भागलपुर, जेएनएन। बस कुछ घंटे का इंतजार है। बिहार एक बार फिर नया इतिहास बनाने को बेताब है। आज मानव श्रृंखला का नया वल्र्ड रिकॉर्ड बनेगा। रविवार को पूर्वाह्न् 11.30 बजे से 12 बजे तक राज्य के 4 करोड़ 27 लाख से ज्यादा लोग एक-दूसरे का हाथ थाम कर ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान, नशामुक्ति, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन’ के समर्थन में संकल्प लेंगे और देश-दुनिया को नया संदेश देंगे।

भागलपुर जिले में 360 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनेगी। स्कूली बच्चे, अभिभावक, सामाजिक संगठन, शिक्षक और अधिकारी सहित 10.32 लाख लोग एक दूसरे से हाथ मिलाकर खड़े होंगे। कार्यक्रम की सफलता के लिए शनिवार की सुबह समाहरणालय से रैली निकाली गई थी।

मानव श्रृंखला की निगरानी तीन हवाई जहाज और 12 हेलीकॉप्टरों से होगी। साथ ही प्रत्येक पांच किलोमीटर पर मोबाइल से वीडियोग्राफी की जाएगी। मोबाइल जीपीएस से कनेक्ट रहेगा। प्रत्येक किलोमीटर पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। यह जानकारी शनिवार को डीएम प्रणव कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में दी।

मानव श्रृंखला 11.30 बजे से 12 बजे तक बनेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक किलोमीटर पर एक-एक कर्मी तैनात रहेंगे। विक्रमशिला सेतु को विभिन्न सेक्टर में बांटा गया है। यहां उत्सवी माहौल रहेगा। उन्होंने कहा कि मानव शृंखला को लेकर माहौल बन गया है। 12 लाख के करीब लोग इसमें हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि स्कूलों में अलग से मानव शृंखला का आयोजन होगा। डीएम ने लोगों से अपील की है कि वे उत्साहपूर्वक मानव शृंखला में भाग लें। इसे उत्सवी माहौल बनाने के लिए रंगोली, नृत्य-संगीत, गान, बैंड बाजा, झांकियों का आयोजन होगा।

कटिहार, मधेपुरा, खगडिय़ा, मुंगेर, बांका और साहिबगंज जिले तक 360 किमी में 12 लाख लोग हाथ से हाथ मिलाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 3120 वार्डों में मानव शृंखला का आयोजन होगा। कम से कम सौ लोग इसमें हिस्सा लेंगे। प्रत्येक स्कूल के अंदर मानव श्रृंखला का आयोजन होगा। यह शृंखला राज्य की राजधानी पटना से जुड़ेगी। लोग सड़क के बायीं ओर खड़े रहेंगे।

महिला आइटीआइ के पास तैनात होंगे कर्मी

जिन कर्मियों को मानव श्रृंखला में कोई दायित्व नहीं मिला है, वैसे नगर निगम क्षेत्र में कार्यरत राज्य सरकार के कर्मियों को महिला आइटीआइ के पास तैनात रहने के लिए कहा गया है। नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र के कर्मियों को अनुमंडल कार्यालय परिसर, कहलगांव नगर पंचायत क्षेत्र के कर्मियों को शारदा पाठशाला और सुल्तानगंज नगर परिषद क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों को प्रखंड कार्यालय में रहने के लिए कहा गया है।

प्रत्येक चार किलोमीटर पर रहेगी एंबुलेंस

मानव शृंखला में हर चार किलोमीटर पर एक एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को सतर्क किया है। आइसीयू में चार बेड सुरक्षित रखे गए हैं। सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने कहा कि एंबुलेंस में पारा कर्मचारियों की डयूटी दी गई है। स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को दिए गए पत्र में कहा गया है कि जब तक मानव शृंखला समाप्त नहीं हो जाए तब तक अस्पताल में उपस्थित रहें। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी होने पर मरीज को शीघ्र ही एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया जा सके।

वैकल्पिक मार्ग से गुजरेंगे वाहन

वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से गुजारने का आदेश थानाध्यक्षों और अंचल अधिकारियों को दिया गया है। प्रशासनिक, पुलिस, न्यायपालिका, आयोजन में शामिल वाहन, आपातकालीन वाहन, एंबुलेंस, अग्निशमन, शव, पानी टैंकर, मीडिया के वाहन और मरीज को ढोने वाले वाहन को इस नियंत्रण से मुक्त रखा गया है।

-एनएच, एनएचएआइ, आरसीडी-179 किमी

-एसएच, आरडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, एमएमजीएसवाई-90 किमी

-ग्रामीण सड़क व अन्य-91 किमी

श्रृंखला के लिए जिम्मेदारी

100 मीटर पर दल नायक - 3600

1 किमी पर नायक - 360

5 किमी पर सेक्टर इंचार्ज - 72

रूट इंचार्ज -17

मुख्य बातें

-2 किमी पर ध्वनि विस्तारक सहित नियंत्रण कक्ष

-निर्जन स्थानों पर चलंत शौचालय की व्यवस्था

-पीने के पानी के लिए 50 टैंक और पाउच की रहेगी व्यवस्था

-मानव बल को निर्जन स्थल पर पंक्तिबद्ध करने के लिए वाहन की व्यवस्था

-5 किमी पर वाहन लगाने के लिए पार्किंग की व्यवस्था

-5 किमी पर एंबुलेंस की रहेगी तैनाती

-सड़कों पर भारी वाहनों के परिचालन पर रोक

-सुरक्षा के दृष्टिकोण से विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी

-11.30 बजे से 12 बजे तक होगा मानव श्रृंखला का आयोजन

-प्रत्येक पांच किमी पर रहेंगे वीडियोग्राफर, जीपीएस से कनेक्ट रहेगा मोबाइल

-एक किमी पर रहेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी

-प्रत्येक किमी पर कर्मी रहेंगे तैनात, रहेगा अलग-अलग कोड

-विक्रमशिला सेतु पर बनाए गए हैं कई सेक्टर, डीएम की रहेगी नजर

-छह जिलों की सीमाओं तक बनेगा 360 किमी मानव श्रृंखला

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस