Move to Jagran APP

भागलपुर में स्वच्छता अभियान का हाल... तय स्थान से 600 मीटर दूर बना दिया शौचालय, पानी की भी व्यवस्था नहीं

भागलपुर में स्‍वच्‍छता अभियान की स्थिति ठीक नहीं है। बाथ में तय स्‍थान से छह सौ मीटर दूर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कर दिया गया। इसके साथ ही वहां पर पानी की भी व्‍यवस्‍था नहीं की गई। इससे लोग परेशान हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 08:50 PM (IST)
भागलपुर में स्वच्छता अभियान का हाल... तय स्थान से 600 मीटर दूर बना दिया शौचालय, पानी की भी व्यवस्था नहीं
भागलपुर में स्‍वच्‍छता अभियान की स्थिति ठीक नहीं है।

 संसू, बाथ (सुल्तानगंज)। बाथ थानाक्षेत्र के नयागांव, खानपुर में तय स्थान से छह सौ मीटर दूर सामुदायिक शौचालय का निर्माण करा दिया गया। पानी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण लोगों को मजबूरन अभी भी खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। खानपुर पंचायत, आभा रतनपुर और करहरिया पंचायत में निर्मित सामुदायिक शौचालय भी शोभा की वस्तु बनी हुई है। अधिकारियों की नजरें इनायत नहीं होने का खामियाजा दलित-महादलित समुदाय के लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

loksabha election banner

-

केस स्टडी 01

नयागांव पंचायत के वार्ड संख्या छह के हलकराचक गांव स्थित पंचायत सरकार भवन के पीछे सामुदायिक शौचालय बना है। वहां न तो चापाकल है न ही पानी की टंकी लगाई गई है। जलधर मांझी, शंभू मांझी, सिकंदर मांझी आदि कहते हैं कि सामुदायिक शौचालय हमारे टोला में बनाने बजाय मनमाने तरीके से 600 मीटर दूर बना दिया गया है। जिसके कारण हमलोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा।

केस स्टडी 02

खानपुर पंचायत में दो सामुदायिक शौचालय बने हैं। वार्ड संख्या 12 स्थित खानपुर मांझीटोला में बने शौचालय में पानी की टंकी और चापाकल दोनों लगाया गया है। टोलावासी सावित्री देवी, रानी देवी, वंदना देवी, पुनरमा देवी कहती हैं कि छह महीने पहले शौचालय का निर्माण हुआ है। चापाकल में मोटर भी लगाया गया। लेकिन दस दिन भी पानी नही चला। मोटर जल गया है। चापाकल भी फेल है। पानी नहीं रहने की वजह से हमलोग बाहर ही शौच के लिए जाते हैं।

केस स्टडी 03

वार्ड संख्या 13 स्थित आभा रतनपुर में भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है। पानी टंकी भी लगाई गई है, पर पानी नहीं मिल रहा। दलित टोला वासी रेखा देवी, सुलेखा देवी, ललिता देवी आदि कहती हैं कि हमलोगों के टोले से 500 मीटर दूर शौचालय बनाया गया है। पानी की व्यवस्था नहीं होने से वहां कोई नहीं जाता।

केस स्टडी 04

करहरिया पंचायत में दो सामुदायिक शौचालय है। देशावर गांव के सामुदायिक शौचालय में पानी टंकी भी लगी है। मुकेश यादव, शंकर मंडल, दिलीप मंडल आदि ने कहा कि पानी की व्यवस्था नहीं होने से हमलोग खुले में शौच करने को विवश हैं।

मनरेगा भवन के पीछे बनाए गए शौचालय में टंकी लगी है। संजय कुमार ङ्क्षसह, गुडेश्वर प्रसाद ङ्क्षसह, नरेश मंडल, राजीव कुमार, जितेन्द्र कुमार आदि बोले यहां सामुदायिक शौचालय शोभा की वस्तु बनी हुई है।

विभाग से बिजली व बोङ्क्षरग करने का कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है। सामुदायिक शौचालय तीन लाख रुपये की योजना है। जिसमें दो लाख 10 हजार विभाग और 90 हजार पंचायत को देना होता है। नयागांव पंचायत के हलकराचक और खानपुर पंचायत के आभा रतनपुर सामुदायिक शौचालय को अभी निगरानी समिति को हैंडओवर नहीं किया गया है। शेष शौचालयों को निगरानी समिति को हैंडओवर कर दिया गया। जिसके बाद शौचालय के रखरखाव की जिम्मेदारी निगरानी सदस्य के जिम्मे है।

- अमिता सिन्हा, सुल्तानगंज ब्लॉक को- ऑडिनेटर।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.