सुपौल [जेएनएन]। राघोपुर थानाक्षेत्र के प्रसिद्ध विष्णु मंदिर में मंगलवार की देर रात चोरी हो गई। चोर मंदिर से अष्टधातु की मूर्ति, जेवरात आदि लेकर फरार हो गए। चोरी की गई मूर्ति और जेवरात की कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है। घटना की सूचना मिलने पर राघोपुर थाने की पुलिस मामले की जांच करने पहुंची है।

मंदिर के पुजारी ने बताया कि रोज की तरह उन्होंने मंगलवार की रात को भी मंदिर का मुख्य दरवाजा बंद किया और उसके बाद वे सोने चले गए। बुधवार की सुबह जब वह जगे तो मंदिर में सामान बिखरा हुआ था और गर्भ गृह से भगवान विष्णु की कई मूर्तियां गायब थीं। सोने से बने मुकुट व कुंडल आदि भी गायब थे। पुजारे ने इसकी सूचना गांव के लोगों को दी। सूचना मिलते ही गांव के लोगों की भीड़ मंदिर प्रांगण में लग गई। इसके बाद लोगों ने राघोपुर थाने की पुलिस को मामले की सूचना दी। सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी मामले की जांच के लिए मंदिर पहुंच गए।

इलाके के लोगों के लिए आस्था का केंद्र है यह मंदिर

गणपतगंज में स्थापित यह मंदिर इस इलाके के लोगों के आस्था का प्रमुख केंद्र है। आसपास के लोगों के अलावे यहां दूर-दराज से भी लोग पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। मंदिर में भगवान विष्णु के विभिन्न रूपों की पूजा-अर्चना होती है।

चोरी की गई मूर्ति और जेवरातों की कीमत लाखों में

विष्णु मंदिर से चोरी की गई भगवान विष्णु की मूर्तियां और जेवरातों की कीमत लाखों में बताई जा रही है। लोगों ने बताया कि मूर्ति अष्टधातु की बनी हुई थी। वहीं, भगवान को अर्पित स्वर्ण कुंडल व मुकुट आदि भी मंदिर से गायब हैं। इनकी कीमत भी लाखों रुपये है।

पुलिस ने बताया कि सुपौल के राघोपुर थाना क्षेत्र के प्रसिद्ध गनपतगंज स्थित विष्णुधाम के स्वामी के आवासीय परिसर स्थित एक मंदिर में देर रात चोरो ने दो मूर्ति सहित लाखों रुपये के जेवरात की चोरी कर ली। हालांकि वहां दो पुलिस गार्ड की तैनाती भी कुछ सालों से की गई है। प्रसिद्ध चिकित्सक डाॅ पीके मल्लिक के आवसीय परिसर में स्थित मंदिर में देर रात चोरों ने रसोई के रास्ते घुस कर चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

दरअसल इस मंदिर में कुछ साल पहले भी चोरी हुई थी जिसके बाद पुलिस के दो गार्ड भी वहां लगाये गये थे बावजूद इसके देर रात चोरों ने मूर्ति की चोरी कर ली।

पुलिस के अनुसार लड्डू गोपाल की मूर्ति सहित एक किलो चांदी का षटकोप, चांदी का एक ग्लास , दो ग्राम सोने की कुंडल, 10 ग्राम सोने का 3 मुकुट, एक चांदी का मुकुट, 4 ग्राम का दो चेन, 5 ग्राम वजन का 2 मंगलसूत्र और एक चांदी का चम्मच की चोरी हुई है। पुजारी ने राघोपुर थाना में एक आवेदन भी दिया। 

वीरपुर डीएसपी रामानंद कौशल ने बताया कि विष्णु मंदिर के स्वामी के आवासीय परिसर स्थित एक मंदिर से लड्डु गोपाल की पीतल की मूर्ति चोरी हो गई है। कुछ जेवरात भी चोरी हुई है। मामले की गहन छानबीन की जा रही है ।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप