Move to Jagran APP

Corona effect : जिले में होने वाले समारोहों पर लगा ग्रहण, शिक्षण संस्थान भी बंद Bhagalpur news

सभी सरकारी गैर सरकारी शिक्षक संस्थान सरकारी व गैर सरकारी कोचिंग इंस्टीट्यूट आंगनबाड़ी केंद्र तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद रहेंगे। समारोह भी नहीं होंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 10:22 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 10:22 AM (IST)
Corona effect : जिले में होने वाले समारोहों पर लगा ग्रहण, शिक्षण संस्थान भी बंद Bhagalpur news

भागलपुर, जेएनएन। दुनिया भर में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भागलपुर में भी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी सरकारी, गैर सरकारी शिक्षक संस्थान (विद्यालय व महाविद्यालय सहित), सरकारी व गैर सरकारी कोचिंग इंस्टीट्यूट, आंगनबाड़ी केंद्र तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सरकारी व निजी पार्क कुप्पाघाट, विक्रमशिला महाविहार, सैंडिस कंपाउंड एवं अन्य सार्वजनिक स्थल, संग्रहालय, सिनेमा हॉल तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे। जिले में किसी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम, धरना, प्रदर्शन, मेला, धार्मिक प्रदर्शन के आयोजन की अनुमति तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक नहीं दी जाएगी। सभी संबंधित पदाधिकारियों को आदेश का अनुपालन कराने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि बिहार दिवस और ग्राम सभा के आयोजन को स्थगित कर दिया गया है। आंगनबाड़ी में बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी और भोजन भी नहीं मिलेगा। भोजन की राशि बैंक खाते में भेजी जाएगी। बायोमीट्रिक और कंप्यूटर पर हाजिरी नहीं बनाई जाएगी। रजिस्टर पर हाजिरी बनाई जाएगी। क्लब, मॉल, रेलवे को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। थानाध्यक्षों को विदेशी नागरिकों पर विशेष निगरानी रखने के लिए कहा गया है। सीमावर्ती क्षेत्रों में चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल और मायागंज अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां संदिग्ध लोगों का इलाज होगा। कोरोना वायरस के मरीज का इलाज पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगा। उन्होंने कहा कि सभी को मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। जो पीडि़त हैं और जो उनका इलाज कर रहे हैं, उन्हें ही मास्क लगाने की जरूरत है।

कोरोना को लेकर जेल प्रशासन अलर्ट

जेलों में बंद कैदियों में कोरोना वायरस के फैलने की संभावना को देखते हुए जेल प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है। कारा चिकित्सा सेवा के निदेशक डॉ. परमेश्वर दयाल ने शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा, पूर्णिया केंद्रीय कारा, महिला मंडल कारा, मुक्त कारागार बक्सर समेत अन्य जेलों में इससे बचाव के उपाय करने को कहा है। न्यायिक हिरासत बाद जेल आने वाले कैदियों की अब जांच की जाएगी। कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसे जेल के अंदर प्रवेश कराने के बजाए चिकित्सकों की निगरानी में आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि कैदी एक दूसरे कैदी से दूरी बना कर रहेंगे। अपने हाथों को बार-बार पानी से साफ करेंगे। यदि बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करेंगे। खांसने और छींक आने पर अपने हथेली का इस्तेमाल करें। इधर भागलपुर के जेल अधीक्षक संजय कुमार चौधरी ने कैदियों को कोरोना को लेकर जागरूक किया है।

जेलों में मुलाकाती पर लगी रोक

कोरोना वायरस से कैदियों और कारा कर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए भागलपुर के तीनों जेलों में मुलाकाती पर एक सप्ताह की रोक लगा दी गई है। जेल आइजी मिथिलेश मिश्रा के निर्देश पर जेल अधीक्षक संजय कुमार चौधरी ने मुलाकाती रोक दी है।शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा, विशेष केंद्रीय कारा और महिला मंडल कारा में बंद कैदियों से किसी विशेष परिस्थिति में ही किसी कैदी की मुलाकाती कराई जाएगी। इसके लिए जेल अधीक्षक के समक्ष उसके पर्याप्त आधार रखने होंगे। जेल अधीक्षक ने कैदियों के हाथ की सफाई और वार्ड की सफाई को लेकर कैदियों को विशेष रूप से सजग रहने को कहा है। इसके लिए निगरानी टीम गठित कर दी है, जो कैदियों की साफ-सफाई पर नजर रखेगी।

कोरोना को लेकर सीटीएस में 31 मार्च तक प्रशिक्षण स्थगित

नाथनगर स्थित सिपाही प्रशिक्षण विद्यालय (सीटीएस) में कोरोना वायरस को लेकर 31 मार्च तक प्रशिक्षण स्थगित कर दिया गया है। सीटीएस प्राचार्य ने सरकार के आदेश के बाद यह कदम उठाते हुए सूचना जारी कर दी है। शनिवार शाम से ही प्रशिक्षण को स्थगित किया गया है। वर्तमान में एक हजार से ज्यादा जवान विभिन्न जिला बल के प्रशिक्षु, प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इसमें पीटीसी और चालक सिपाही भी शामिल हैं। कोरोना के देखते प्रभाव को कदम उठाया गया है। इस लेकर ज्यादातर सिपाही अपने अपने जिला बल लौट गए हैं। प्राचार्य के मुताबिक 31 के बाद जो निर्णय सरकार स्तर से होगा। उस अनुसार कार्रवाई होगी।

यांत्रिकीकरण मेला स्थगित

जिला कृषि कार्यालय परिसर में दो दिनों के बाद कृषि यांत्रिकीकरण मेला का आयोजन होना था, लेकिन अब मेले का आयोजन नहीं होगा। जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने बताया कि कोरोना को लेकर मुख्यालय के निर्देश पर अगले आदेश तक यांत्रिकीकरण मेला स्थगित कर दिया गया है।

विवि की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

राजभवन के निर्देश पर तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोरोना को लेकर 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कुलसचिव कर्नल अरुण कुमार सिंह ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। संबद्ध कॉलेजों को अपने स्तर से कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया था। इसके बाद भी शनिवार को कई कॉलेज खुले रहे। बंद के दौरान किसी तरह के खेलकूद या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। हालांकि शिक्षक और कर्मचारी विवि और कॉलेज आएंगे।

संतमत सत्संग जिला अधिवेशन स्थगित

अखिल भारतीय संतमत सत्संग महासभा के महामंत्री अरुण कुमार अग्रवाल ने कोरोना से बचाव को लेकर सात जिलों में होने वाले जिला अधिवेशन को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया है। यह अधिवेशन 15-16 मार्च को कटिहार, 18-19 को मधेपुरा, 20-21 को सुपौल, 22-23 को सहरसा, 25-26 को बेगूसराय, 27-28 को समस्तीपुर और 29-30 को दरभंगा में होना तय था। इसके अतिरिक्त चार से छह अप्रैल तक पटना के गांधी मैदान में अखिल भारतीय संतमत सत्संग का विशेष अधिवेशन भी तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। महामंत्री ने सत्संग प्रेमियों से आग्रह किया है कि वे उक्त अधिवेशन स्थल पर नहीं पहुंचें। संबंधित जिलाध्यक्ष एवं मंत्रीगण को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने स्तर से क्षेत्रों में इसकी सूचना प्रसारित करें। इधर महर्षि मेंही आश्रम कुप्पा घाट में भी 31 मार्च तक श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। यह फैसला सरकार के निर्देश पर कोरोना वायरस से एहतियातन सुरक्षा को लेकर लिया गया है। कुप्पा घाट आश्रम के संजय बाबा ने बताया कि महामंत्री द्वारा शनिवार को एक पत्र जारी कर सभी अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है।

कोरोना के चलते अखिल भारतीय संतमत सत्संग अधिवेशन स्थगित

कहलगांव की धरती पर पहली बार होने जा रहे अखिल भारतीय संतमत सम्संग का तीन दिवसीय 109वां वार्षिक अधिवेशन महामारी कोरोना के चलते स्थगित कर दिया गया। यह अधिवेशन शनिवार से शुरू होना था। इसमें देश-विदेश सत्संग प्रेमी शामिल होने वाले थे। करीब पांच से सात लाख लोगों के जुटने की बात कही गई थी। अधिवेशन स्थल पर मनियारपुर घाम के प्रधान आर्चाय स्वामी चतुरानंद जी महराज, अररिया के स्वामी दयानंद बाबा, सबौर के स्वामी बेदानंद जी महराज, सहरसा के आर्चाय स्वामी योगानंद जी महराज, स्वामी प्रेमानंद जी महराज, राजगीर के स्वामी आत्मशोधक जी महराज, भागवतानंद जी महराज, पीरपैंती के संत शाही साहब आदि आ चुके थे। सरकार और प्रशासन द्वारा कोरेना वायरस को लेकर जारी आदेश को लेकर अधिवेशन स्थगित करने की घोषणा प्रधान आचार्य स्वामी चतुरानंद जी महराज ने की।  

ट्रिपल आइटी के छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश

भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में सभी तरह की गतिविधियों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। कुलसचिव डॉ. कृष्णमूर्ति ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही सभी छात्रों को शीघ्र हॉस्टल खाली करने के भी निर्देश दिए गए हैं। वहीं, छात्र मामलों के समन्वयक प्रो. धीरज सिन्हा ने सभी कक्षा अनुदेशकों को बंद अवधि के दौरान सभी विद्यार्थियों को कोर्स अवधि का नोट्स उपलब्ध करने को कहा है। एसाइनमेंट को ई-मेल के माध्यम से छात्र जमा कर सकेंगे।

