Move to Jagran APP

कुपोषण मुक्त होगा बांका जिला, पोषण मेले के दौरान लोगों ने ली शपथ

बांका में पोषण मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने जिला को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए शपथ दिलाई। कहा- कुपोषण दूर करने के लिए बताए गए उपाय को अपनाएं तो जिले में एक भी कुपोषित बच्चा या जच्चा नहीं रहेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 05:28 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 05:28 PM (IST)
बांका के मंडल कारा में पोषण मेला के दौरान उपस्थित अधिकारी व अन्‍य।

संवाद सूत्र, बांका। समेकित बाल विकास परियोजना विभाग के तत्वाधान में गुरुवार को मंडल कारा में पोषण मेला का आयोजन किया गया। नेतृत्व जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय ने करते हुए मां एवं शिशु को कुपोषण मुक्त बनाकर स्वस्थ समाज निर्माण करने पर बल दिया। कहा कि कुपोषण सबसे जटिल समस्या है। कुपोषण दूर करने के लिए बताए गए उपाय को अपनाएं तो जिले में एक भी कुपोषित बच्चा या जच्चा नहीं रहेगा। केवल शारीरिक तौर पर ही पोषित नहीं होना है। बल्कि मानसिक तौर से भी ठोस होना जरूरी है।

loksabha election banner

- मंडल कारा बांका में पोषण मेला किया गया आयोजन

- महिला बंदी, गर्भवती व बच्चों के बीच पोषाहार एवं विटामिन दवा का किया गया वितरण

कारा चिकित्सा पदाधिकारी डा. एसके सुमन ने कहा कि अधिक भोजन करने से कुपोषण से मुक्ति नहीं मिलती। इसके लिए संतुलित आहार से जच्चा -बच्चा पोषित होते हैं। उन्होंने फल, सब्जी एवं अन्य खाद पदार्थों के जरिए एक-एक कर इनसे प्राप्त होने वाले विटामिन, फाइबर,मिनरल आदि की जानकारी दी। गर्भवती महिला को हरी साग-सब्जी, फल के साथ आयरन व फोलिक एसिड की दवा जरूर खानी चाहिए। साथ ही उन्होंने सही पोषण से देश रोशन की बात कही। जिला कल्याण पदाधिकारी अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि पोषण मेला पूरे भारत में एक मजबूत अभियान के तहत चलाया जा रहा है।

इसमें महिलाओं की भागीदारी सफलता की कुंजी है। आईसीडीएस के जिला समन्वयक शम्स तवरेज ने नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के तौर-तरीकों की जानकारी दी। साथ ही आयु के साथ सही वजन व लंबाई होने के लिए बच्चों को छह माह तक केवल मां का दूध ही देना है। मौके पर गर्भवती,धात्री एवं महिलाओं के बीच पोषाहार का वितरण किया गया। शपथ भी दिलायी गई। इस मौके पर आईसीडीएस के उत्कर्ष आनंद, लिपिक साजिद खां, मिश्रक संदीप कुमार,उच्च कक्षपाल सेलबेस्टर बड़ा, बटेश्वर प्रसाद यादव, गुड्डू कुमार गिरी, सिकेश कुमार सहित अन्य कारा कर्मी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.