Move to Jagran APP

लदने वाले हैं बाबुओं के दिन! तुरंत बनेगा Birth-Death Certificate, बस इस बात का इंतजार

भागलपुर में नगर निगम के सभी कागजातों को अपडेट करने का काम चल रहा है। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सॉफ्टवेयर में कागजों को अपडेट करने का काम इस माह तक पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे में इस काम के खत्म होने के बाद जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र समेत अन्य कागजातों को बनाने के लिए बाबुओं की जी हुजूरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Mihir Kumar Edited By: Shashank Shekhar Sat, 18 May 2024 03:31 PM (IST)
लदने वाले हैं बाबुओं के दिन! तुरंत बनेगा Birth-Death Certificate, बस इस बात का इंतजार
लदने वाले हैं बाबुओं के दिन! तुरंत बनेगा Birth-Death Certificate, बस इस बात का इंतजार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र समेत अन्य कागजात बनाने के लिए बाबुओं की चिरौरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सॉफ्टवेयर में निगम के सभी विभाग के कागजातों को अपडेट किया जा रहा है। इसी माह काम पूरा जाने की उम्मीद है।

इसके बाद प्रमाणपत्र बनाने का काम ऑनलाइन शुरू हो जाएगा। इस सेवा के आंरभ होने से 80 हजार से ज्यादा होल्डिंग टैक्स धारकों को जमीन व मकान के कागजात, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, ट्रेड लाइसेंस, स्वच्छता, पानी कनेक्शन, सामाजिक कल्याण, पेंशन, रोशनी, आवास योजना, नक्शा, म्यूटेशन शाखा, शिक्षा शाखा समेत कई प्रमाण पत्र की कापी डिजिटल रूप में मिल जाएगी।

एक माह तक चलने वाले शिविर का शुभारंभ

इधर, विश्व रक्तचाप दिवस के मौके पर गैर संचारी रोग विभाग की ओर से शुक्रवार को सदर अस्पताल में एक माह तक चलने वाला शिविर आरंभ हो गया। शिविर का शुभारंभ सीएस डॉ. अंजना कुमारी ने फीता काट किया। इस मौके पर सीएस ने कहा है कि तीस साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति तो समय समय पर बीपी जांच कराना चाहिए।

विभाग लगातार इस रोग के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है। जिसमें बीपी रोग होने के बाद क्या क्या ओर बीमारी हो सकती है इसके बारे में बताया जा रहा है।

वहीं, गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. पंकज मनस्वी ने बताया कि यह शिविर एक माह तक संचालित होगा। 7 पिछले साल 2022-23 में 98,853 लोगों की बीपी जांच हुई, जिसमें 22597 लोगों में बीपी पाया गया। अस्पताल के एनसीडी क्लिनिक में बीपी, मधुमेह जांच किया जा रहा है। साथ ही वहां स्वास्थ परामर्श भी दिया जा रहा है। लोग अपने हेल्थ के प्रति सचेत रहे कोई परेशानी हो तो तुरंत संपर्क करे।

ये भी पढ़ें- 

Bihar News: कटिहार की गोगाबिल झील में ले सकेंगे बोटिंग का आनंद, इन पार्कों का भी होगा सुंदरीकरण

Bihar Bijli Chori: बिजली चोरी पर कसा शिकंजा! दस लोगों पर FIR दर्ज, विभाग की ताबड़तोड़ छापामारी से हड़कंप