Move to Jagran APP

Bhagalpur News: नवगछिया में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि तेज, 24 घंटे में 60 सेंटीमीटर बढ़ा गंगा नदी का जलस्तर

Bhagalpur News नवगछिया में गंगा नदी में फिर से जलस्तर बढ़ने लगा है। यहां के इस्माइलपुर-बिंद टोली में पिछले 24 घंटे में 34 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। बाढ़ नियंत्रण कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल सबकुछ सुरक्षित है। संवेदनशील स्थानों पर खासा निगरानी की जा रही है। लोगों को निचले इलाके में जाने से बचने के लिए कहा गया है।

By Lalan Rai Edited By: Sanjeev Kumar Wed, 10 Jul 2024 10:43 PM (IST)
नवगछिया में मंडरा रहा बाढ़ का संकट (जागरण)

संवाद सूत्र, नवगछिया। Bhagalpur News:  इस्माइलपुर-बिंद टोली में गंगा नदी के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटे में 60 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं मदरौनी में कोसी नदी में पिछले 24 घंटे में 34 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है।

गंगा नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि होने के कारण तटवर्ती गांव के लोग अलर्ट मोड में आने लगे हैं। नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल सबकुछ सुरक्षित है।

फिलहाल यहां इसका जलस्तर चेतावनी स्तर से दो मीटर नीचे है। जानकारी के अनुसार इस्माइलपुर-बिंद टोली के बीच संवेदनशील स्थानों पर बालू भरी बोरियों का भंडारण भारी मात्रा में किया गया है।

कटिहार में बाढ़ ने बढ़ाई बच्चों की मुश्किलें

कटिहार के आजमनगर प्रखंड क्षेत्र में महानंदा नदी उफान पर है। तटबंध के अंदर कई गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। वहीं केलाबाड़ी पंचायत के इमामनगर गांव में महानंदा का पानी प्रवेश करने से गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है। सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय के बच्चे जान जोखिम में डाल पैदल या नाव से पानी को पारकर विद्यालय पहुंचते हैं। ऐसे में अप्रिय घटना की आशंका से अभिभावक भी सहमे रहते हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा इमामनगर में आवागमन की सुविधा को लेकर नाव उपलब्ध कराया गया है।

ये भी पढ़ें

Pappu Yadav: 'मैं मुसलमान भाइयों के पैर पकड़ता हूं...', रुपौली पर पप्पू यादव ने खेल दिया दांव, क्या होगा खेला?

Prashant Kishor: '2025 चुनाव के बाद नीतीश कुमार...', प्रशांत किशोर के दावे से सियासी पारा हाई; अब क्या करेगी JDU?