Move to Jagran APP

Bhagalpur coronavirus update: जंक्‍शन पर हो रही कोरोना की जांच, भाग रहे पैसेंजर

Bhagalpur coronavirus update पांच दिन से स्टेशन पर कोरोना संक्रमितों के लिए लगाया गया है विशेष काउंटर। हजारों की संख्या में उतरते हैं रेल यात्री जांच कराने वालों की संख्या बहुत कम। 03 तीन सप्ताह में मुंबई से आती है ट्रेन।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 02:44 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 02:44 PM (IST)
Bhagalpur coronavirus update: जंक्‍शन पर हो रही कोरोना की जांच, भाग रहे पैसेंजर
भागलपुर जंक्शन पर यात्री कोरोना जांच से भाग रहे हैं।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur coronavirus update: देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने रेलवे स्टेशनों पर मुंबई, पंजाब, केरल और दूसरों प्रदेशों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों को कोरोना जांच का निर्देश दिया। लेकिन, भागलपुर जंक्शन पर यात्री कोरोना जांच से भाग रहे हैं। जंक्शन पर हर दिन हजारों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है, लेकिन जांच कराने वालों की संख्या न के बराबर ही है। सभी ट्रेनें मिलाकर कुल पांच दिनों में महज ढाई सौ यात्रियों ने ही कोरोना जांच कराई है, जबकि इतने दिनों में दिल्ली, मुंबई और पंजाब से 25 हजार से ज्यादा यात्री भागलपुर पहुंचे हैं। जांच कराने वाले एक भी यात्री की रिपोर्ट पॉजीटिव नहीं आई है।

loksabha election banner

मुंबई से पहुंच चुके हैं तीन से चार हजार से ज्यादा पैसेंजर

मुंबई से भागलपुर के लिए सीधा एक ही ट्रेन है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन ही चलती है। मंगलवार से रविवार के बीच में मुंबई की ट्रेनों से करीब चार हजार पैसेंजर भागलपुर उतरे हैं। इसमें से एक फीसद मुंबई से आने वाले यात्रियों ने कोरोना का जांच नहीं कराया है। जबकि जंक्शन पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो तकनीशियन 24 घंटे तैनात रहते हैं।

अपील और जागरुकता का असर नहीं

भागलपुर जंक्शन पर कोविड-19 के बारे में सतर्क रहने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नियमित अंतराल पर उद्घोषणा इस घातक कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए अपील की जा रही है। रेलवे और स्वास्थ्य विभाग लगातार यात्रियों को जांच कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके बाद भी यात्री अनदेखी कर रहे हैं।

किसी भी दिशा से आने वाली ट्रेन के यात्री कोरोना की जांच करा सकते हैं। मुंबई, केरल और पंजाब से आने वाले यात्रियों को विशेष रूप से जांच कराने के लिए कहा गया है। इसके बाद भी यात्री जांच से भाग रहे हैं। जांच के लिए कहने पर यात्री भड़क जाते हैं। इस कारण जांच रफ्तार धीमा है। 24 घंटे तकनीशियन किट के साथ रहते हैं। -डॉ. उमेश शर्मा, सिविल सर्जन।

कोरोना जांच का औसतन आंकड़ा

16 मार्च-35

17 मार्च-33

18 मार्च-38

19 मार्च-36

20 मार्च-40

21 मार्च-38

-03 ट्रेन दिल्ली से पहुंचती है हर दिन

-01 ट्रेन सप्ताह में जम्मूतवी-पंजाब से होकर पहुंचती है

-01 भी ट्रेन केरल के लिए नहीं है

-05 दिनों में महज ढाई सौ की हुई जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.