Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : उम्र 99 बसंत पार पर वोटिंग का जज्बा आज भी बरकरार

Bihar Assembly Elections 2020 मधेपुरा जिले के तीसरे चरण में मतदान हुआ। यहां के बुजुर्ग सिंहेश्वर के वयोवृद्ध शिव दयाल भगत शरीर से लाचार हैं। ल‍ेकिन उनमें लोकतंत्र के प्रति आस्‍था है। क्षेत्र के विकास का सपना लिए उन्‍होंने मतदान किया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 04:02 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : उम्र 99 बसंत पार पर वोटिंग का जज्बा आज भी बरकरार
मधेपुरा में मतदान करने जाते बुजुर्ग मतदाता।

मधेपुरा, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदाता अपने मताधिकार के प्रति मुखर दिख रहे हैं। जिंदगी के 99 बसंत पार कर चुके बयोवृद्ध मतदाता भी लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा होने को आतुर दिखे। मतदान के प्रति इनका जज्बा आज भी बरकरार है।

loksabha election banner

सिंहेश्वर के वयोवृद्ध शिव दयाल भगत शरीर से लाचार हैं परंतु क्षेत्र के विकास का सपना लिए मतदान के लिए सुबह सात बजे ही तैयार हो गए। वार्ड संख्या दो निवासी शिवदयाल बाबू अपने मताधिकार के प्रति आज भी उतना ही सजग हैं, जितना अपने जवानी के दिनों में थे।

वह कहते हैं कि जब तक जिंदगी है, तब तक मतदान जरूर करूंगा। वे अब भले ही शरीर से काफी कमजोर हो गए हैं, लेकिन लोकतंत्र में अपनी सहभागिता को लेकर उनका जज्बा देखने लायक था। वह कहते हैं उनके जमाने में लोग बैलगाड़ी या साइकिल से वोट गिराने जाते थे। व्हील चेयर और पुत्र विजय भगत के सहारे हाथी गेट स्थित मतदान केंद्र पहुंचे शिवदयाल भगत के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा था। एक दिन पहले ही परालाइसिस का अटैक होने के बाद भी उनकी इच्छाशक्ति काबिल-ए-तारीफ थी।

नया बिहार गढऩे के संकल्प के साथ युवा मतदाताओं ने किया मतदान

सिंहेश्‍वर विधानसभा के मतदान केंद्रों पर विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। युवा मतदाता पहली बार लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा बन फूले नहीं समा रहे थे। अपनी बारी के साथ वोट देने का प्रथम बार अवसर पाकर उनके चेहरे खुशी दिख रही थी। मतदान करने के लिए कतार में खड़े ऐसे मतदाता अपनी बारी आने का बेसब्री से इंतजार करते देखे गए। वोट दे बूथ से बाहर निकलने वाले ऐसे वोटर अंगुली में लगी अमिट स्याही को दूसरे को दिखा काफी प्रसन्न हो रहे थे। ङ्क्षसहेश्वर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहली बार मतदान करने वाले युवक व युवतियों ने कहा कि अब हम भी अपनी पसंद के प्रतिनिधि को चुनने का अधिकार रखते हैं। ङ्क्षसहेश्वर की बूथ संख्या 68, 69 व गौरीपुर के 58 नंबर पर नया बिहार गढऩे के संकल्प के साथ युवा मतदाता लव कुमार झा, शुभम आनंद, सौरभ कुमार, धीरज कुमार, गौङ्क्षवद, हेमंत और मुकेश ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे सुबह में ही बूथ पर पहुंच वह कतार में लग गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.