Move to Jagran APP

Bhagalpur LS Seat : मतगणना की तैयारी में जुटा प्रशासन, जानिए... इस दौरान क्या रहेगी व्यवस्था

निर्धारित समय पर सभी मतगणना कर्मियों को अपने-अपने टेबल पर उपस्थिति दर्ज करनी होगी। विलंब से आने वाले कर्मी पर कार्रवाई होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 12:41 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 11:23 AM (IST)
Bhagalpur LS Seat : मतगणना की तैयारी में जुटा प्रशासन, जानिए... इस दौरान क्या रहेगी व्यवस्था

भागलपुर [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को सुबह सात बजे से शुरू होगी। बरारी स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में छह विधानसभा क्षेत्रों में हुए वोटों की गिनती के लिए 15 टेबल बनाए गए हैं। 14 टेबलों पर ईवीएम से हुए वोटों की गिनती होगी, जबकि 15वें टेबल पर डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। 30 मिनट के बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू होगी।

loksabha election banner

निर्वाची अधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि निर्धारित समय पर सभी मतगणना कर्मियों को अपने-अपने टेबल पर उपस्थिति दर्ज करनी होगी। विलंब से आने वाले कर्मी पर कार्रवाई होगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो और गणना सहायक रहेंगे। डाक मतपत्र की गिनती के लिए प्रत्येक टेबल पर एक अतिरिक्त माईक्रो ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए है। मतगणना के लिए 315 कर्मचारियों की जरूरत होगी। इसके लिए 482 कर्मियों को प्रथम नियुक्ति पत्र भेजा गया है। मतगणना कार्य में प्रतियुक्त पर्यवेक्षक, सहायक एवं माइक्रो आब्र्जवर को 20 मई को जिला परिषद सभागार और डीआरडीए सभागार में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन्हें मिलेगी प्रवेश की अनुमति : गणना सहायक, पर्यवेक्षक, माइक्रो ऑब्जर्वर, निर्वाचन कर्तव्‍य से संबंद्ध लोक सेवक, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता।

इनके प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध : संघीय और राज्य सरकार के मंत्री, राज्य कर्मी, उपमंत्री और उम्मीदवार के सुरक्षा गार्ड के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी।

डाक मतपत्र की गिनती का दायित्व : डाक मतपत्रों की गिनती 15वें टेबल पर की जानी है। डीआरडीए निदेशक प्रमोद कुमार पांडेय को एक से आठ और नौ से 15 टेबल पर गणना के लिए डीडीसी सुनील कुमार को अधिकृत किया गया है।

पांच-पांच मतदान केंद्रों की पर्चियों की होगी गिनती : प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट पर्ची की गिनती होगी। प्रेक्षक और अभ्यर्थी की मौजूदगी में लॉटरी द्वारा मतदान केंद्रों के वीवीपैट का चयन होगा। ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती आखिरी राउंड के तुरंत बाद नामित हॉल के प्रत्येक विधानसभा वार पांच वीवीपैट की गणना किया जाएगी।

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी : मतगणना परिसर के प्रवेश द्वार पर दो और सभी बज्र गृह में एक-एक कैमरा लगेगा। ईवीएम सिलिंग स्थल, निर्वाची अधिकारी के कक्ष पर एक-एक और मतगणना कक्ष में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। भवन के तीनों तलों पर एक-एक विडियोग्राफर को प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

वज्र गृह से मतगणना हॉल तक ईवीएम ले जाने के लिए बेरिकेडिंग की जाएगी। इसमें गैर कार्यालय कर्मियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। एसएसपी गणना स्थल पर थ्री-टीयर सुरक्षा व्यवस्था करेंगे। केंद्र के 100 मीटर परिधि के भीतर वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पहला बाहरी घेरा पैदल क्षेत्र, दूसरा और मध्यम घेरा मतगणना भवन के लिए होगा। यहां पहचान पत्र एवं तलाशी के बाद ही प्रवेश कर सकेंगे। तीसरा घेरा मतगणना हॉल के लिए होगा। इसके लिए भवन प्रखंड के कार्यपालक अभियंता को बैरिकेडिंग कराना है। यातायात व्यवस्था के लिए डायवर्सन प्लान एसडीओ और सिटी डीएसपी को निर्देश दिया है। केंद्र के अंदर फोन, लेपटॉप, कैमरा एवं रेडियो आदि इलेक्टॉनिक उपकरण को प्रतिबंधित कर दिया है।

स्वास्थ्य सुविधा : भीषण गर्मी को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दवाओं के साथ मेडिकल टीम और एंबुलेंस की व्यवस्था परिसर में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

पेयजल और शौचालय की व्यवस्था

मतगणना केंद्र परिसर में अस्थायी शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी पीएचईडी विभाग कार्यपालक अभियंता को दी गई है। नगर निगम को टैंकर से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। साफ-सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कर्मियों को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। श्रम अधीक्षक मतगणना और सिलिंग कार्य के लिए 150 मजदूरों की व्यवस्था करेंगे।

दमकल की व्यवस्था : आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए जिला अग्निशमन अधिकारी को दमकल एवं अन्य सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था : केंद्र पर नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था 23 मई को रहेगी। इसके लिए 0641-2402863 टेलीफोन नंबर जारी किया गया है।

मीडिया सेंटर की व्यवस्था : केंद्र परिसर में मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा। यहां टेलीफोन, टीवी, इंटरनेट सुविधा युक्त कंप्यूटर की व्यवस्था रहेगी। डीपीआरओ को गणना संबंधी सूचना, मतगणना का रूझान उपलब्ध कराना है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.