भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर से रांची के बीच चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस का परिचालन 30 जून से पुराने मार्ग धनबाद के रास्ते किया जाएगा। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेन संख्या 13403/04 वनांचल एक्सप्रेस अभी 14 कोच के साथ चल रही है। इसमें 10 कोच बढ़ाने पर रेलवे विचार कर रही है। कोच बढऩे से ट्रेन 24 कोच की हो जाएगी। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

दरअसल, धनबाद-चंद्रपुरा लाइन (डीसी) के नीचे आग लगने की वजह से 17 जून 2017 से वनांचल एक्सप्रेस आसनसोल-जयचंडी पहाड़ और बोकारो के रास्ते अप-डाउन कर रही है। पर, अब इस लाइन पर परिचालन शुरू होने के बाद वनांचल एक्सप्रेस को पुराने मार्ग (धनबाद) से चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है। परिचालन शुरू होने के बाद भागलपुर, घोघा, कहलगांव, पीरपैंती के यात्रियों को धनबाद के लिए एक और सीधी ट्रेन मिल जाएगी।

आरक्षण के कारण हुआ विलंब

करीब 23 महीने से वनांचल एक्सप्रेस अभी दूसरे रूट से चल रही है। इस कारण इस ट्रेन का आरक्षण 29 जून तक हो गया है। 30 जून से आसनसोल-धनबाद-कतरास-चंद्रपुरा-बोकारो रांची रूट से ही आरक्षण मिलना शुरू हो गया है।

हजारों यात्रियों को होगी सहूलियत

ट्रेन में कोच बढऩे से केवल भागलपुर और रांची ही नहीं बल्कि बोकारो, धनबाद सहित भागलपुर आसपास के हजारों यात्रियों को राहत मिलेगी। अभी इस ट्रेन में जनरल कोच की संख्या छह है इस कारण भीड़ ज्यादा रहता है। कोच बढऩे से स्थिति ठीक हो जाएगी।

वनांचल का पुराना रूट

भागलपुर, कहलगांव, साहिबगंज, बड़हड़वा, तीन पहाड़, रामपुरहाट, सैंथिया, रानीगंज, आसनसोल, धनबाद, कतरासगढ़, फुलवारीटांड, चंद्रपुरा, बोकारो स्टील सिटी, मूरी के रास्ते रांची पहुंचेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप