Move to Jagran APP

corona virus : दो दिनों में पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में मिले 57 कोरोना पॉजिटिव

भागलपुर पूर्व बिहार कोसी और सीमांचल इलाके में कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है। प्रवासियों के आने से और परेशानी बढ़ गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:01 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 09:01 AM (IST)
corona virus : दो दिनों में पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में मिले 57 कोरोना पॉजिटिव

भागलपुर [जेएनएन]। पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में रविवार को 48 कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं, सोमवार को इसकी संख्या बढ़कर 55 तक हो गई। इनमें बाहर से आए मजदूर व छात्र भी शामिल हैं। भागलपुर में नौ, मुंगेर में 11, मधेपुरा में सात, अररिया में पांच, किशनगंज में आठ, सहरसा में सात और खगडिय़ा में एक नए कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई है। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों के संक्रमित होने के बाद प्रशासन ने एहतियाती उपाय बरतने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को भागलपुर और बांका में दो-दो और खगड़िया में पांच मीरज कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 

loksabha election banner

बांका जिले में सोमवार की सुबह दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है। शंभूगंज के लाखा और रजौन के श्यामपुर के एक-एक युवक में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाए गए। सिविल सर्जन डॉ सुधीर महतो ने इसकी जानकारी दी है। इसमें से एक हैदराबाद और एक मुंबई से तीन दिन पूर्व आया है। दोनो का सैंपल भेजा गया था। रिपोर्ट आने के बाद दोनों को स्थानीय मधुवन विहार होटल में भर्ती किया गया है। दोनों के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों का पता किया जा रहा है। हालांकि दोनों का गांव से संपर्क नहीं रहा है। इस तरह जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या सात हो गई है। इसमें एक बेलहर, अमरपुर, दो शंभूगंज, कटोरिया और रजौन प्रखंड निवासी है।

रविवार तक भागलपुर में कोरोना संक्रमण के कुल 24 मामले सामने आ चुके हैं। भागलपुर के सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि संक्रमितों में एक महिला भी है। अब तक  इनमें से तीन लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें भागलपुर जिले के अलीगंज में एक, सबौर के इंग्लिश में पांच और गोराडीह प्रखंड के अगरपुर गांव के तीन युवक हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि इनमें चार प्रवासी हैं। चारों प्रवासी शुक्रवार को ट्रेन से भागलपुर पहुंचे थे। सभी अल्पसंख्यक छात्रावास में बने क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती है।

मुंगेर में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं जिनमें आठ टीकारामपुर, दो जगदीश टोला व एक जमालपुर के रहनेवाले हैं। डीएम राजेश मीणा ने बताया कि सभी प्रवासी हैं।

खगडिय़ा जिले के चौथम प्रखंड के मलपा गांव के एक युवक को कोरोना संक्रमित पाया गया है। खगडिय़ा डीएम आलोक रंजन घोष ने यह जानकारी दी।

मधेपुरा में महाराष्ट्र के मदरसा से वापस लौटे सात छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सातों की उम्र 10 से 20 साल के बीच की है। सभी छह मई को महाराष्ट्र से स्पेशल ट्रेन के माध्यम से वापस आए थे। इन्हें क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था। ट्रेन से कुल 28 लोग आए थे।

सहरसा जिले में भी सात नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इससे पूर्व के तीन मामले और यहां हैं। जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र के नंदूरबार से छह मई को पहुंची स्पेशल ट्रेन में इस्लामिया मदरसा के बच्चे आए थे। इनमें से आठ को संदिग्ध मानकर उनके सैंपल भेजे गए थे।

वहीं, 40 और के सैंपल रैंडमली लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। आठ में से तीन के पॉजिटिव होने की पुष्टि पहले हो चुकी है। रैंडम सैंपल में से सात नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से पांच सहरसा बस्ती, सोनवर्षा प्रखंड के सहमौरा व एक बलवाहाट ओपी के मदनपुर का है। तीनों इलाकों को सील कर दिया गया है।

अररिया में भी पांच नए मामले सामने आए है। प्रशासन द्वारा आनन-फानन सभी संक्रमित मरीजों को फारबिसगंज के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है। संक्रमित मरीजों में बक्सर से आया एक सिपाही, लघु ङ्क्षसचाई विभाग, अररिया का चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी, गया से अररिया आया रानीगंज निवासी और असम से मुंबई जाने वाले दो व्यक्ति शामिल हैं। मुंबई जा रहे दोनों लोगों को अररिया में रोका गया था। डीएम प्रशांत कुमार सीएच द्वारा प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर चार संक्रमित मरीजों की जानकारी दी गई। इधर, देर शाम सीएस मदन मोहन प्रसाद ङ्क्षसह द्वारा अररिया के होटल में बने क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती बक्सर निवासी जवान में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है। सभी मरीज पिछले 14 दिनों से क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती थे।

इधर, किशनगंज जिले में जो आठ लोग संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से एक बंगाल का निवासी है। उसने अपना पता गलत बताया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित संक्रमित को पश्चिम बंगाल के हवाले कर दिया गया। जिले के संक्रमित मरीजों को एमजीएम मेडिकल कॉलेज के रूरल हेल्थ सेंटर, महेशबथना स्थित आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

रविवार के मामले

- 07 कोरोना संक्रमित छात्र महाराष्ट्र के मदरसा से लौटे हैं मधेपुरा

- 10 से 20 साल के बीच है सभी छात्रों की उम्र

- 24 लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं भागलपुर में

- 03 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से लौट चुके हैं अपने-अपने घर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.