Move to Jagran APP

सुपौल में कोसी ने मचाया प्रलय, तेज धार में बह गए सड़क और बांध, यातायात ठप, कई गांव प्रभावित

Bihar flood update बिहार में लगातार बाढ़ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सुपौल में कोसी नदी ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। कोसी नदी में आई तेज धार ने सड़क और बांध को तोड़ दिया। इस कारण लोग परेशान हैं। कई गांव जलमग्‍न हो गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 11:58 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 02:18 PM (IST)
सुपौल में कोसी ने मचाया प्रलय, तेज धार में बह गए सड़क और बांध, यातायात ठप, कई गांव प्रभावित
सुपौल में कोसी नदी में बाढ़ के कारण बह रहा पानी।

जागरण संवाददाता, सुपौल। Bihar flood update: कोसी नदी की विनाशलीला ने गुरुवार की रात को सिकरहट्टा-मझारी निम्न सुरक्षा बांध सह सड़क को अपने आगोश में ले लिया। सिकरहट्टा-मझारी निम्न सुरक्षा बांध सह सड़क चुटियाही गांव के निकट कोसी नदी की तेज धारा में 60 से 70 फीट कट गया। बांध के कटने से कोसी नदी की धारा पश्चिम की ओर बहने लगी है। बांध के कटते ही आसपास के दर्जनों गांव के लोगों में भय के मारे अफरा-तफरी मच गई। लोग अपने बाल-बच्चे के साथ सुरक्षित स्थान की ओर जाने लगा। बांध कटाव स्थल से पश्चिम तकरीबन 100 मीटर की दूरी पर तिलुयगा नदी होने से कोसी नदी का पानी तिलुयगा नदी में जा गिरा है। जिससे आसपास के गांव के लोग फिलहाल सुरक्षित हैं।

loksabha election banner

सुरक्षा बांध कटने की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी महेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार कोसी तटबंध के चीफ इंजीनियर मनोज रमन कटाव स्थल पर पहुंच कर वस्तु स्थिति का जायजा लिया। जिलाधिकारी के निर्देश पर बचाव एवं निरोधात्मक कार्य शुरू किया गया है। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक लगातार कटाव स्थल पर कैंप किए हुए हैं। हालांकि निम्न सुरक्षा बांध कटने की संभावना के मद्देनजर अभियंताओं की देखरेख में निगरानी 3 दिनों पूर्व से ही की जा रही थी। बावजूद पानी की सिपेज से रात में बांध कट गया। ग्रामीणों की माने तो कोसी के जलस्तर में वृद्धि होने के साथ तिलुयगा नदी में उफान आएगी और लोगों को जान-माल की परेशानी बढ़नी शुरू हो जाएगी।

बांध के कटने से यातायात की समस्या उत्पन्न हो गई है। उपस्थित ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को बताया कि तीन दिन पूर्व सिकरहट्टा-मझारी निम्न बांध से तकरीबन 500 मीटर पूरब ग्रामीणों के सहयोग से बना सुरक्षा बांध कटने की सूचना संबंधित विभाग के अभियंताओं एवं प्रशासन को दी गई थी। किंतु किसी के द्वारा समय रहते उक्त बांध को बांधने का प्रयास नहीं किया गया। जिससे कोसी नदी के जल स्तर का दबाव निम्न सुरक्षा बांध सह सड़क पर अधिक बढ़ गया और बांध कट गया है। इधर चीफ इंजीनियर मनोज रमन ने बताया कि बचाव एवं निरोधात्मक कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। जल्द ही कटाव स्थल को बांध दिया जाएगा।

डायवर्जन नहीं बनने से बढ़ी लोगों की मुश्किलें

सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के हरिराहा पंचायत के वार्ड नंबर 12 में सहरसा उपशाखा नहर से गुजरने वाली सड़क में पुलिया निर्माण लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। कारण यह है कि पुलिया निर्माण तो शुरू हो गया, लेकिन डायवर्जन नहीं बनाए जाने के कारण लोगों को गहरे पानी से होकर गुजरना पड़ता है। इससे सबसे अधिक परेशानी महिलाओं एवं वृद्धों को हो रही है। साथ ही छोटे-छोटे बच्चों के डूबने की आशंका भी बनी रहती है। मनमानी कहीं किसी हादसे का गवाह न बन जाए।

स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा कई बार निर्माण एजेंसी से संपर्क कर डायवर्सन बनाने की मांग की गई है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यह सड़क हरिराहा बाजार से होते हुए सिंह टोला तक जानेवाली मुख्य सड़क है। स्थानीय समाजसेवी सुनील कुमार सिंह, गजेंद्र सिंह, हीरालाल सिंह, मनोज कुमार सिंह, सुरेश सिंह, वरुण सिंह, विक्रम सिंह आदि ने बताया कि पुल निर्माण के दौरान डायवर्सन के निर्माण नहीं होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। साथ ही हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों ने अतिशीघ्र डायवर्सन बनाने की मांग की है। ताकि ग्रामीणों को परेशानी नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.