जागरण संवाददाता, भागलपुर। अंग प्रदेश (भागलपुर) से मिथिलांचल (जयनगर) के लिए सीधी ट्रेन सेवा सोमवार से शुरू हो गई है। भागलपुर-जयनगर नई एक्सप्रेस ट्रेन को  मेयर सीमा साहा, सांसद अजय मंडल, कहलगांव विधायक पवन कुमार और डीआरएम यतेंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नई ट्रेन चलने से शहरवासियों में गजब का उत्साह दिखा। पहले दिन भागलपुर से 166 यात्री सफर किए। डीआरएम ने कहा कि मिथिलांचल के लिए भागलपुर से सीधी कोई ट्रेन नहीं थी। पहली बार भागलपुर से जयनगर के बीच शुरुआत की गई है। अब इस ट्रेन के चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर, बांका और झारखंड के यात्रियों को भी काफी सहूलियत होगी। व्यापार भी बढ़ेगा। डीआरएम ने कहा कि यात्री सुविधाओं पर मालदा मंडल का पूरा फोकस है। जल्द ही भागलपुर से और ट्रेनों का परिचालन सामान्य होगा। इस मौके पर सीनियर डीसीएम पवन कुमार, सीनियर डीओएम एके मौर्या, सीनियर डीएमई सतेंद्र तिवारी, एसीएम बीके मिश्रा, डायरेक्टर एसके दास, स्टेशन अधीक्षक समर सिंह, सीनियर सेक्शन इंजीनियर अख्तर हुसैन, चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर बीबी तिवारी, सीआइटी आरएन पासवान, बीके महाराज, डीआरयूसीसी के सदस्य अभिषेक जैन, पूर्व सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला सहित रेलवे के सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

नई ट्रेन से कारोबार को मिलेगा बढ़ावा

नई ट्रेन चलने से व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। मिथिलांचल का मखाना का कारोबार बढ़ेगा। भागलपुर के व्यवसायियों में इसको लेकर काफी उत्साह है। चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इसके लिए रेलवे के आला अधिकारियों को बधाई भी दी है। मंडल सुरक्षा आयुक्त राहुल राज भी पहुंचे थे। आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह और जीआरपी इंस्पेक्टर अरविंद कुमार पूरी टीम के साथ सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटङ्क्षरग करते दिखे।

नेपाल जाना भी हुआ आसान

भागलपुर जयनगर के बीच नई ट्रेन चलने से अंग प्रदेश के लोगों को पड़ोसी देश नेपाल जाना भी आसान हो गया है। यहां के लोग अब जयनगर स्टेशन नेपाल आ जा सकते हैं। नई ट्रेन भागलपुर जंक्शन से सुबह 7.50 बजे चलेगी और शाम 4 बजकर पांच मिनट पर जयनगर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन जयनगर से रात 8.30 बजे चलेगी और सुबह 5.30 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचेगी।

पहले दिन के सफर का गवाह बने यात्री, चेहरे पर खुशी

पहली बार भागलपुर से मिथिलांचल ट्रेन से जुड़ गया। आज का दिन काफी खास है। नई ट्रेन चलने से भागलपुर और मिथिला के लोगों को काफी सहूलियत होगी। इसके लिए रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड, जोन और मालदा मंडल के डीआरएम बधाई के पात्र हैं। -सुनील कुमार झा

दरभंगा के लिए ट्रेन नहीं होने के कारण बस से जाना पड़ता था। इसमें काफी समय लगता था। नई ट्रेन चलने से काफी राहत मिली है। अब घर जाना आसान हो जाएगा। पहले दिन पूरे परिवार के साथ सफर कर रही हूं। -सुरुचि कुमारी।

इस ट्रेन की मांग वर्षों से की जा रही थी, 2021 में यह पूरा हो गया। रेलवे की ओर से भागलपुर के लोगों को बड़ा तोहफा दिया गया है। नई ट्रेन के परिचालन से हर कोई उत्साहित है। अब यात्री एक भी दिन भी जरूरी काम करके लौट सकते हैं। -प्रभाष कुमार झा

 

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप