जागरण टीम, पूर्णिया/किशनगंज। Amit Shah in Bihar : पूर्णिया के इंदिरा गांधी स्टेडियम में शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जनभावना सभा को संबोधित करेंगे। सभा को लेकर यहां व्यापक तैयारी की गई है। इंदिरा गांधी स्टेडियम में उनके आगमन को लेकर भव्य मंच का निर्माण किया गया है। वहीं सभा में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर उनके बैठने के लिए भव्य एवं विशाल हेंगर पंडाल का निर्माण रांची के कारीगरों द्वारा किया गया है। इसमें दस हजार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। पूरे शहर को बैनर, पोस्टर एवं होर्डिंग से पाट दिया गया है। उनके आगमन से पूर्व यहां कई केंद्रीय मंत्री एवं बिहार के पूर्व मंत्री तथा संगठन के वरीय नेता कैंप कर लोगों से जनसंपर्क कर उन्हें सभा में आने के लिए आमंत्रण दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री के आगमन को लेकर स्टेडियम सहित पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्थानीय पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बलों के जवान में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। 

पहुंचने लगे कार्यकर्ता 

अमित शाह के कार्यक्रम में जाने के लिए बिहार के प्रत्‍येक जिलों से कार्यकर्ता पहुंचने लगे हैं। भागलपुर के भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय के नेतृत्‍व में लगभग एक हजार कार्यकर्ता यहां से रवाना हुए। सभी मंच व मोर्चा के नेता भी इसमें शामिल हैं। काफी संख्‍या में आम लोगों को भी वे अपने साथ अमित शाह के कार्यक्रम में ले गए। भाजपा के जिला कार्यालय में सभी एक साथ जुटे और वहीं से रवाना हुए।  

12.10 बजे सैन्य हवाई अड्डा चूनापुर में लैंड करेंगे गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 12.10 बजे विशेष विभान से चूनापुर सैन्य हवाई अड्डा उतरेंगे तथा वहां से सड़क मार्ग से इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंचेंगे। यहां 12.30 बजे वे जनभावना सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे करीब डेढ़ घंटे मंच पर रुकेंगे तथा उसके बाद पुन: चूनापुर हवाई अड्डा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। उनकी सभा को लेकर 56 फीट लंबा और 28 फीट चौडा मंच का निर्माण किया गया है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर लोहा, प्लाई और लोहे को मिलाकर मंच का निर्माण किया गया है। मंच पर उन्हें वीवीआईपी और वरिष्ठ भाजपा नेताओं द्वारा मखाना और गुलाब का माला पहनाया जाएगा। भाजपा नेताओं द्वारा उन्हें ऐतिहासिक मंदिर मा पूरणदेवी सहित अन्य ऐतिहासिक स्थलों का मोमेंटो प्रदान किया जाएगा। सुरक्षा को लेकर किए गए हैं व्यापक प्रबंधगृह मंत्री के आगमन को लेकर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्टेडियम के छह गेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। वहीं अमित शाह के प्रवेश एवं एक्जिट के लिए अलग गेट रिजर्व रखा गया है। उक्त गेट से होकर किसी अन्य का प्रवेश निषेध होगा। सभी गेट पर जांच के बाद ही लोगों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

