Move to Jagran APP

Bihar Shikshak Niyojan: तो यहां फंसा हुआ है पेंच? खबर कटिहार की-समस्या पूरे बिहार की, शिक्षा विभाग करे मार्गदर्शन

Bihar Shikshak Niyojan लंबे समय से प्रक्रिया में है। छठे चरण के तहत तकरीबन 1.25 लाख शिक्षकों की बहाली होनी है। दो चरणों की काउंसलिंग के बाद अभी सब कुछ शांत चल रहा है। ऐसे में जहां पेंच फंस रहा है उसके लिए डीडीसी ने शिक्षा विभाग से...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 04:44 PM (IST)
Bihar Shikshak Niyojan: तो यहां फंसा हुआ है पेंच? खबर कटिहार की-समस्या पूरे बिहार की, शिक्षा विभाग करे मार्गदर्शन
Bihar Shikshak Niyojan- कब तक पूरी होगी बहाली, कहां फंसा है पेंच?

जागरण संवाददाता, कटिहार। Bihar Shikshak Niyojan: जिला परिषद में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए चल रही प्रक्रिया फिलहाल नियोजन समिति के चलते फंस गई है। जिला परिषद में शिक्षक नियोजन के लिए एक चार सदस्यीय समिति होती है। जिसके पदेन अध्यक्ष जिला परिषद अध्यक्ष एवं सचिव डीडीसी होते हैं। इसके अलावा दो सदस्यों में एक नामित जिला परिषद सदस्य एवं एक माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ होते हैं। लेकिन पंचायत चुनाव आचार संहिता के कारण समिति में अध्यक्ष एवं जिला परिषद के एक सदस्य को लेकर पेंच फंसा हुआ है। ऐसी स्थिति में नियोजन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए नियोजन समिति के सचिव सह डीडीसी ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक से मार्गदर्शन मांगा है।

loksabha election banner

जिला परिषद में नियोजन समिति के द्वारा औपबंधिक मेधा सूची का अनुमोदन पांच अक्टूबर तक करना था। इसके बाद औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन आठ अक्टूबर को किया जाना था। लेकिन मेधा सूची का अनुमोदन नहीं होने के कारण आगे की प्रक्रिया फिलहाल ठप है। अब शिक्षा विभाग द्वारा मार्गदर्शन दिए जाने के बाद ही आगे की प्रक्रिया होगी।

2806 अभ्यर्थियों का औपबंधिक मेधा सूची

जिला परिषद में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक को मिलाकर 2806 अभ्यर्थियों का औपबंधिक मेधा सूची तैयार हुआ है। इसमें माध्यमिक में 2711 एवं उच्च माध्यमिक में 95 अभ्यर्थी हैं। माध्यमिक में सबसे ज्यादा सामाजिक विज्ञान में 2148 अभ्यर्थी हैं। इसके अलावा विज्ञान में 223, गणित मेंं 161, हिंदी में 43, संगीत 36, अंग्रेजी में 35, संस्कृत में 22, उर्दू में 19, शारीरिक शिक्षा में 13, ललित कला में नौ एवं बंग्ला में दो अभ्यर्थी हैं।

इसी तरह उच्च माध्यमिक में गृहविज्ञान में 20, राजनीति विज्ञान में 16, लेखा शास्त्र में 18, हिंदी में 14, कंप्यूटर विज्ञान में आठ, संगीत में पांच, समाज शास्त्र में तीन, उर्दू में दो, जंतु विज्ञान में दो, दर्शन शास्त्र में दो, मनोविज्ञान में एक, भूगोल में दो, बंगला में एक और वनस्पति विज्ञान में एक अभ्यर्थी हैं।

छठे चरण के तहत हाई कोर्ट के आदेश पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन जिला परिषद में 18 अगस्त से 17 सितंबर तक जमा लिया गया, जबकि इसके पूर्व वर्ष 2019 में 29 अगस्त से 26 सितंबर तक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लिया गया था। नियोजन के लिए माध्यमिक में 284 एवं उच्च माध्यमिक में 201 सीट हैं। मेधा सूची तैयार होने के बाद नियोजन समिति से इसका अनुमोदन पांच अक्टूबर तक एवं औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन आठ अक्टूबर तक किया जाना था। इसके बाद औपबंधिक मेधा सूची पर अभ्यर्थी को अपना आपत्ति 11 अक्टूबर से तीन नवंबर तक देन था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.