Move to Jagran APP

Indian Rail : गणतंत्र दिवस से चलेगी नई भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी, Timetable released

अभी स्पेशल बनकर होगा परिचालन पूर्व मध्य रेल ने दी हरी झंडी। मुंगेर होकर चलेगी ट्रेन भागलपुर से सुबह में चलेगी जयनगर से रात में खुलेगी। 2020 के नवंबर में बोर्ड ने दी थी हरी झंडी। मुंगेर होकर चलेगी ट्रेन भागलपुर से सुबह में चलेगी जयनगर से रात में खुलेगी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 09:25 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 09:25 AM (IST)
Indian Rail : गणतंत्र दिवस से चलेगी नई भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी, Timetable released
अभी स्पेशल बनकर होगा परिचालन, पूर्व मध्य रेल ने दी हरी झंडी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। रेलवे ने भागलपुर-जयनगर के बीच प्रस्तावित नई ट्रेन के परिचालन की स्वीकृति देकर अंग प्रदेश के लोगों को गणतंत्र दिवस का तोहफा दिया है। नई ट्रेन भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन भागलपुर से 26 जनवरी से नियमित हो जाएगा, जबकि जयनगर स्टेशन से यह ट्रेन 25 की रात से चलेगी। मुंगेर-बेगूसराय-बरौनी के रास्ते इसका परिचालन होगा। अभी यह स्पेशल नंबर के साथ चलेगी। मंगलवार को नई ट्रेन के परिचालन को लेकर पूर्व मध्य रेल और पूर्व रेलवे की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भागलपुर जंक्शन से यह ट्रेन हर सुबह 7.50 बजे चलेगी और शाम चार बजकर पांच मिनट पर जयनगर पहुंचेगी। वहीं, जयनगर से हर रात 8.30 बजे चलेगी और सुबह 5.15 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचेगी। मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि इस नई ट्रेन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। बंद ट्रेंनों का परिचालन भी जल्द ही शुरू होगा।

loksabha election banner

छह घंटे में तय होगी दूरी

भागलपुर से जयनगर के बीच करीब 272 किमी दूरी तय करने में छह घंटे पांच मिनट का समय लगेगा। नई ट्रेन का ठहराव मालदा मंडल के नाथनगर, सुल्तानगंज, बरियापुर, रतनपुर और मुंगेर स्टेशनों पर दिया गया है। मुंगेर से खुलने के बाद साहेबपुर कमाल, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी और मधुबनी स्टेशनों पर रुकती हुई जयनगर पहुंचेगी। ट्रेन में एसी थ्री एक, एसी-टू एक, स्लीपर चार और जनरल कोच आठ सहित कुल 16 कोच होंगे।

अंग प्रदेश से मिथिलांचल के बीच सीधा रेल संपर्क

नई ट्रेन के परिचालन से अंग प्रदेश का मिथिलांचल से सीधा रेल संपर्क बहाल हो गया है। इसके चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर जिले के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अभी भागलपुर के रास्ते हावड़ा-जयनगर के बीच एक फास्ट पैसेंजर ट्रेन है। लॉकडाउन के कारण 10 माह से इसका परिचालन बंद है। जयनगर से भागलपुर पहुंचने में इसे 12.15 घंटे लगते थे, लेकिन एक्सप्रेस ट्रेन के चलने से जयनगर पहुंचने में छह चार घंटे कम समय लगेगा।

गुरुवार से शुरू होगा आरक्षण

05553/54 नंबर से चलने वाली नई ट्रेन में आरक्षण गुरुवार से शुरू होने की उम्मीद है। मालदा मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक पवन कुमार ने बताया कि एक से दो दिनों में कंप्यूटर में इसकी फिडिंग कर दी जाएगी। इसके बाद यात्री आरक्षण करा सकते हैं।

मुख्‍य बातें

-2020 के नवंबर महीने में बोर्ड ने दी थी हरी झंडी

-16 कोच की होगी नई ट्रेन, यात्रियों को सुविधा  

-05553/54 नंबर से अभी होगा नई ट्रेन का परिचालन

-7.50 बजे सुबह हर दिन चलेगी भागलपुर जंक्शन से

-8.30 बजे रात में जयनगर स्टेशन से रवाना होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.