Move to Jagran APP

डीएम ने जलापूर्ति से संबंधित पदाधिकारियों को लगाई फटकार, फि‍र तुरंत बन गईं योजनाएं... जानिए

लोगों को सुलभता से पानी मिले इसके लिए डीएम ने चार शिफ्ट में 10 घंटे पानी सप्लाई का निर्देश दिया है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित पदाधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 10:27 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 10:27 AM (IST)
डीएम ने जलापूर्ति से संबंधित पदाधिकारियों को लगाई फटकार, फि‍र तुरंत बन गईं योजनाएं... जानिए
डीएम ने जलापूर्ति से संबंधित पदाधिकारियों को लगाई फटकार, फि‍र तुरंत बन गईं योजनाएं... जानिए

भागलपुर [जेएनएन]। शहर में जलापूर्ति समस्या और लोगों के उग्र प्रदर्शन को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने गंभीरता से लिया है। डीएम ने नगर आयुक्त, बुडको, पीएचईडी और पैन इंडिया के अधिकारियों को लचर व्यवस्था पर कड़ी फटकार भी लगाई। किसी भी सूरत में शहर में पानी की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। दो दिनों में सभी एजेंसी जलापूर्ति व्यवस्था दुरुस्त करें।

loksabha election banner

लोगों को सुलभता से पानी मिले, इसके लिए डीएम ने चार शिफ्ट में 10 घंटे पानी सप्लाई का निर्देश दिया है। सुबह पांच से नौ बजे, 11 से दोपहर एक बजे तक, दोपहर बाद तीन से शाम पांच बजे और शाम छह से आठ बजे तक डीप बोरिंग से जलापूर्ति होगी। जिन मुहल्लों में पानी की समस्या होगी वहां 30 टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए पैन इंडिया के 10 नगर निगम के 10 और पीएचईडी विभाग के 10 टैंकर का इस्तेमाल होगा।

शहर के प्रमुख जल संकट वाले 25 स्थानों को चिन्हित करने कर पैन इंडिया टैंकर से आपूर्ति करेगी। तातारपुर और वाटर वक्र्स दो जगहों से टैंकर में पानी भरा जाएगा। टैंकर को चिन्हित स्थल तक पहुंचाना और लाना पैन इंडिया की जिम्मेदारी होगी। बुधवार से शहर में टैंकर सेवा शुरू होगी। बुडको अभियंता को 10 और 12 एचपी के अतिरिक्त मोटर पंप खरीदने का निर्देश दिया गया है। ताकि बोरिंग का पंप खराब होने की स्थिति में 48 घंटे के अंदर आपूर्ति बहाल हो सके।

बोरिंग संचालकों की मनमानी पर नकेल कसने के लिए डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया है। रविवार को नगर निगम के सभागार में सुबह 11 बजे से नगर आयुक्त ने पंप संचालकों की बैठक बुलाई गई है। संचालक के समय पर नहीं आने से बोरिंग से आपूर्ति बाधित रहती है। इसके लिए पैन इंडिया को पंप संचालक की निगरानी के लिए छह लोगों चार जोन बनाकर निगरानी करने का निर्देश दिया है। नगर आयुक्त ने बैठक में निगम के 300 चापाकल चालू अवस्था में होने का दावा किया। जबकि धरातल पर हकीकत कुछ ओर ही है। इस पर पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि शहर में जितने भी चापाकल है सभी नगर निगम को हैंडओवर कर दी गई है। निगम को ही मरम्मत करना है।

पटना के बुडको कार्यालय में रही गहमागहमी

भागलपुर में जलापूर्ति संकट को लेकर शनिवार को पटना में बुडको एमडी अमरेंद्र कुमार ने समीक्षा बैठक कर कार्यपालक अभियंता को आवश्यक निर्देश दिए। भागलपुर डीएम से मोबाइल पर बात करने के बाद बुडको एमडी अतिरिक्त मोटर पंप खरीदारी का निर्देश दिया है। कार्यो पर असंतोष व्यक्त जताते हुए पैन इंडिया को 25 दिनों का अंतिम नोटिस दिया गया है। सुधार नहीं लाने पर पैन इंडिया को हटाने से संबंधित कागजातों को दुरुस्त करने में बुडको जुट गई है। कंपनी को हटाने की स्थिति में बुडको के अभियंता पैन इंडिया के अब तक के कार्यो का रिपोर्ट तैयार करेगी। जो कार्य कंपनी कर चुकी है उसके बाद का बीड डक्यूमेंट तैयार किया जाएगा। कंपनी को हटाने के लिए नगर विकास विभाग और मंत्री के स्तर से अंतिम निर्णय पर स्वीकृति ली जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.