भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर से भले ही स्पेशल ट्रेन नहीं चल रही है, लेकिन एक जून से डिब्रूगढ़-दिल्ली स्पेशल यहां से गुजरेगी। डिब्रूगढ़-दिल्ली स्पेशल ट्रेन कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर और अभयपुर के बाद क्यूल जंक्शन पर रुकेगी। लॉकडॉउन के बीच चल रही पहली स्पेशल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को नए नियमों से गुजरना होगा। यात्रियों को ट्रेन पकडऩे के लिए निर्धारित समय से 90 मिनट से दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पैसेंजर मेडिकल काउंटर पहुंचेंगे। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, फिर प्लेटफॉर्म पर इंट्री मिलेगी। स्पेशल ट्रेन का समय सुबह आठ बजे है। ऐसे में यात्रियों को सुबह छह से साढ़े छह तक पहुंचना होगा। स्पेशल का समय ब्रह्मपुत्र मेल का समय होगा।

आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में जरूरी

स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले पैसेंजर को आरोग्य सेतु एप मोबाइल में डाउनलोड कर रखना जरूरी होगा। आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना की जानकारी और बचाव के लिए यह एप अनिवार्य किया गया है।

22 मार्च से बंद था यात्री ट्रेन परिचालन

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार के आदेश के बाद रेलवे ने 22 मार्च से 31 मई तक यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। गुड्स, पार्सल और श्रमिक ट्रेनें चलाई जा रही थीं। भागलपुर होकर यह पहली ट्रेन होगी।

यात्रियों के लिए खास बातें

-मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। गमछे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-यात्रा से कम से कम 90 मिनट से दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी, जिसमें समय लगेगा।

-जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी।

-टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुङ्क्षकग नहीं होगी। आइआरसीटीसी और टिकट काउंटर से बुकिंग होगी।

-वेटिंग टिकट वाले लोग नहीं चढ़ सकेंगे।

-ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी। एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा कम रहेगा।

-सफर के रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा। इसलिए घर से ही अपने खाने-पीने का सामान लेकर आना होगा।

-जिन यात्रियों की टिकटें कंफर्म हैं और यात्रा से पहले रद कराते हैं तो उन्हें रिफंड के लिए टीडीआर फाइल करना होगा। 10 दिनों में खाते में रिफंड आएगा।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस