Move to Jagran APP

Bihar election 2020 results: मतगणना को लेकर मुंगेर में तैयारी पूरी, चौंकाने वाले हो सकते हैं यहां के चुनाव परिणाम

Bihar election 2020 results राजनीतिक दलों के उम्मीदवार से लेकर उनके समर्थक तक की सांसे अटकी हुई है। सभी अपनी अपनी जीत के दावें करने से अब भी बाज नहीं आ रहे हैं। वहीं मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 03:53 PM (IST)
Bihar election 2020 results:  मतगणना को लेकर मुंगेर में तैयारी पूरी, चौंकाने वाले हो सकते हैं यहां के चुनाव परिणाम
राजनीतिक दलों के उम्मीदवार से लेकर उनके समर्थक तक की सांसे अटकी हुई है।

मुंगेर [प्रशांत कुमार]। Bihar election 2020 results:  बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया। मतगणना का इंतजार भी समाप्त हो गया। मंगलवार को मतों की गिनती होगी। मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल ने लोगों की रूची मतगणना में बढ़ा दी है। राजनीतिक दलों के उम्मीदवार से लेकर उनके समर्थक तक की सांसे अटकी हुई है। सभी अपनी अपनी जीत के दावें करने से अब भी बाज नहीं आ रहे हैं। इधर, आरडी एंड डीजे कॉलेज के राजनीति शास्त्र के प्रो. विद्या चौधरी ने कहा कि इस बार चुनाव परिणाम चौंकाने वाले आएंगे। कोरोना संकट के बीच बिहार में पहला सबसे बड़ा चुनाव हुआ है। कोरोना संकट के बीच भी मतदाताओं ने जिस उत्साह से मतदान में भाग लिया, उससे लोकतंत्र की जय जय हो गई। प्रो. चौधरी ने कहा कि इस बार एनडीए और महागठबंधन के बीच होने वाली आमने-सामने की लड़ाई में कई अन्य गठबंधन भी चुनाव मैदान में मजबूती से डटे हुए हैं। ऐसे में मतदाताओं को मतदान के लिए कई विकल्प थे। मतों में यह बिखराव चुनाव परिणाम को प्रभावित करेगा।

loksabha election banner

प्रत्येक चरण में बढ़ता गया मतदान प्रतिशत

बिहार विधानसभा चुनाव में प्रत्येक चरण में मतदान प्रतिशत भी बढ़ता गया। प्रथम चरण में 55.69 प्रतिशत, दूसरे चरण में 56.09 और तीसरे चरण में 57.91 प्रतिशत मतदान हुआ। राजनीति शास्त्र में मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी को सत्ता में बदलाव का परिचायक माना जाता है। मुंगेर में प्रथम चरण में मतदान हुआ। जहां मतदान प्रतिशत बीते विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव की तुलना में कम रहा। प्रो. विद्या चौधरी ने कहा कि कम मतदान प्रतिशत के यह मायने समझा जाता है कि मतदाता सत्ता परिवर्तन को लेकर बहुत उत्सुक नहीं है। एग्जिट पोल के रूझान को अगर सही माने तो इसका मतलब यह निकलता है कि दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी, संविदा कर्मियों की सेवा स्थाई, समान काम के लिए समान वेतन आदि घोषणाओं पर मतदाताओं का भरोसा बढ़ा।

पाराडाइन शिफ्ट आसान नहीं

एग्जिट पोल चकित करने वाले हैं। आरडी एंड डीजे कालेज के राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर विद्या चौधरी ने कहा कि अगर एग्जिट पोल पूरी तरह से सही होंगे, तो इसे राजनीति शास्त्र में पाराडाइन शिफ्ट होना कहा जाता है। यह आसान नहीं है। इसका मतलब यह होता है कि राजनीति पूरी तरह से 360 डिग्री पर घूम जाए। अगर, ऐसा होता है तो बिहार की राजनीति पूरी तरह से बदल जाएगी। चुनाव परिणाम का नए सिरे विश्लेषण होगा। लेकिन, मेरा मानना है कि एग्जिट पोल और मतगणना के अलग अलग परिणाम होंगे। मतगणना का परिणाम पूरी तरह से चौंकाने वाले होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.