दूर रखें। आपकी इस्तेमाल की गई चीजों के संपर्क में उन्हें नहीं आना चाहिए। घर के हर सदस्यों को बार-बार अपने हाथ साबुन से धोना चाहिए। हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल भी करें।

अगर लक्षण दिखे तो डॉक्टर से करें संपर्क

अगर आपको बुखार हो जाए या फिर लगातार छींक या खांसी आ जाए या फिर सांस लेने में दिक्कत हो तो डॉक्टर से सलाह लें। चेहरे पर अधिक समय तक मास्क पहनने की कोशिश करें। दूसरे व्यक्ति से 1 मीटर की दूरी बनाकर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.