भागलपुर [जेएनएन]। युवा राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल राजद प्रत्याशी के तौर पर सोमवार को नामांकन का पर्चा दाखिल करेंगे। नामांकन की पूरी तैयारी कर ली गई है। नामांकन के लिए सैंडिस कंपाउंड जुलूस निकलेगा। इसके पूर्व विधानसभा में विरोधी दल के नेता तेजस्वी यादव की सभा सैंडिस कंपाउंड में होगी। यह जानकारी जिला राजद अध्यक्ष डॉ. तिरूपति नाथ यादव और युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार यादव ने दी है।

उन्होंने बताया कि नामांकन और जनसभा को ऐतिहासिक बनाने के लिए महागठबंधन के नेताओं द्वारा जिले से लेकर प्रखंड स्तर तक बैठक एवं जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से सैंडिस कम्पाउंड मैदान में 11 बजे दिन में आयोजित नामांकन सह जनसभा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया हैं। जनसभा को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सहित महागठबंधन के राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय नेता संबोधित करेंगे।

इधर, सांसद बुलो मंडल के नेतृत्व में राजद के जिला से लेकर प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों और सक्रिय कार्यकर्ताओं की लोकसभा चुनाव एवं नामांकन की तैयारी को लेकर बैठक हुई। सांसद ने कहा कि महागठबंधन जनता के दिलो का गठबंधन है। बैठक में सर्वसम्मति से राजद ने जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक चुनाव अभियान समिति का गठन किया। बैठक में कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में मृतुन्जय सिंह गंगा, रालोसपा के जिलाध्यक्ष रविशंकर भारद्वाज, राजेश राणा, वीआइपी के अजय पासवान आदि मौजूद थे।

जयप्रकाश, गिरिधारी और पुतुल आज दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा

बांका संसदीय सीट के नामांकन का सबसे महत्वपूर्ण दिन सोमवार को है। चार दिनों के अवकाश के बाद इस दिन नामांकन होगा। साथ इस सीट के सभी महत्वपूर्ण प्रत्याशी इस दिन अपना नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। प्रमुख चेहरा के अलावा इस दिन करीब दर्जन भर निर्दलीय प्रत्याशी के भी नामांकन की सूचना है। इसको लेकर निर्वाचन शाखा एक दिन पूर्व ही चौकस हो गयी है।

निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक की उमड़ने वाली संभावित भीड़ को देखते हुए अंदर भी मजबूत इंतजाम किया गया है। इसके अलावा समाहरणालय गेट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। इस सड़क की बैरीके¨डग कर दी गयी है। इस दिन मौजूदा सांसद और राजद संसदीय दल के नेता जयप्रकाश नारायण यादव के अलावा जदयू प्रत्याशी विधायक गिरिधारी यादव और पूर्व सांसद सह भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पुतुल कुमारी नामांकन पर्चा दाखिल करने वालों में प्रमुख होंगे। इसके अलावा भी कई निर्दलीय का इस दिन नामांकन होगा। दलीय प्रत्याशी को नामांकन के लिए एक प्रस्तावक के अलावा अधिकतम पांच लोगों को साथ लेकर जाने की अनुमति होगी। जबकि निर्दलीय को दस समर्थक के साथ जाना होगा।

वे पांच-पांच कर डीएम कार्यालय में प्रवेश करा कर हस्ताक्षर कराया जाएगा। प्रत्याशी का नामांकन एक-एक कर अंदर होगा। सभी प्रत्याशी अपनी बारी का इंतजार करेंगे। नाम निर्देशन कक्ष के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है। इसके अलावा अंदर भी नामांकन की पूरी वीडियोग्राफी करायी जाएगी।

नामांकन के बाद तीन चुनावी सभा

तीनों प्रमुख प्रत्याशी के नामांकन के बाद सोमवार को तीनों की चुनावी सभा भी तय है। राजद प्रत्याशी के समर्थन में पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव वीर कुंवर सिंह मैदान में चुनावी सभा करेंगे। इसमें राजद के कई नेता शामिल रहेंगे। वहीं जदयू प्रत्याशी के नामांकन की सभा समुखिया मैदान पर होगी। इस सभा को बिहार सरकार के मंत्री रामनारायण मंडल सहित पार्टी के विधायक प्रमुख रुप से संबोधित करेंगे। वहीं पूर्व सांसद पुतुल कुमारी के समर्थन में पीबीएस कॉलेज में चुनावी सभा होगी। सभाओं की निगरानी के लिए भी प्रशासनिक स्तर से इंतजाम किया गया है।

पूर्व बिहार व सीमांचल में सीटों के बंटवारे में हुई गड़बड़ी

बांका संसदीय क्षेत्र से पूर्व सांसद सह भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष पुतुल कुमारी सोमवार को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन का पर्चा दाखिल करेगी। रविवार को पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ये निर्णय लेना उनके लिए बहुत कठिन था। लेकिन आम जनता की सुरक्षा एवं क्षेत्र के विकास के लिए आलाकमान की घोषणाओं को विनम्रता से नकाराते हुए ये कदम उठाए हैं। पूर्व बिहार एवं सीमांचल में भाजपा के नेताओं को दरकिनार किया गया है। जिससे बीजेपी कार्यकर्ता हताश व निराश हैं। जिनके सम्मान के लिए उन्हें नैतिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने का कठोर फैसला लिया है। उनकी लड़ाई सिस्टम से नहीं बल्कि सीटों के बंटवारे पर लिए गए फैसले के खिलाफ है। संगठन की मजबूती के साथ ही सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी के 80 फीसद कार्यकर्ता उनके साथ हैं। इसके अलावा अंग मुक्ति दल का भी उन्हें समर्थन मिल रहा है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस