भागलपुर [जेएनएन]। अलीगंज निवासी तेजाब पीडि़त छात्रा की हालत बिगडऩे के बाद उसे वाराणसी के समयन अस्पताल से किसी अन्य अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। इसकी जानकारी मिलने पर एसएसपी आशीष भारती छात्रा के पिता से बात की। उन्होंने छात्रा के स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पिता से कहा कि यदि वे छात्रा को और भी बेहतर इलाज के लिए बाहर बेहतर संस्थान में ले जाना चाहते हैं तो प्रशासन इसके लिए मदद करेगा। पिता के मुताबिक चिकित्सकों की सलाह पर ही वे आगे जाने पर विचार करेंगे।

डीआइजी विकास वैभव ने भी एसएसपी से छात्रा के बारे में जानकारी ली। तेजाब पीडि़ता की हालत पर पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार नजर बनाकर रख रहे हैं। ताकि उन्हें जरूरत होने पर और भी बेहतर व्यवस्था दी जा सके। वहीं घटना की जांच को लेकर फोरेंसिक विभाग के डायरेक्टर ने डीआइजी से मुलाकात की। उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द ही जांच रिपोर्ट पुलिस को सौंपी जाएगी।

तेजाब पीडि़तों को मिलेगा निश्शक्तता पेंशन का लाभ

भागलपुर में छात्रा पर तेजाब हमले के बाद दैनिक जागरण की ओर से चलाए गए जागरुकता अभियान का असर दिखने लगा है। राज्य में अब तेजाब पीडि़तों को भी बिहार निश्शक्तता पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा विभाग के निदेशक राज कुमार ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को योजना से अवगत कराते हुए इसके अनुपालन का निर्देश दिया है।

इस योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार ने दो शर्तें रखी हैं। पहला, पीडि़त बिहार का मूल निवासी हो और दूसरा, तेजाब हमले की घटना बिहार में हुई हो। योजना में दिव्यांगता की न्यूनतम आर्हता 40 फीसद की शर्त भी हटा दी गई है। आय और उम्र का भी कोई बंधन नहीं होगा।

सामाजिक सुरक्षा के निदेशक राज कुमार ने कहा है कि इस संबंध में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा तेजाब पीडि़तों की सूची प्राप्त हुई है। तेजाब पीडि़त को यथाशीघ्र पेंशन देने का निर्देश दिया गया है। पीडि़तों के सूची को अविलंब बीडीओ को हस्तांतरित करने का भी निर्देश दिया गया है। तेजाब पीडि़त को पेंशन योजना का फार्म बीडीओ को उपलब्ध कराने कहा गया है। प्रपत्र में पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र, खाता संख्या सहित डीएम को भेजा जाएगा। योजना के तहत प्रति माह 400 रुपये देने का प्रावधान है।

तेजाब की खुलेआम बिक्री रोकने लिए दैनिक जागरण ने एक से 11 मई तक न बिके तेजाब, न झुलसें ख्वाब अभियान चलाया था। इस दौरान तेजाब पीडि़तों के दर्द को प्रमुखता से उठाया गया था। सामाजिक सुरक्षा विभाग ने इसका संज्ञान लिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप