जागरण टीम, भागलपुर। Bhagalpur Weather : ब‍िहारवासियों को मानसून में चिलचिलाती व उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हवा की गति थमने से स्थिति और खराब हुई है। मानसून में भी तापमान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक है। इसके साथ ही वातावरण में भारी उमस का स्तर 93 प्रतिशत के आसपास बना हुआ है। इसके कारण सुबह के पांच बजे भी लोगों के शरीर से पसीने का गिरना जारी है। जो दिन भर लोगों को बेहाल कर रहा है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आज तेज बारिश की संभावना है।

पूर्व बिहार सहित भागलपुर, सीमांचल और कोसी इलाके में लगातार यही हाल है। मानसून के प्रवेश होने के बाद भी तीन-चार दिनों से वर्षा नहीं हो रही है।

किशनगंज जिले में अमूमन गर्मियों में भी ठंडक का एहसास कराने वाला जिला किशनगंज इन दिनों मानसून में भी भारी गर्मी व उमस से गुजर रहा है। इसके साथ ही हवा की गति भी मंद होने से तापमान में ठंडक का एहसास नहीं हो रहा। मानसून के शुरुआत के साथ हुई कुछ दिनों की बारिश ने लोगों को कुछ राहत दिया था। लेकिन बारिश के कुछ दिनों से थमने के कारण मौसम के मिजाज में उच्च तापमान का स्तर जारी है। वातावरण में उमस का स्तर बढ़ कर 90 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच चुका है। इसके साथ ही गर्मियों के तरह तापमान 35 डिग्री के आंकड़े तक पहुंच चुका है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री पर रहा। कुछ दिनों से बारिश के रुठने के कारण विपरीत परिस्थितियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने आज बारिश का अनुमान जाहिर किया है। इसके लगभग दो दिनों तक भारी बारिश में तब्दिल होने की संभावना है। इसके साथ ही शाम के वक्त चलने वाली हवाओं का दौर भी थम गया है। जिससे मिलने वाली राहत को लोग तरसने लगे हैं। आलम यह है कि रात के वक्त भी लोगों को भारी गर्मी का एहसास हो रहा है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla