जागरण संवाददाता, भागलपुर। लोकतंत्र और संसदीय प्रणाली के प्रति नई पीढ़ी को जागरूक करने के लिए 28 मई को भागलपुर में बाल संसद का आयोजन होगा। बिहार विधानसभा के उप सचिव के निर्देश पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी गई है। इंटर स्तरीय जिला स्कूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में जिला के छह विद्यालयों के छात्र भाग लेंगे। राजकीय इंटर स्तरीय कन्या विद्यालय भागलपुर, मदनलाल कन्या मध्य विद्यालय भागलपुर, रामकृष्ण मध्य विद्यालय भागलपुर, मध्य विद्यालय जगदीशपुर के बाल संसद के सदस्य को ड्रेस में कार्यक्रम में भाग लेने के निर्देश दिए गए हैं।

राजकीय इंटर स्तरीय कन्या विद्यालय भागलपुर और मोक्षदा बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय भागलपुर से एक-एक सौ छात्राएं कार्यक्रम में भाग लेंगी। वहीं, राजकीय इंटर स्तरीय जिला स्कूल भागलपुर के भी एक सौ छात्रों को कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति दी गई है। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा भी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर विधानसभा की प्रतिकृति तैयार की जाएगी। चयनित चार विद्यालयों के बाल संसद के सदस्यों को सत्ता पक्ष और विपक्ष की जिम्मेवारी दी जाएगी। कई सदस्य मंत्री बनेंगे। विधानसभा की तर्ज पर ही सदस्य तारांकित, अल्पसूचित प्रश्न आदि पूछेंगे। महत्वपूर्ण विषय पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी लाएंगे। सत्ता पक्ष की ओर से मंत्री की भूमिका में रहने वाले बच्चे उन प्रश्नों का जवाब देंगे। बाल संसद सदस्यों में से ही एक सदस्य को अध्यक्ष की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। अध्यक्ष बने सदस्य पर ही सदन की कार्यवाही के संचालन की जिम्मेवारी होगी।

इन विद्यालयों के छात्र लेंगे भाग

  • राजकीय इंटर स्तरीय कन्या विद्यालय भागलपुर
  • मदनलाल कन्या मध्य विद्यालय भागलपुर
  • रामकृष्ण मध्य विद्यालय भागलपुर
  • मध्य विद्यालय जगदीशपुर, भागलपुर
  • राजकीय इंटर स्तरीय जिला स्कूल भागलपुर
  • मोक्षदा बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय भागलपुर

24 मई से कराए जाएंगे पूर्वाभ्यास

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए शिक्षा विभाग ने अपर कार्यक्रम समन्वयक शिव कुमार और एआरपी जावेद हुसैन को जिम्मेवारी सौंपी है। वहीं, 24 मई से बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मध्य विद्यालय जगदीशपुर के प्रधानाध्यापक आशुतोष कुमार मिश्रा, रामकृष्ण आश्रम मध्य विद्यालय अमरनाथ झा, उच्च माध्यमिक विद्यालय रजनंदीपुर सबौर के शिक्षक प्रीतम कुमार, प्रखंड संसाधन केंद्र रंगरा चौक के बीआरपी मुकेश मंडल, उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवायडीह सबौर की शिक्षिका ईशिता राज आदि बच्चों को कार्यक्रम के लिए तैयार करेंगे। बाल संसद के सदस्यों को बताया जाएगा कि विधानसभा में कैसे सवाल पूछे जाते हैं, कैसे उन सवालों का जवाब दिया जाता है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla