Move to Jagran APP

corona virus : राजस्‍थान और हैदराबाद से आए थे कोरोना पॉजिटिव दोनों मरीज

भागलपुर पूर्व बिहार कोसी और सीमांचल इलाके में कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है। प्रवासियों के आने से और परेशानी बढ़ गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 10:58 AM (IST)
corona virus : राजस्‍थान और हैदराबाद से आए थे कोरोना पॉजिटिव दोनों मरीज

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर में रविवार को कोरोना संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए थे। सोमवार को दो और मामले आ जाने से दो दिनों में अब तक 11 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों मरीज सुल्तानगंज और लोदीपुर इलाके के हैं।

loksabha election banner

हैदराबाद से लौटा था खरीक का युवक

नवगछिया के खरीक प्रखंड के लोदीपुर में सोमवार को 18 वर्षीय युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने से लोगों में दहशत है। युवक 22 अप्रैल की रात खरीक के अठनिया गांव पहुंचा था, वह अपने बहन की ससुराल में पहले रुका था। 23 अप्रैल को लोदीपुर स्थित अपने गांव पहुंचा। ग्रामीणों के विरोध के बाद 24 अप्रैल को अठगामा में चल रहे पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती किया गया। वहां से 14 दिन बाद छह मई को सामान्य स्थिति रहने के कारण उसे रिलीज कर दिया गया। इसके बाद 07 अप्रैल को उसी क्वारंटाइन में रह रहे अठनिया के एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इसके बाद क्वारंटाइन में रहे सभी लोगों के सैंपल फिर से लिए गए, जिसमें लोदीपुर के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जबकि अन्य लोगों की निगेटिव रिपोर्ट आई है। कोरोना पॉजिटिव युवक हैदराबाद से कुछ दूर पैदल तो कुछ दूर ट्रक और बस पर बैठकर गांव आया था। अब गांव के तीन किलोमीटर के दायरे को सील करने की तैयारी चल रही है। चिकित्सक डॉ. संत कुमार निराला, डॉ. नीरज कुमार सिंह मेडिकल टीम के साथ पीड़ित युवक के घर पहुंचकर स्वजनों से पूछताछ की। चिकित्सकों ने बताया कि युवक के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। वहीं, प्रखंड के तेलघी बुनियादी विद्यालय में चल रहे प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती छह लोगों के सैंपल सोमवार को जांच के लिए भेजे गए।

सुल्तानगंज में मिला कोरोना पॉजिटिव

कोरोना संक्रमित क्षेत्र की सूची में अब सुल्तानगंज भी शामिल हो गया। सोमवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक सूची में यहां का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव बताया गया है। उसका जेएलएनएमसीएच, मायागंज में इलाज चल रहा है। वह नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 25 अंतर्गत नारायणपुर का रहनेवाला है। वह अपने बेटे के साथ दो दिन पहले राजस्थान से विशेष श्रमिक ट्रेन से भागलपुर पहुंचा था, जिसे सुल्तानगंज स्थित एक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया। संदिग्ध लक्षणों के आधार पर उसे शनिवार को जांच के लिए भागलपुर ले जाया गया था। सोमवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसके साथ आया बेटा भी सुल्तानगंज स्थित एक क्वारंटाइन सेंटर में है।

कोरोना पीडि़त के स्वजनों को किया गया होम क्वारंटाइन

गोराडह प्रखंड के अगरपुर गांव में तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सोमवार को गांव में ग्रामीणों ने सभी रास्तों पर बांस बल्ला लगाकर अवरुद्ध कर दिया। साथ ही ग्रामीण बाहर से आने जाने वालों पर नजर रख रहे हैं। वहीं चिकित्सा प्रभारी डॉ. साकेत रंजन ने बताया कि पीडि़त परिवार के पंद्रह लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। मंगलवार को कांटे्रक्ट ट्रेङ्क्षसग करते हुए सैंपङ्क्षलग की जाएगी। साथ ही कहा कि तीनों लोग महाराष्ट्र से आए थे और गांव में अपने घर गये। लोगों के सजकता से प्रशासन द्वारा महज एक घंटे के अंदर उसे अस्पताल भेज दिया गया। इसलिए यहां अन्य लोगों से संपर्क में आने का संभावना कम होने के वजह से लो रिस्क जोन मानते हुए स्वास्थ्य टीम डोर टू डोर सर्वे करेगी और सैंपलिंग भी करेगी। सोमवार को भी एक व्यक्ति का सेंपल जांच में भेजा गया है। इससे पूर्व जो तेरह लोगों का सेंपल जांच में भेजा गया था। सभी रिपोर्ट मंगलवार शाम तक आने की संभावना है। चार मई को अगरपुर निवासी प्रवासी मजदूर महाराष्ट्र से गांव आ गया था। गांव में आने के बाद जन प्रतिनिधि के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने महज एक घंटे के अंदर तीनों लोगों को जांच के लिए मायागंज अस्पताल भेजा। जिसकी रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.