नेताओं ने लोगों को सभा में आने का दिया है न्‍योता सभा को लेकर क्षेत्र में व्यापक तैयारी की गई है। पूरे शहर में होर्डिंग, पोस्टर, बैनर के अलावा माइकिंग कर लोगों को सभा के संबंध में जानकारी दी जा रही है। सभा को लेकर सीमांचल में कई केंद्रीय मंत्री, राज्य के पूर्व मंत्री एवं संगठन के वरीय नेता लगातार क्षेत्र में कैंप कर लोगों को सभा में आने का आमंत्रण दे रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, प्रदेश अध्यक्ष डा संजय जयसवाल, बिहार प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े, संगठन महामंत्री भीखूभाई दलसानिया, केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, विधान पार्षद डा. दिलीप जयसवाल लगातार कैंप कर व क्षेत्र में घूम घूम कर लोगों को सभा में आने के लिए आमंत्रित किए हैं। उकत सभी नेताओं के साथ विधायक राजीव रंजन, विधायक विजय खेमका, जिलाध्यक्ष राकेश कुमार ने कार्यक्रम स्थल के मंच, पार्किंग, ग्रीन रूम, सेफ हाउस, दर्शकदीर्घा, वीवीआईपी क्षेत्र, डी एरिया, ओवी वेन एरिया आदि का निरीक्षण किया तथा तैयारियो की समीक्षा की। प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल ने कहा कि जनभावना जनसभा ऐतिहासिक होगी।

गृहमंत्री के आगमन को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। स्वास्थ्य विभाग भी इस दौरान पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहेगा। कई चिकित्सकीय दल एंबुलेंस के साथ विभिन्न जगहों पर तैनात रखा गया है। इससे पहले गुरुवार को राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारी को परखने के लिए माक ड्रिल किया गया। इसमें चूनापुर हवाई अड्डा से मेडिकल कालेज अस्पताल तक गाड़ियों का काफिला पहुंचा और यहां व्यवस्था की तैयारी को परखा गया। किसी भी आपातकालीन स्थिति में अस्पताल में कैसे निपटा जाएगा। जीएमसीएच अधीक्षक डा. वरुण कुमार ठाकुर ने बताया कि अस्पताल में ओटी और आईसीयू को तैयार रखा गया है। सभी विभाग के अध्यक्ष, सर्जन और फिजिसियन को मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। गृहमंत्री का ब्लड ग्रुप ए पाजिटिव है जिसका भंडारण किया गया है।

एंबुलेंस टीम के साथ दो सिपाही भी मौजूद रहेंगे जिनका ब्लड ग्रुप ए पाजिटिव है। कारकेट के साथ एक एबुलेंस (एडवांस लाइव सेविंग) होगा जो चूनापुर हवाई अड्डा में मौजूद होगा। इसमें सर्जन, फिजिसियन, एलटी, अन्य हेल्थ स्टाफ मौजूद होंगे। इसमें दो सिपाही भी मौजूद रहेंगे जिनका ब्लड ग्रुप ए पाजिटिव होगा। इसके अलावा भाजपा कार्यालय में एक एंबुलेंस के साथ चिकित्सकीय दल मौजूद रहेगा। एक एंबुलेंस केंद्रीय गृह मंत्री की जनसभा के दौरान भी सभा स्थल पर मौजूद रहेगा। उसमें चिकित्सकीय दल मौजूद रहेगा। लाइव सेविंग दवा भी एंबुलेंस में मौजूद रहती है। इसमें सर्जन, फिजिसियन और अन्य चिकित्सा कर्मी मौजूद रहते है। डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार ने बताया की सभा स्थल और भाजपा कार्यालय में एंबुलेंस के साथ चिकित्सकीय दल सुबह से ही पहुंचा रहेगा।

आज हेलीकाप्टर उड़ने के बाद खत्म होगी ड्यूटी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की जनभावना रैली शुक्रवार को शहर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में होनी है। उनकी रैली को लेकर आवश्यक सुरक्षा इंतजाम को लेकर प्रशासनिक कवायद अब आकार पकड़ चुका है। गुरुवार को ही गृह मंत्री की रैली को लेकर शहर आने वाले हर मार्ग पर आवश्यकता अनुसार पुलिस प्वाइंट बना दिए गए हैं। इन पुलिस प्वाइंटों पर गुरुवार को ही पुलिस अधिकारी व जवान की तैनाती कर दी गई है। सभी ने निर्धारित स्थल पर पहुंच कमान भी संभाल ली है। शहर के अंतिम छोर से लेकर सभा स्थल तक बढ़ते क्रम में इन प्वाइंट की महत्ता भी बढ़ती गई है और उसी के अनुसार कद के अनुसार अधिकारियों की डयूटी भी लगी है। गुरुवार को कलाभवन में सबकी कमान काटी गई और वे अपने निर्धारित प्वाइंट की ओर रवाना हो गए। चुनापुर सैन्य हवाई अड्डे से लेकर सभा स्थल तक भी इसी तरह पुलिस प्वाइंट बनाए गए है। गुरुवार को शाम ढलते ही अचानक शहर में हर तरफ-तरफ वर्दी ही वर्दी दिखने लगी। सभा स्थल को आने वाले मार्ग में भी बैरियर आदि लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही अधिकारी व जवान तैनात हो चुके हैं।

