जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur coronavirus update कोरोना महामारी को मात देने के लिए के लिए 4294 वाइल वैक्सीन बुधवार की शाम भागलपुर पहुंच चुकी है। इसे जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के डीप फ्रीजर में रखा गया गया है। जिले के 10 सेंटरों पर 16 जनवरी से वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे पूर्व, जैसे ही वैक्सीन को लेकर भान जिला प्रतिरक्षण कार्यालय पहुंचा, कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। हर कोई इस यादगार क्षण को मोबाइल कैमरे में कैद करने के लिए आतुर दिखे। जिन केंद्रों पर टीकारण किया जाना है, वहां पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

पांच जिलों के लिए वैक्सीन

पटना से भागलपुर सहित पांच जिलों बांका, मुंगेर, लखीसराय और जमुई के लिए वैक्सीन की आपूर्ति की गई है। भागलपुर से अन्य जिलों को देर रात या गुरुवार सुबह तक इसे भेज दिया जाएगा। वैक्सीन भान में पुलिस के अलावा दंडाधिकारी भी रहेंगे। ताकि रास्ते में कोई परेशानी ना हो। एक वाइल से 10 लोगों को टीके दिए जाएंगे। वैक्सीन की आपूर्ति सीरम इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया से की गई है।

जिला वाईल डोज

भागलपुर 1560 15600

लखीसराय 420 4200

मुंगेर 814 8140

जमुई 780 7800

प्रत्येक सेंटर पर 100 लोगों का वैक्सीन देने का लक्ष्य

प्रत्येक दिन एक हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। जिले में सदर अस्पताल, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, सबौर प्राथमिक केंद्र, जगदीशपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नवगछिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सुल्तानगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नाथनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मंगलम हॉस्पीटल और रक्षिता नर्सिंग होम में टीके लगाए जाएंगे।

सदर अस्पताल

सदर अस्पताल में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां रजिस्ट्रेशन काउंटर, प्रतिक्षा कक्ष, टीकाकरण स्थल, अवलोकल के लिए अलग कमरा बनाया गया है। अस्पताल के कमरों की सफाई अच्छी तरह से की गई है।

जेएलएनएमसीएच

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के नए भवन में भी टीकाकरण की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। वैक्सीन रखने के लिए फ्रिजर आ चुका है। बेड लगा दिए गए हैं। साथ ही कहां क्या होगा इसके लिए पोस्टर भी लगाए गए हैं। अस्पताल प्रबंधक सुनील गुप्ता ने कहा बिजली दो दिन पहले बिजली व्यवस्था भी दुरुस्त की जा चुकी है।

रक्षिता नर्सिंग होम

रक्षिता नर्सिंग होम भी कोरोना वैक्सीन देने के लिए तैयार है। डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि इसके लिए तीन कमरों को तैयार किया गया है। बेड के साथ ही ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है। वैक्सीन लेने वालों की सूची अभी नहीं मिली है। गुरुवार तक मिल जाएगी।

मंगलम् हॉस्पीटल

मंगलम् हॉस्पीटल में भी कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी पूरी कर ली गई है। हॉस्पीटल के प्रबंधक मुकेश ने बताया कि आठ जनवरी को ड्राई रन हो चुका है। प्रशिक्षण अभी भी चालू है। अब सिर्फ 16 जनवरी का इंतजार है।

सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

शहर के चार केंद्रों में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। बुधवार को सिविल सर्जन और जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक फैजान अशर्फी ने केंद्रों का निरीक्षण किया। उन कमरों को भी देखा जहां टीकाकरण किया जाना है।

कई केंद्रों को नहीं मिली सूची

किस स्वास्थ्य कर्मचारी को कहां वैक्सीन दिया जाएगा, इसकी सूची अभी तक नहीं मिली है। रक्षिता नर्सिंग होम और जेएलएनएमसीएच में सूची अपलोड नहीं की गई है। गुरुवार को अपलोड किए जाने की उम्मीद है।

कोरोना वैक्सीन भागलपुर पहुंच चुकी है। वैक्सीनेशन की तैयारी हो चुकी है। 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे। - डॉ. विजय कुमार सिंह, सिविल सर्जन 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021