Move to Jagran APP

वर्ष 2020 यहां के रेल यात्रियों के लिए होगा खास, मिलेंगे कई तोहफे Bhagalpur News

वर्ष 2020 में भागलपुर जंक्शन का लुक भी पूरी तरह बदल जाएगा। स्टेशन भवन को प्राचीन विक्रमशिला विवि का रूप दिया जाएगा। इस पर काम भी शुरू हो गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 09:28 AM (IST)
वर्ष 2020 यहां के रेल यात्रियों के लिए होगा खास, मिलेंगे कई तोहफे Bhagalpur News

भागलपुर [रजनीश]। नए साल के आगमन में पांच दिन शेष रह गए है। 2020 भागलपुर के लोगों के लिए काफी खास होगा। नए साल में रेलवे कई तोहफा देगा। अभी तक भागलपुर-किऊल के बीच ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। फरवरी से मालदा-साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेल सेक्शन का विद्युतीकरण हो जाएगा। इस रेलखंड पर चलने वाली सभी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी।

loksabha election banner

भागलपुर में बन रहा पूर्वोत्तर भारत का हाईटेक रेल यार्ड भी अप्रैल तक बन जाएगा। इसके बनने के बाद यहां से दिल्ली के लिए हमसफर और अंत्योदय सहित चार नई ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। जमालपुर के पास दूसरा नया सुरंग भी बनकर तैयार हो जाएगा। पार्सल के पीछे रेलवे क्वार्टर की जगह शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण भी नए साल पूरा होने की उम्मीद है। अधिकारियों के रहने के लिए पार्सल ऑफिस के पास ऑफिसर्स रेस्ट हाउस भी बनेगा।

स्टेशन का बदल जाएगा लुक, विक्रमशिला विवि की तरह दिखेगा

भागलपुर जंक्शन का लुक भी पूरी तरह बदल जाएगा। स्टेशन भवन को प्राचीन विक्रमशिला विवि का रूप दिया जाएगा। इस पर काम भी शुरू हो गया है। इसके लिए आर्टिटेक्ट ने नया नक्शा भी सौंप दिया है। साहित्यकार शरतचंद्र चट्टोपध्याय की यादें भी यहां दिखेंगी। इनकी तस्वीर लगाई जाएगी।

एयरपोर्ट की तरह होगा जंक्शन का परिसर

प्लेटफार्म के बाहर ही प्रतिक्षालय और टिकट काउंटर बनाए जाएंगे। रेलवे का उद्देश्य है कि जिस तरह एयरपोर्ट पर टिकट लेने के बाद यात्री बाहर ही वेटिंग हॉल में प्रतिक्षा करते है, ठीक वैसे ही नए साल में भागलपुर स्टेशन से ट्रेन पकडऩे वाले यात्री भी सर्कुलेटिंग एरिया (स्टेशन परिसर) में ही टिकट लेने के बाद ट्रेन का इंतजार करेंगे। इससे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ कम होगी और उन्हें ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। दस वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएंगी। एक और स्वचालित सीढिय़ां (एक्सेलेटर) और लिफ्ट बनाए जाएंगे। प्लेटफार्म पर भीड़ कम करने के लिए यात्रियों के सीधे प्लेटफार्म से बाहर निकलने की व्यवस्था की जा रही है।

भागलपुर-गोड्डा लाइन सीधा जुड़ेगा

नए साल में भागलपुर से गोड्डा के बीच सीधी रेल सेवा बहाल हो जाएगी। अभी इस नए सेक्शन के पोड़ैयाहाट तक ट्रेनें चल रही हैं। नए साल में गोड्डा तक नई लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही भागलपुर से रेल सेवा बहाल हो जाएगी।

नहीं शुरू हुआ दक्षिण तरफ प्रवेश द्वार और टिकट काउंटर का निर्माण

भागलपुर जंक्शन के दक्षिणी तरफ नया प्रवेश द्वार और टिकट काउंटर का निर्माण होना था। वर्ष 2018 के आम बजट में इसके लिए राशि की भी स्वीकृति मिल गई थी। इसके बाद भी अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। इसके बनने से शहर के दक्षिण तरफ इलाके के करीब तीन लाख लोगों को सहूलियत होगी।

रेल कुंज में शिफ्ट नहीं हुए अधिकारी और कर्मी

तिलकामांझी में रेल अधिकारियों और कर्मियों के रहने के लिए रेलवे ने रेल कुंज बनाया है। चार तले वाले इस कुंज में दो दर्जन क्वार्टर है। क्वार्टर बनकर तैयार है। पर, तकनीकी कारणों के कारण अभी तक शिफ्ट नहीं हो सका।

राजधानी एक्सप्रेस बना सपना

वर्ष 2017 में ही तत्कालीन डीआरएम मोहित कुमार सिन्हा ने सप्ताह में एक दिन भागलपुर के रास्ते नई दिल्ली तक राजधानी एक्सप्रेस परिचालन के लिए बोर्ड को पत्र भेजा था। लेकिन राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू नहीं हो सका। आज भी यहां के लोग राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने से वंचित है।

भागलपुर जंक्शन पर नए साल से कई सुविधाएं बढ़ेंगी। साहिबगंज सेक्शन का पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाएगा। सुरंग और रेलवे यार्ड बनकर तैयार हो जाएंगे। -यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।

मुख्य बातें

-वर्ष 2020 में भागलपुर रेल यात्रियों को एक साथ मिलेंगे कई तोहफा

-साहिबगंज से किऊल तक इलेक्ट्रिक इंजन से होगा परिचालन

-नया हाईटेक यार्ड बनने के बाद हमसफर और कई नई ट्रेनें चलेंगी

-स्टेशन का बदल जाएगा लुक, विक्रमशिला विवि की तरह दिखेगा

-शरतचंद्र चट्टोपध्याय का लगेगी तस्वीर, सुरंग भी बनकर हो जाएगा तैयार

-01 और स्वचालित सीढिय़ां और लिफ्ट बनेंगे

-10 अतिरिक्त टिकट वेंडिंग मशीनें लगेंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.