इधर गृहमंत्री की विशेष सुरक्षा टीम ने गुरुवार को ही मंच सहित उस परिक्षेत्र को अपने अभेद्य किले में ले लिया है। तकरीबन 12 सौ से अधिक पुलिस के अधिकारी व जवान इस सुरक्षा में लगाए गए हैं। सीमांचल के चारों जिलों के डीएसपी, इंस्पेक्टर व दारोगा सहित अन्य कनीय अधिकारियों व जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इसको लेकर बुधवार की देर शाम जिलाधिकारी सुहर्ष भगत व पुलिस अधीक्षक दयाशंकर की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक भी की थी। सदर एसडीपीओ एस के सरोज ने बताया कि डीएम व एसपी के निर्देशानुसार हर इंतजाम किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सभा स्थल पर प्रवेश के लिए आठ गेट होंगे।

गेट नंबर एक से केंद्रीय गृह मंत्री का प्रवेश सभा स्थल पर होगा। गेट नंबर दो से मीडिया कर्मियों के साथ-साथ वीआइपी प्रवेश होगा। इसी तरह अन्य गेटों से अलग-अलग लोगों के प्रवेश की व्यवसथा की जा रही है। हर गेट पर हर किसी गहन जांच से गुजरना होगा।यातायात व्यवस्था बनेगी चुनौती, लोगों से भी सहयोग की अपीलइधर सुरक्षा के साथ यातायात व्यवस्था पर भी डीएम व एसपी का विशेष फोकस है। यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए हर चौक-चौराहों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। खासकर सभा से पहले व बाद की स्थिति से निपटने के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। प्रशासनिक स्तर से लोगों से आवश्यकता के अनुसार ही वाहन के उपयोग की अपील की गई है। साथ ही बाजार आदि का कार्य दोपहर बाद निपटाने का भी अनुरोध लोगों से किया गया है।

मंगल पांडेय ने धमदाहा में सभा को संबोधित कर लोगों को जनभावना रैली में आने का दिया निमंत्रण

पूर्णिया के रंगभूमि में आहूत जनभावना रैली की सफलता को लेकर पूर्व स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय ने धमदाहा में कई स्थानों पर सभा को संबोधित करते हुए लोगों को जनभवना रैली में आने के लिए आमंत्रण दिया। इस दौरान मंगल पांडे ने धमदाहा मध्य टोला समेत विष्णुपुर गांव में सभा को सबोधित करते हुए कहा कि बिहार के सीएम ने जनादेश का अपमान करते हुए पुनः उन्हीं लोगों से हाथ मिला लिया जिसके शासन काल से तंग आकर बिहार की जनता ने एनडीए को अपना बहुमत दिया था। सभा के बाद मंगल पांडे ने ग्रामीणों को अच्छत एवं आमंत्रण पत्र देकर जनभवना रैली में आने हेतु आमंत्रित किया। इससे पूर्व धमदाहा में कई स्थानों पर कार्यकर्ताओं समेत ग्रामीणों ने पूर्व मंत्री मंगल पांडे का जोरदार तरीक़े से स्वागत किया। मौके पर भाजपा नेता सुनील सिंह, कुमार राघवेन्द्र उर्फ बोनी सिंह, दीपक सिंह, अभिषेक मिश्रा, कैलाश साह, धीरेंद्र झा, प्रभाकर ठाकुर, अशोक साह, राकेश मण्डल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

