Move to Jagran APP

CBSE 12th Exam 2021 Cancelled: बेहतर अंक के लिए इन मपदंडों पर उतरें खरा, बोले छात्र... काश! ऐसा होता

CBSE 12th Exam 2021 Cancelled सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद कर दी गई है। इस फैसले से स्वजन खुश हैं। लेकिन परीक्षार्थी मायूस हो गए। इस बार भागलपुर जिले में 3392 परीक्षार्थियों को परीक्षा में होना शामिल था। छात्रों ने कहा बेहतर अंक आते।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 10:38 AM (IST)
CBSE 12th Exam 2021 Cancelled: बेहतर अंक के लिए इन मपदंडों पर उतरें खरा, बोले छात्र... काश! ऐसा होता
भागलपुर के सीबीएसई के परीक्षार्थियों की राय।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। CBSE 12th Exam 2021 Cancelled: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी गई है। बेहतर तैयारी किए छात्र इस निर्णय से काफी दुखी हैं। छात्रों का कहना है कि इस बार बेहतर अंक आता। बढि़या तैयारी थी। घर में काफी पढ़े थे। टॉपर बनने का संपना देख रहे छात्र दुखी हैं।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर के महाजाल में दसवीं के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा भी फंस गई है। 2021 में दोनों परीक्षाएं नहीं होंगी। इस बार जिले में 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 3392 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। कोरोना को देखते हुए शहर में सात सेंटर बनाए गए थे। लॉकडाउन की वजह से स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो रही है। ऑनलाइन कक्षाएं चल रही है। इसके बावजूद परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए थे परीक्षा रद्द होने से छात्र-छात्राएं मायूस हैं वही कोरोना को देखते हुए परीक्षा रद होने पर कई अभिभावक खुश हैं। इधर, कई अभिभावकों ने भी परीक्षा रद होने पर नाराजगी जताई। वहीं, कुछ अभिभावकों ने इस फैसले का स्वागत किया है। स्वजनों ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए यह फैसला बच्चों के हित में है। 10वीं की तरह भी 12वीं का भी रिजल्ट पिछले कक्षाओं में आए नंबरों के आधार पर किया जाएगा।

तीन दर्जन स्कूल हैं जिले में

जिले में सीबीएसई के संबद्ध 36 विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में सात माध्‍यमिक विद्यालय और 29 वरिष्‍ठ माध्‍यमिक हैं। भागलपुर जिले के सीबीएसई से संबद्ध 29 विद्यालयों में 12वीं तक की पढ़ाई होती है। जिले में डीएवी भागलपुर, डीएवी कहलगांव, आनंदराम ढाढ़निया सरस्वती विद्या मंदिर, गणपतराय सलारपुरिया सरस्‍वती विद्या मंदिर नरगा, सेंट जोसेफ स्‍कूल कहलगांव, डीपीएस, नवयुग विद्यालय, एसकेपी विद्या मंदिर, हैप्‍पी वेली है स्कूलों में सीबीएसई पाठ्यक्रम से पढ़ाई होती है।

नंबर ज्यादा आने की थी उम्मीद

स्कूल बंद होने के बाद ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी। परीक्षा को लेकर काफी उत्सुक थे। लेकिन एक ही झटके में उम्मीदों पर पानी फेर दिया। तिथि नजदीक देख रात में पढ़ाई पर विशेष ध्यान दे रहे थे। यह अलग बात है कि इस तरह कितने अंक आएंगे इसमें असमंजस है लेकिन परीक्षा देते तो उन्हें एक-एक अंक का अंदाजा रहता। -ऋषभ गुप्ता, परीक्षार्थी, डीएवी स्कूल।

ऑनलाइन के साथ घर पर तैयारी

वर्ष 2020 में लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद थे। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी। परीक्षा को लेकर काफी उत्सुक थे। इन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर काफी तैयारी कर रखे थे। ऐसे में अचानक परीक्षा रद होने से काफी दुखी हैं। बोर्ड के नए गाइड लाइन का इंतजार कर रहे हैं। -शांभवी कुमारी, परीक्षार्थी

आठ घंटे कर रहे थे सेल्फ स्टडी

मई-जून के बीच ही 12 वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होनी थी। कॉमर्स विषय होने के कारण तैयारी जोर-शोर से चल रही थी। अभी कोरोना के कारण स्कूल बंद है। इस लिए ऑनलाइन क्लास हर दिन हो रही थी। सेल्फ स्टडी पर ध्यान केंद्रित है। उन्होंने कहा कि इस बार तैयारी अच्छी थी इसलिए काफी अफसोस है। अच्छे नंबर आने की उम्मीद थी। निराशा जरूर हुई है। - हर्षा भारती, डीएवी, परीक्षार्थी।

धरी रह गई सभी तैयारियां

रात में चार से पांच घंटे सिलेबस से पढ़ाई घर पर चल रही थी। कोरोना के कारण परीक्षा को रद कर दिया गया। परीक्षा रद नहीं करना चाहिए। सभी तैयारियां धरी की धरी रह गई। परीक्षा रद नहीं करने की जरूरत थी। बारहवीं की परीक्षा में भी असमंजस की स्थिति है। परीक्षा को लेना चाहिए था। -प्रियांशु रंजन, आनंदराम ढ़ाढनिया सरस्‍वती विद्या मंदिर, भागलपुर

अच्‍छी थी तैयारी

विद्यालय बंद रहने के कारण इस बार और बेहतर तैयारी हुई थी। आने जाने का समय बचता था। ऑनलाइन क्‍लास होता था। प्राइवेट शिक्षकों से भी ऑनलाइन पढ़ते थे। बेहतर तैयारी थी। परीक्षा होती तो और अच्‍छा अंक आता। अब पता नहीं इस बार कितना अंक आएगा। कैसे अंकों का मूल्‍याकंन होगा। - प्रियांशु कुमार, एसकेपी विद्या विहार, भागलपुर

सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद होने की सूचना है। बोर्ड की ओर से गाइड लाइन आने के बाद ही आगे की कार्रवाही होगी। -रमेश चंद्र शर्मा, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड।

आनंदराम ढांढनियां सरस्‍वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्‍हा ने कहा कि वे बोर्ड के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। छात्रों को किस प्रकार अंक दिया जाएगा, इसकी तैयारी की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के कारण पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है।

यह भी पढ़ें - ICSE 12th Exam 2021 Cancelled: बिना परीक्षा दिए इस तरह होगा अंकों का मूल्‍यांकन, इच्छुक विद्यार्थी दे सकते हैं इग्‍जाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.