Move to Jagran APP

Corona vaccine: लखीसराय में आज लगेगा 30 हजार लोगों कोरोना टीका, 150 जगहों पर बनाए गए केंद्र

लखीसराय में 30 हजार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण आज दिया जाएगा। सुबह 10 बजे से ही 150 जगहों पर टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। कोरोना से बचाव के लिए शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगाने लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग ने बनाया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 11:38 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 11:38 AM (IST)
Corona vaccine: लखीसराय में आज लगेगा 30 हजार लोगों कोरोना टीका, 150 जगहों पर बनाए गए केंद्र
लखीसराय में कोरोना टीका के लिए आए लोग।

जागरण संवाददाता, लखीसराय। लखीसराय में आज मंगलवार को 30 हजार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का लक्ष्य है। सुबह 10 बजे से ही जिले में 150 जगहों पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है। कोरोना से बचाव के लिए जिले के 18 वर्ष से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगाने लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग ने बनाया है। इसको लेकर योजना भी तैयार कर ली है। राज्य के निर्देश के आलोक में मंगलवार को जिले में एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण महा अभियान चलाया जा रहा। इसको लेकर जिले में 150 सत्र स्थल बनाया गया है।

loksabha election banner

महाअभियान के दौरान जिले के 18 वर्ष से अधिक उम्र के 30 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। सुबह टीकाकरण शुरू होने से पहले ही अधिकांश सत्र स्थल पर काफी भीड़ उमड़ पड़ी है। इस कारण वहां काफी अव्यवस्था हो गई है। सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। पहले मैं तो पहले मैं की होड़ में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। हालांकि कोरोना टीकाकरण महा अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन पूर्व तैयारी पूरी कर ली थी। रेफरल अस्पताल, सीएचसी एवं पीएचसी वार सत्र स्थलों का चयन कर सभी सत्र स्थल पर स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

सूर्यगढ़ा सीएचसी अंतर्गत 35, लखीसराय पीएचसी अंतर्गत 35, हलसी सीएचसी अंतर्गत 25, बड़हिया रेफल अस्पताल अंतर्गत 25, पिपरिया पीएचसी अंतर्गत 15 एवं रामगढ़ चौक पीएचसी अंतर्गत 15 सत्र स्थल बनाया गया है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. अशोक कुमार भारती ने बताया कि सुचारू रूप से टीकाकरण कराने को लेकर प्रत्येक सत्र स्थल पर तीन-तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसमें एक वेक्सीनेटर, एक वेरिफायर एवं एक पंजीयन संधारणकर्ता शामिल हैं।

इसके अलावा रेफरल अस्पताल बड़हिया, सीएचसी सूर्यगढ़ा, सीएचसी हलसी, पीएचसी लखीसराय, पीएचसी रामगढ़ चौक एवं पीएचसी पिपरिया में एक-एक मोबाइल टीम भी तैनात की गई है। प्रत्येक मोबाइल टीम पर एक-एक डाक्टर, वेक्सीनेटर एवं वैक्सीन उपलब्ध है। सत्र स्थल पर वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर अस्पतालवार वैक्सीन उपलब्ध पहले ही उपलब्ध करा दिया गया था जिसमें सूर्यगढ़ा सीएचसी को 740 वायल, लखीसराय पीएचसी को 880 वायल, बड़हिया रेफरल अस्पताल को 415 वायल, हलसी सीएचसी को 470 वायल, रामगढ़ चौक पीएचसी को 300 वायल, पिपरिया पीएचसी को 105 वायल एवं सदर अस्पताल को 90 वायल वैक्सीन उपलब्ध कराया गया है। एक वायल वैक्सीन में दस लोगों को टीका दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.