भाजपा किसान मोर्चा ने कसी कमर

पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संभावित जनसभा रैली में शामिल होने को लेकर किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सरोज रंजन पटेल पूरी टीम के साथ ठाकुरगंज का दौरा किया। इस दौरान पेट्रोल पंप चौक ठाकुरगंज किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष बिजली प्रसाद सिंह के आवास पहुंच भाजपा कार्यकर्ता एवं आमलोगों को जनसभा रैली में शिरकत करने के लिए आमंत्रण दिया। प्रदेश अध्यक्ष सरोज रंजन पटेल ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सीमांचल दौरे से इस क्षेत्र की दिशा व दशा दोनों में परिवर्तन आएगा। पिछड़े सीमांचल क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होगा। देश की सीमा क्षेत्र में देशविरोधी ताकतों पर पूर्णतः विराम लगेगा। सीमावासियों के सर्वांगीण विकास के कई द्वार खुलेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सीमांचल दौरे पर वे देश की सीमा पर तैनात सेना के जवानों से भी मिलेंगे एवं सीमा के निगेहबानी में आ रही मुश्किलों को भी वह जानेंगे और उसे दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। इस मौके पर किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री रंजन तिवारी एवं दीपक शर्मा, समाजसेवी पन्ना सिंह, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष बिजली प्रसाद सिंह आदि भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गृह मंत्री के किशनगंज आगमन को लेकर किए जा रहे पुख्ता इंतजाम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 24 सितंबर को किशनगंज आगमन को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है। संभावित कार्यक्रम के अनुसार तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है। इसको लेकर हर स्तर पर अधिकारी अलर्ट मोड में है। सुबह से लेकर रात तक अधिकारी सभी तैयारियों का जायजा लेकर व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दे रहे हैं। वहीं भाजपा के नेतागण का आगमन और तैयारी को लेकर निर्देशित करने का सिलसिला जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गृह मंत्री का पूर्णिया में 23 सितंबर को जनसभा के बाद किशनगंज खगड़ा स्थित हवाई अड्डा में आगमन होगा। वहां से माता गुजरी यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे वहां ठहरने के साथ कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, 24 सितंबर को शहर के लाइनपाड़ा स्थित बुड़ी काली मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचेंगे। इसके बाद भारत नेपाल सीमा स्थित टेढ़ागाछ प्रकंड के फतेहपुर एसएसबी कैंप पहुंचेंगे। संभावित कार्यक्रम के अनुसार हर स्तर पर तैयारी की जा रही है।गृह मंत्री के कार्यक्रम को लेकर खगड़ा स्थित हवाई अड्डा पर सभी तैयारी के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा को लेकर अभी से ही अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है।

तैनात अधिकारी सुरक्षा से लेकर साफ-सफाई एवं सभी व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं। हवाई अड्डा से गृह मंत्री के माता गुजरी युनिवर्सिटी में पहुंचने को लेकर रास्ते से अतिक्रमण हटाकर सड़क पर साफ-सफाई के साथ जर्जर सड़क को दुरुस्त करने के साथ सुरक्षा के हर बिन्दुओं पर काम किया जा रहा है। वहीं माता गुजरी यूनिवर्सिटी में भी सुरक्षा के साथ सभी प्रकार की तैयारी की जा रही है। युनिवर्सिटी कैंपस को भी दुल्हन के तरह सजाया जा रहा है। वहीं शहर के लाइनपाड़ा स्थित बुड़ी काली मंदिर में किसी बड़े मंत्री के पहली बार आगमन को लेकर मंदिर को सजाने संवारने का कार्य भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। मंदिर में सुबह से लेकर शाम तक अधिकारियों का दौरा जारी रहता है और वरीय अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य को पूर्ण किया जा रहा है। वहीं सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की कोई चूक नहीं हो इसके लिए अधिकारी लगातार हर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच रहे हैं। यहां तक कि गृह मंत्री के विशेष सुरक्षा अधिकारी का भ्रमण भी हर जगह पर जारी है जो सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर निर्देश दे रहे हैं। ताकि किशनगंज में पहली बार गृह मंत्री के आगमन पर सुरक्षा में कोई चूक नहीं हो। वहीं भाजपा के वरीय नेता भी पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लेकर अधिकारियों के साथ मंत्रणा करने में जुटे हैं।

