Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Municipal Corporation : डीप बोरिंग से नहीं निकल रहा पानी, भटक रहे शहर के लोग

Bhagalpur Municipal Corporation 80 हजार की आबादी को जलापूर्ति की सुविधा नहीं मिल रही है लेकिन नगर निगम इसको लेकर बेपरवाह है। इससे लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Updated: Sat, 12 Sep 2020 09:49 PM (IST)
Hero Image
Bhagalpur Municipal Corporation : डीप बोरिंग से नहीं निकल रहा पानी, भटक रहे शहर के लोग

भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur Municipal Corporation : शहर में जलापूर्ति संकट झेल रहे लोगों को राहत दिलाने में नगर निगम की लचर व्यवस्था बाधक बनती जा रही है। स्थिति यह है कि निविदा निकाले जाने के दो वर्ष बाद भी अधिकांश डीप बोरिंग का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में शहर की 80 हजार आबादी को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। डीप बोरिंग का कार्य आखिर कब तक पूरा होगा, इसका स्पष्ट जवाब निगम प्रशासन के पास नहीं है।

नगर विकास विभाग ने शहर में जल संकट को देखते हुए जनवरी 2018 में 8.74 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए थे। इसके बाद निविदा भी निकाली गई, पर निगम की सुस्ती योजना पर भारी पड़ गई। कहीं बोङ्क्षरग का भवन और बिजली कनेक्शन का कार्य शेष है, तो कहीं डीप बोरिंग को मुख्य पाइपलाइन से जोड़ा जाना बाकी है। बहरहाल, स्लम बस्तियों और आॢथक रूप से कमजोर लोगों को पानी के जुगाड़ के लिए दिनभर मोहल्ला-मोहल्ला भटकना पड़ रहा है। लोग निजी बोरिंग व चापाकल पर निर्भर हैं।  

यहां बोरिंग का कार्य हो चुका है पूरा

वार्ड 37 के मिनी मार्केट, वार्ड 20 के चुनिहारी टोला, वार्ड 44 के हसनगंज, वार्ड 21 गोनर लाल लेन, वार्ड 50 मोहद्दीनगर।

डीप बोरिंग का यहां कार्य है अधूरा

वार्ड पांच के नाथनगर के कुंडीटोला, वार्ड आठ के नरगा चौक, वार्ड 14 के आसानंदपुर, वार्ड 14 के राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी, वार्ड 34 के भीखनपुर के इस्लामनगर, वार्ड 42 में गंगटी, वार्ड 13 में परबत्ती, वार्ड 33 के बरहपुरा व महेशपुर में बोरवेल से मुख्य पाइप से नहीं जोड?े की वजह से लोगों को जलापूॢत की सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। इन वार्डों में बोरिंगग भवन का कार्य पूरा हो गया है। ट्रांसफार्मर भी लगा दिए गए हैं, लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं किया गया है।

वार्ड 19 : शहर के मध्य क्षेत्र गोशाला परिसर में विद्युत कनेक्शन नहीं हुआ। यहां 11 वर्ष पहले निॢमत जलमीनार से जलापूर्ति नहीं हुई। इसमें जलापूर्ति पाइप से बोरवेल का कनेक्शन करने से 10 हजार लोगों को पानी मिल जाएगा।

वार्ड सात : बुनकर बाहुल्य हुसैनाबाद के लोगों को लंबे समय से जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। वहां बोरवेल का कार्य पूरा हो गया है। 11 हजार वोल्ट का तार व पोल बोरिंग स्थल से हटाने के कारण भवन निर्माण व बिजली कनेक्शन का कार्य बाधित है।

वार्ड 15 : जब्बारचक में बोरिंग का कार्य पूरा होने के बाद स्थानीय लोगों ने भवन निर्माण का विरोध कर दिया। इसके कारण स्लम बस्ती के लोगों को एक किमी. दूर भागलपुर रेलवे स्टेशन परिसर से पानी लाना पड़ रहा है।

वार्ड 36 : भीखनपुर नेत्रहीन स्कूल प्रबंधन ने बोरिंग निर्माण पर आपत्ति दर्ज कराई है। कार्य पूरा होने के बाद कल्याण विभाग ने रोक लगी रखी है। निगम ने स्कूल प्रबंधन से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिए बिना ही निर्माण करा दिया है। बहरहाल, पांच हजार लोग जलापू‍र्ति से वंचित हैं।

डीप बोरिंग को लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक बुलाई गई है। जहां भी कार्य में व्यवधान होगा, उसे दूर किया जाएगा। - सत्येंद्र वर्मा, उपनगर आयुक्त