कोरोना के भय से भागलपुर प्रीमियर लीग स्थगित

कोरोना वायरस के भय से सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में आयोजकों को भागलपुर प्रीमियर क्रिकेट लीग स्थगित करना पड़ा। भागलपुर जिला क्रिकेट संघ व उड़ान संस्था ने आयोजन समिति की स्टेडियम में आपात बैठक बुलाई। सर्वसम्मति से 16 मार्च से 22 मार्च के बीच होने वाले भागलपुर प्रीमियर लीग को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया। इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर प्रतियोगिता की अगली तिथि निर्धारित की जाएगी। जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज व भीड़ वाले आयोजन पर रोक लगा दी है। कोरोना वायरस से बचने को लेकर सजगता भी जरूरी है। इसलिए आयोजन को तत्काल रोका गया है। इस मौके पर बीपीएल के सचिव सुमन कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष श्यामल सिंह, अरुणिमा सिंह, बासुकीनाथ, सुबीर मुखर्जी जगदीश शर्मा, डॉ. जयशंकर ठाकुर, बैद्यनाथ मिश्रा, राकेश व मुन्ना कौशिक आदि मौजूद थे।

नहीं होगा चैंबर और टेक्सटाइल मर्चेंट का होली मिलन समारोह

इस्टर्न बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कार्यालय में चैंबर कार्यकारिणी की विशेष बैठक शुक्रवार को अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला की अध्यक्षता में हुई। इसमें शनिवार को आस्था बनर्जी गार्डन में चैंबर और टेक्सटाइल मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से होने वाले होली मिलन समारोह को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। अध्यक्ष ने कहा कि देश में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया है। इस कारण ऐसा कोई आयोजन उचित नहीं होगा। बैठक में रोहित झुनझुनवाला, पुनीत चौधरी, अजित जैन, मनीष बुचसिया, अभिषेक जैन, श्रवण बाजोरिया, शरद सलारपुरिया, गिरधर गोपाल मवंडिय़ा, लक्ष्मी नारायण डोकानिया, आशीष सराफ और पदम जैन मौजूद थे। उधर, बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन नगर शाखा की ओर से भी रविवार को होने वाले होली मिलन समारोह को स्थगित कर दिया गया।

आज होने वाला परिवार सम्मेलन स्थगित

डीएम ने सामूहिक आयोजन पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। इसको लेकर श्री कसौधन वैश्य पंचायत समिति ने रविवार को होने वाले होली मिलन सह परिवार सम्मेलन को तत्काल स्थगित कर दिया है। समिति की आपात बैठक में सर्वसम्मति से कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय लिया गया। अध्यक्ष डॉ. विनय कुमार गुप्ता ने बताया कि स्थिति सामान्य हो जाने के बाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 31 मार्च को बैठक बुलाकर अगली तारीख की घोषणा की जाएगी।

कार्यक्रम का आयोजन नहीं करने का निर्णय

परशुराम सेवा संस्थान राष्ट्रीय ब्राह्मण महासभा की बैठक रंजीत कुमार चौबे की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार के कदम का सम्मान करते हुए 31 मार्च तक कोई कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। मौके पर संरक्षक अधिवक्ता नभय कुमार चौधरी, विमलेंदु शेखर मिश्र, विशाल आनंद, मनीश झा आदि मौजूद थे।

नाथनगर में होली मिलन समारोह स्थगित

कोरोना वायरस को देखते हुए एहतियात के तौर पर होली मिलन समारोह को स्थगित कर दिया गया है । चंपा सांस्कृतिक मंच के नसरतखानी स्थित प्रधान कार्यालय में मंच के अध्यक्ष डॉ. ज्योतिष चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में एक आकस्मिक बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। मौके पर सचिव जगतराम साह कर्णपुरी, डॉक्टर संतोष ठाकुर, मुरलीधर वियोगी, डॉ संजय कुमार, जवाहरलाल मंडल, अनिल कुमार राय एवं अन्य सदस्य मौजूद थे। उधर पीपरपांती के काली स्थान परिसर में अखिल भारतीय तेेली महासभा की ओर से रविवार को आयोजित होने वाली होली मिलन समारोह को भी स्थगित कर दिया गया। संगठन सचिव बैजनाथ साह ने बताया कि विश्वशांति के लिए पीपरपांति काली स्थान परिसर में रामदेव साह आर्य के नेतृत्व में वैदिक पद्धति द्वारा हवन यज्ञ किया जाएगा।

मुख्य बातें

- 31 तक स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान बंद

-सिनेमा हॉल, म्यूजियम और सरकारी पार्कों में नहीं होगी आवाजाही

-सारे सरकारी कार्यक्रम स्थगित

-मार्च में नहीं होगा बिहार दिवस का कार्यक्रम

-16 मार्च से होने वाली ग्रामसभा 31 तक स्थगित

-आंगनबाड़ी में बच्चों की 31 तक नहीं होगी पढ़ाई, खाते में जाएगी पोषण की राशि

-बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक, रजिस्टर पर होगा हस्ताक्षर

-निजी कार्यक्रमों पर रोक लगाएंगे एसडीओ और डीएसपी

-रेलवे, मॉल, क्लब में बेहतर कराई जाएगी सफाई

-विदेशी पर्यटकों पर रखी जाएगी विशेष निगरानी

-जेएलएनएमसीएच व सदर अस्पताल में बना आइसोलेशन वार्ड

-कोरोनस वाइरस के मरीजों को रखा जाएगा पॉलीटेक्निक कॉलेज में

-आम लोगों को मास्क पहने की जरूरत नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.