Move to Jagran APP

भाजपा नेता ने केंद्रीय राज्य मंत्री से की बात, भागलपुर को मिलेगी ऑक्सीजन मशीन

भागलपुर को बहुत जल्द आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। टेमासेक फाउंडेशन सिंगापुर ने 20 हजार यूनिट प्रदान किया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 05:34 PM (IST)
भाजपा नेता ने केंद्रीय राज्य मंत्री से की बात, भागलपुर को मिलेगी ऑक्सीजन मशीन
भाजपा नेता ने केंद्रीय राज्य मंत्री से की बात, भागलपुर को मिलेगी ऑक्सीजन मशीन

भागलपुर, जेएनएन। भाजयुमो के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अर्जित शाश्वत चौबे ने कहा कि भागलपुर को बहुत जल्द आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे के प्रयास से टेमासेक फाउंडेशन सिंगापुर ने 20 हजार यूनिट प्रदान किया है। अभी सिंगापुर से 4475 मशीन केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुआ है, जिसमें से 500 मशीन मंत्री चौबे ने बिहार को भेज दिया है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के एडवांस स्टेज पर फेफड़े में निमोनिया हो जाता है। अधिकांश मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होती है। जिसके लिए उन्हें शुद्ध आक्सीजन की जरूरत पड़ती है। समय पर शुद्ध आक्सीजन मिल जाने से फेफड़ा अपना कार्य करता रहता है और दवा के द्वारा निमोनिया को कंट्रोल कर लिया जाता है। आक्सीजन से कंट्रोल नहीं होने पर वेंटिलेटर पर मरीज को रखा जाता है ताकि फेफड़े के जरिये हार्ट और ब्रेन को ऑक्सीजन मिलता रहे।

कंसंट्रेटर आक्सीजन मशीन गैस सिलिंडर से नाइट्रोजन गैस को अलग कर शुद्ध आक्सीजन मरीज को प्रदान करता है। साथ ही पल्स रेट, हार्ट रेट, बीपी एवं आक्सीजन सैचुरेशन भी बताने में सक्षम है ताकि मरीज की सभी प्रकार की मॉनिटरिंग किया जा सके। उन्होंने बताया कि 500 मशीन चौबे ने दिल्ली से बिहार के लिए भेज दिया है। भागलपुर के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अनुमंडलीय अस्पताल, सदर अस्पताल, मेडिकल कालेज को पर्याप्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इस सप्ताह के अंत में पहुंच जाएगा। अर्जित ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे से बात कर भागलपुर में कोरोना के व्यापक प्रसार को देखते हुए जल्द से जल्द 50 आक्सीजन कंसेंट्रेटर भेजने का आग्रह किया है।

अर्जित शाश्वत चौबे ने भागलपुर के निजी अस्पतालों में भी पटना की तर्ज पर 25 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने की मांग स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार मंगल पांडे से की है। साथ ही उन्होंने भागलपुर के आठ स्थानों पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट के माध्यम से कोरोना जांच प्रदान करने की मांग पूरी करने के लिए उनका आभार प्रकट किया है। अर्जित ने कहा कि उनके "कोरोना संक्रमण बचाव दल" ने अभी तक कुल 704 लोगों का काल रजिस्टर किया और 511 लोगों का कार्य निष्पादन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.