Move to Jagran APP

भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित होगा नगर वन, 75 फीट के स्मारक में अंकित होगा नाम : अश्विनी चौबे

केंद्रीय राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित होगा भागलपुर का नगर वन। । केंद्रीय राज्यमंत्री ने की घोषणा की है कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75 फीट का बनेगा स्मारक। स्वतंत्रता सेनानियों का नाम होगा अंकित।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 11:28 AM (IST)
भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित होगा नगर वन, 75 फीट के स्मारक में अंकित होगा नाम : अश्विनी चौबे
जयप्रकाश उद्यान भागलपुर योग स्थल पर योगाभ्यास करते केंद्रीय राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि नगर वन भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित होगा। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75 फीट का स्मारक बनेगा, जिस पर जिले के स्वतंत्रता सेनानियों का नाम अंकित होगा। केंद्रीय राज्यमंत्री जयप्रकाश उद्यान में नगर वन योजना का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इसमें नगर वन योजना की महत्वपूर्ण भूमिका है। शहरी क्षेत्रों में यह योजना जैव विविधता को सुरक्षित रखने और बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगी। साथ ही शहरी क्षेत्रों में जैव विविधता के प्रोत्साहन और संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

अश्विनी चौबे ने अहले सुबह स्थानीय लोगों के साथ जयप्रकाश उद्यान में योगाभ्यास किया। परिसर में पौधे लगाए। इसके संरक्षण के प्रति सभी को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि भागलपुर के सभी सेनानियों एवं शहीदों के नाम से नगर वन जाना जाएगा। इससे युवा पीढ़ी प्रेरणा लेगी। नगर वन में प्रमुख रूप से शहीद तिलकामांझी, सियाराम सिंह, चुनचुन पांडे, आनंद मोहन सहाय, दीप नारायण सिंह, सतीस चंद्र झा, ब्रह्म प्रसाद पांडेय आदि के नामों से जयप्रकाश उद्यान में वन लगाए जाएंगे। चौबे ने कहा कि आज पूरा देश आजादी के 75वें महोत्सव को मना रहा है। इस कड़ी में जयप्रकाश उद्यान में शहीदों के नाम से 75 फीट का स्मारक बनाया जाएगा। जयप्रकाश उद्यान में आने वाले सभी शहरवासियों के टहलने में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए अलग से पेयजल व बाथरूम की व्यवस्था की जाएगी।

योगाभ्यास के दौरान आरसीसीएफ, जिला वन पदाधिकारी, कई प्रमुख डाक्टर, भाजपा कार्यकर्ता, कई सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। इसके उपरांत केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे ने गोनु धाम मंदिर पहुंचकर देश के सुख समृद्धि एवं शांति हेतु सपरिवार पूजा अर्चना की। यहां नवग्रह व पंचवटी के पौधे लगाए। तत्पश्चात कर्नाटक के डीजीपी अमर कुमार पांडे के गृह प्रवेश में पहुंचकर सभी स्वजनों से मिले।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने परिवार के साथ गोनूधाम में की पूजा-अर्चना

जगदीशपुर क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल गोनू बाबा धाम में शनिवार दोपहर बारह बजे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे सपिरवार पूजा-अर्चना करने पहुंचे। मंदिर के गर्भगृह में पंडित पंकजाचार्य और बंटी झा ने विधि- विधान के साथ मंत्री अश्विनी चौबे, पत्नी नीता चौबे, पुत्र अर्जित शाश्वत चौबे का गोनूबाबा मंदिर में अभिषेक कराया।

मुख्य मंदिर में पूजा करने के बाद मंत्री ने गोनू बाबा मंदिर प्रांगण में स्थित राम-सीता, सरस्वती और दुर्गा मंदिर में भी पूजा-अर्चना की। पूजा करने के बाद मंदिर प्रांगण में ही मंत्री द्वारा शमी, बरगद, अशोक, बेल, आंवला का पौधारोपण किया गया। वहीं, मंदिर में पूजा कराने वाले पूजारी एवं ग्रामीणों ने गोनूधाम हाल्ट पर ट्रेनों का ठहराव करवाने के साथ मुख्य सड़क से गोनूधाम मंदिर तक आने वाली सड़क की मरम्मत कराने की मांग की। लोगों की मांग पर अश्विनी चौबे ने आवेदन लिखकर देने की बात कही। उन्होंने आवेदन मिलने के बाद दोनों मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। गोनूबाबा धाम में पूजा करने के बाद मकससपूर मनमौदा चक पहुंचे और वहां अमर पांडेय जो कर्नाटक में डीजीपी है, उनके यहां निजी कार्यक्रम में शामिल होकर कुशल क्षेम पूछा। वहीं मनमौधा में ही ग्रामीण पुतुल पांडेय सहित अन्य ग्रामीणों ने गांव तक आने के लिए सड़क नहीं होने के वजह से ग्रामीणों के साथ-साथ बच्चों को स्कूल जाने के लिए रेलवे ब्रिज से होकर जाने की विवशता के बारे में बताया और सड़क एवं पुल बनवाने की मांग की। लोगों द्वारा सड़क और पुल बनवाने की मांग पर मंत्री चौबे ने समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया।

सैंडिस कंपाउंड का नाम बदलकर दानवीर कर्ण करने की मांग

चंपा उत्थान संघर्ष समिति ने सैंडिस कंपाउंड का नाम बदलकर दानवीर कर्ण करने की मांग डीएम सुब्रत कुमार सेन से की है। देवाशीष बनर्जी ने कहा कि स्मार्ट सिटी की योजना से कंपाउंड का सुंदरीकरण किया गया है। प्राचीन समय से भागलपुर व आसपास का जिला अंग प्रदेश के नाम से जाना जाता रहा है। इसके राजा दानवीर कर्ण थे। भागलपुर की संस्कृति, सभ्यता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए शहर के हृदय स्थल सैंडिस कंपाउंड का नाम दानवीर कर्ण पार्क किया जाना चाहिए। इस निर्णय से अंग प्रदेश वासियों को गर्व महसूस होगा। पार्क का नामकरण करने से धर्म, संप्रदाय, जाति व राजनीति से उपर उठकर फैसला होगा। देवाशीष बनर्जी ने बताया कि पार्क का नाम दानवीर कर्ण रखने को लेकर जिला प्रशासन निर्णय नहीं लेगी तो शहरवासियों के बीच हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। हजारों लोगों की हस्ताक्षरयुक्त कापी राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, उपमुख्यमंत्री और मंत्रालय को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.