Move to Jagran APP

भागलपुर में बुनकरों को सीएम नीतीश कुमार ने दी सौगात, किया 10.68 करोड़ का रेशम भवन का उद्घाटन

एक छत के नीचे रेशम विभाग के केंद्र व राज्य के कार्यालय होंगे इससे बुनकरों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। रेशम भवन के प्रथम तल पर इंपोरियम होगा हैंडलूम वस्त्रों की प्रदर्शनी के साथ 72 स्टॉल होंगे। रेशम भवन के बनने से सिल्क सिटी के बुनकरों में खुशी माहौल है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 01:57 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 01:57 PM (IST)
भागलपुर में बुनकरों मिलेगी सारी सुविधाएं एक जगह पर

जागरण संवाददाता, भागलपुर : रेशमी शहर में हैंडलूम के विकास को लेकर अब बुनकरों को अलग-अलग जगहों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब एक ही छत के नीचे योजनाओं की सारी सुविधाएं मिलेंगी। जीरोमाइल चौक के समीप 10.68 करोड़ रुपये की लागत से ग्राउंड तल सहित जी प्लस थ्री भवन बनकर तैयार हो गया रहा है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेशम भवन का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

इस आधुनिक भवन का निर्माण होगा, जिसकी डिजाइन बटरफ्लाई (तितली) की तरह होगा। भवन में भारत सरकार और बिहार सरकार से जुड़े सभी कार्यालय होंगे। इससे जिले के 80 हजार से अधिक बुनकरों को लाभ मिलेगा।

ग्राउंड व प्रथम तल पर होगा इंपोरियम

ग्राउंड तल और प्रथम तल पर इंपोरियम होगा, जिसमें भागलपुर रेशम वस्त्रों की जानकारी मिलेगी। साथ हैंडलूम वस्त्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। भवन में प्रदर्शनी हॉल में जहां बाहर से आने वाले व्यापारियों और पर्यटकों को भागलपुरी सिल्क के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभा कक्ष की व्यवस्था है। इंपोरियम में 72 स्टॉल की सुविधा है। इसमें हैडीक्राफ्ट, हैंडलूम वस्त्र आदि का स्टॉल बुनकर और सिल्क से जुड़े व्यवसायियों को उद्योग विभाग के स्तर से आवंटित किया जाएगा। वहीं दूसरे तल पर प्रशिक्षण हॉल सह कांफ्रेंस हॉल और टेक्सटाइल लैब की व्यवस्था है। तीसरे तल पर 12 कमरों की सुविधा है। जिसमें हैंडलूम से जुड़े संबंधित कार्यालय संचालित होगा।

जन सुविधा व भूकंपरोधी होगा भवन

बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड के कनीय अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि रेशम भवन भूकंपरोधी है। इससे पर्यावरण के अनुकूल डिजाइन किया गया है। ऊर्जा की कम खपत हो इसके लिए करीब 70 से अधिक खिड़कियां हैं, जिससे हवा के साथ सूर्य की किरणों से भवन को रोशनी मिल सकेगी। दो लिफ्ट, दो जगहों पर सीढिय़ां और प्रत्येक तल पर महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था है। बिजली आपूर्ति के लिए जेनरेटर की व्यवस्था है।

डीआइसी जीएम को उद्घाटन की जानकारी तक नहीं

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम ने कहा कि उद्योग विभाग से भवन निर्माण की अद्यतन जानकारी मांगी गई थी। लेकिन सोमवार को उद्घाटन की जानकारी बिहार राज भवन निर्माण निगम लिमिटेड की ओर से नहीं मिली। भवन निर्माण को अब रेशम भवन हैंडओवर की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया जाएगा, ताकि उद्योग विभाग से जुड़े जिला उद्योग केंद्र के कार्यालय, डीडीओ टेक्सटाइल के सहायक निदेशक व पॉलिस्टर प्रशिक्षण केंद के कार्यालय को भवन में शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित बुनकर सेवा केंद्र, पावरलूम सर्विस सेंटर, बुनियादी बीज प्रगुणन एवं प्रशिक्षण केंद्र और रेशम तकनीकी सेवा केंद्र के कार्यालय को रेशम भवन में शिफ्ट करने का निर्णय विभाग के स्तर से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.