बुड़ी काली मंदिर को बनाया जा रहा आकर्षक

गृह मंत्री अमित शाह के बुड़ी काली मंदिर में पूजा अर्चना के लिए जाने के लिए तय कार्यक्रम के बाद मंदिर को आकर्षक तरीके से तैयार किया जा रहा है। मंदिर के बाहरी हिस्से में टाइल्स लगाकर साफ-सफाई कराया जा रहा है। मंदिर परिसर सहित आसपास के क्षेत्र में साफ-सफाई कर रौशनी का प्रबंध किया जा रहा है। इस काम में मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ-साथ जिला प्रशासन के अधिकारी जुटे हुए हैं। रंग-रौगन के साथ सभी व्यवस्था को युद्ध स्तर पर दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है।

सड़क और बिजली व्यवस्था दुरुस्त

गृह मंत्री के आगमन को लेकर संभावित कार्यक्रम वाले क्षेत्र में जर्जर सड़कों को दुरुस्त किया गया। वहीं ऊपर से गुजर रहे बिजली तार को भी व्यवस्थित करने का काम किया गया है। ताकि भीड़ के बीज किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। पिछले दो दिनों से जहां सड़क को दुरुस्त किया जा रहा है वहीं गुरुवार को बिजली विभाग के अधिकारी निर्धारित रूट के अनुसार उस क्षेत्र में ऊपर से गुजरने वाली तार एवं बिजली व्यवस्था को सही करने में जुटे रहे। वहीं सड़क एवं आसपास के क्षेत्र को साफ-सफाई करने के साथ जगह-जगह मुख्य सड़क से जुड़ने वाले अन्य सड़क पर ड्राप गेट बनाया गया है।

 

बनाया जा रहा तोरण द्वार एवं लगाया जा रहा पोस्टर

अमित शाह के कार्यक्रम को लेकर आगमन वाले मार्ग पर बड़े-बड़े तोरण द्वार एवं जगह-जगह पोस्टर लगाया जा रहा है। खगड़ा हवाई अड्डा से लेकर माता गुजरी यूनिवर्सिटी और लाइनपाड़ा स्थित बुड़ी काली मंदिर के क्षेत्र में तोरण द्वार के साथ भाजपा के विभिन्न नेताओं का पोस्टर सड़क किनारे लग गया है।

जन भावना रैली को सफल बनाने पूर्व मंत्री मंगल पांडे पहुंचे केनगर कामाख्या मंदिर

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का पूर्णिया आगमन को लेकर गुरुवार को पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के,नगर प्रखंड के कामाख्या स्थान भवानीपुर, मजरा व गोआसी, सोंसा गांव पहुंचकर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आमजनों से जन भावना रैली में आने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री शाह के द्वारा पूर्णिया की धरती पर आगमन बहुत बड़ी खुशनसीबी होगा। कार्यकर्ताओं के साथ पांडे ने आमजनों को आमंत्रण देकर रैली में पहुंचने का आग्रह किया। इससे पूर्व मंडल अध्यक्ष सुनील भगत, सच्चिदानंद साह, रमेश प्रसाद गुप्ता, गोपाल कुमार साह, अजित झा, कुमार झा, संतोष साह, बेचन मंडल, ममता झा, राजेश शुक्ला, सुरेश ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किये, साथ ही बड़ी संख्या में पहुंचकर रैली को सफल बनाने का निर्णय लिया गया।

Edited By: Dilip Kumar Shukla