Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय क्षेत्र में हुए सिलिंडर विस्फोट में एक दर्जन लोग जख्मी, कई की हालत गंभीर

गैस सिलिंडर विस्फोट इतना भयानक था कि पूरा मकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। तभी सिलिंडर में विस्फोट हो गया। विस्फोट और आग की वजह एक दर्जन लोग झुलस गए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 11:00 PM (IST)
विश्वविद्यालय क्षेत्र में हुए सिलिंडर विस्फोट में एक दर्जन लोग जख्मी, कई की हालत गंभीर
विश्वविद्यालय क्षेत्र में हुए सिलिंडर विस्फोट में एक दर्जन लोग जख्मी, कई की हालत गंभीर

भागलपुर [जेएनएन]। साहेबगंज स्थित बेली घाट रोड, काली मंदिर के समीप बसंत पंडित के घर में शुक्रवार की सुबह रसोई गैस सिलिंडर (छोटा) विस्फोट में 15 लोग झुलस गए। झुलसे लोगों को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में भर्ती कराया गया। सभी की हालत खतरे से बाहर है। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि उसकी आवाज एक किलोमीटर से अधिक दूर तक सुनाई दी। पूरा मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। 

loksabha election banner

गृहस्वामी बसंत ने बताया उसके यहां चार महीने पहले ही खगडिय़ा जिले के पसराहा स्थित बनदेहरा गांव निवासी संतोष का परिवार किराये पर रहने आया है। संतोष प्राइवेट शिक्षक है। उसकी पत्नी रूपा ने पांच लीटर वाले गैस सिलिंडर को खाना बनाने के लिए जलाया ही था कि उसमें आग लग गई। वहीं, रूपा के मुताबिक हादसे से कुछ ही देर पहले ही उसके पति साहेबगंज में सरोज नाम के युवक की दुकान से सिलिंडर भरवाकर लाए थे। इसके बाद वे किसी काम से बाहर निकल गए। कुछ ही देर बाद वह खाना बनाने गई तो सिलिंडर में आग लग गई। वह मदद के लिए बाहर भागी। उसके बाहर पहुंचते ही सिलिंडर तेज आवाज के साथ विस्फोट कर गया। उसे तो खरोंच तक नहीं आई लेकिन उसका भतीजा बेगूसराय जिले के बलिया, ताजपुर निवासी कुंदन यादव का पुत्र प्रियांशु बुरी तरह घायल हो गया। प्रियांशु उसी के साथ रहता है। मामले में विश्वविद्यालय पुलिस जांच कर रही है। आपूर्ति अधिकारी (एमओ) भी जांच के लिए पहुंचे थे।

आठ गंभीर घायलों को भेजा गया इलाज के लिए अस्पताल 
झुलसने वालों में चार छात्र और तीन महिलाएं भी शामिल हैं। गंभीर रूप से झुलसे आठ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें किराये पर रहने वाली चंदा देवी (गृहिणी), पड़ोसी कृष्ण बिहारी (नौवीं छात्र, टीएनबी कॉलिजिएट), अर्चना देवी (पड़ोसी, गृहिणी), किशोर यादव (पड़ोसी), रितेश कुमार (सातवीं छात्र), विवेक कुमार (12वीं, मौजीलाल झा कॉलेज), प्रियांशु कुमार (दो, आदर्श विद्या मंदिर), शारदा देवी (पड़ोसी) शामिल हैं। वहीं, कुछ घायलों को प्रारंभिक इलाज के बाद घर भेज दिया गया। इसमें निर्मल कुमार, सोनू कुमार, अमन कुमार, राजेश समेत अन्य शामिल हैं। 

विस्फोट होते ही मची-चीख पुकार, इधर-उधर भागने लगे लोग
जागरण संवाददाता, भागलपुर : साहेबगंज में सिलिंडर विस्फोट होते ही पूरे मोहल्ले में चीख पुकार मच गई। लोग इधर उधर भागने लगे। पहले तो आग लगने के कारण बसंत के घर से लोग किसी तरह बाहर भाग रहे थे। वहीं घर के अंदर रखी एक बाइक को बड़ी मशक्कत के बाद लोगों ने बाहर निकाला। विस्फोट से पूरा मकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। सिलिंडर के अवशेष पूरे घर में फैले हुए थे। गृह स्वामी और किराए पर रह रहे लोगों के मुताबिक विस्फोट में लाखों का नुकसान हुआ है।

आग बुझाने के प्रयास में विस्फोट के बने शिकार
बसंत के घर में किराए पर रहने वाली रूपा ने सिलिंडर में आग लगने के बाद उसे बुझाने का प्रयास किया। जब आग पर काबू नहीं पा सकी तो वह मदद के लिए चिल्लाते हुए बाहर निकल गई। आग बहुत तेजी से घर में फैल गया। आसपास से काफी संख्या में लोग मदद के लिए बाहर बसंत के घर के सामने इकट्ठा हो गए। सभी किसी तरह अंदर से लोगों को निकालने का प्रयास करने लगे। लेकिन तभी एक जोरदार धमाके ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इस वजह से कई लोग बुरी तरह झुलस गए। इसमें रूपा बाल बाल बच गई।

किराए पर रहते था दो परिवार
बसंत पंडित के घर संतोष यादव और राजेश शर्मा का परिवार किराए पर रहता था। जबकि बसंत का परिवार घर के पिछले हिस्से में रहता था। इस कारण इस घटना में उसका परिवार हताहत नहीं हुआ। घटना में राजेश शर्मा की पत्नी चंदा देवी झुलसी है। बसंत ने तीन साल पहले ही घर बनाया था। वह सूजागंज बाजार में कपड़ा दुकान में स्टॉफ है। जिस समय घटन हुई। वह घर के बाहर तगादा में गया हुआ था।

गैस भरने वाला दुकानदार दुकान बंद कर भागा
संतोष के मुताबिक उसने थोड़ी देर पहले ही सरोज कुमार के दुकान से गैस भरवाकर लाया था। सिलिंडर में उसने तीन किलो गैस भरवाया था। जबकि रूपा ने कहा कि जिस समय वह गैस जला रही थी। उस समय गैस कहीं से लीक भी नहीं था। कहीं से गंध भी नहीं आ रही थी। लेकिन लाइटर जलाते ही सिलिंडर में आग लग गई।

धमाके से टूटा हैंड पंप में लगा लोहे का हैंडिल
विस्फोट की ताकत का अंदाजा महज इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ ही दूरी पर लगे हैंड पंप में लगे लोहे का हैंडिल भी दो टुकड़ा हो गया। जबकि कमरे में लगा दरवाजा और चौखट के कई टुकड़े हो गए। वहीं कमरे के सामने की कंक्रीट की दीवार भी पड़ोसी के घर क तरह ढह गई। इसके अलावा आग से काफी नुकसान हुआ है।

घायलों से मिले शाहनवाज
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व सांसद शाहनवाज हुसैन रविवार की शाम को जेएलएनएमसीएच में भर्ती सिलेंडर विस्फोट में घायल मरीजों का हालचाल लिया। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि इलाज में कोई कमी नहीं हो। शाहनवाज मरीज और उनके परिजनों से भी इलाज संबंधी बात की। दो मरीज बेड पर थे, बेड के अभाव में छह मरीजों को फर्श पर रखा गया था। डॉ. विशाल आनंद और इमरजेंसी के स्वास्थ्य प्रबंधकपवन पाण्डेय शाहनवाज को मरीजों से मिलवाए। शाहनवाज के साथ आलोक सिंह बंटू सहित कई नेता थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.