जागरण संवाददाता, भागलपुर/सुपौल। Teachers of Bihar : टीचर्स ऑफ बिहार के द्वारा आयोजित फोटोज ऑफ द ईयर प्रतियोगिता 2020 में सुपौल के छातापुर प्रखंड के सुसज्जित सुंदर मॉडल प्राथमिक विद्यालय केवला के शिक्षक नरेश कुमार निराला ने बिहार में टॉप टेन में जगह बनाकर जिले का नाम रोशन किया है। परिणाम की घोषणा रविवार को यूनिसेफ के बिहार कम्युनिकेशंस स्पेशलिस्ट निपुण गुप्ता की उपस्थिति में बिहार के फाउंडर मेंबर शिव कुमार ने की। इस उपलब्धि पर शिक्षक नरेश कुमार निराला ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि सम्मान मिलना गौरव की बात है।

सुपौल जिला से पहला विद्यालय है जिसे पूरे बिहार में आठवां स्थान मिला है। हमें और अधिक मेहनत कर प्रथम स्थान पर काबिज होना है। मालूम हो कि निराला अपने विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से संबंधित तस्वीरों को टीचर्स ऑफ बिहार-द चेंज मेकर्स ग्रुप के माध्यम से सोशल साइट्स पर अपलोड किया था। जिसे लाखों व्यूअर्स ने इसे देखा था और पसंद किया। इस ऐतिहासिक प्रतियोगिता में टॉप टेन में जगह बनाने के लिए लोगों ने निराला को बधाईयां दी है।

बधाई देने वालों में पूर्व डीएसपी प्रो. डॉ. अखिलेश, डॉ. रणधीर कुमार राणा, डॉ. आरके यादव, प्रखंड साधनसेवी देवनारायण मंडल, संकुल समन्वयक राजेश कुमार मुखिया, पूर्व समन्वयक देवनारायण मुखिया, सत्येंद्र यादव, निरंजन कुमार, अजय कुमार, निक्की कुमारी, सोनी कुमारी, नीलू कुमारी, बबीता कुमारी, रंजू कुमारी, पूनम कुमारी, फूल कुमारी, नीतू कुमारी, मु इब्तेहाज आलम, मु अरबाज आलम, मु रूस्तम अली, सुरेंद्र प्रसाद यादव, मनोज कुमार मेहता आदि शामिल हैं।

टीचर्स ऑफ बिहार (Teachers of Bihar- The change makers) के भागलपुर District Mentor खुशबू कुमारी (मध्य विद्यालय बलुआचक, जगदीशपुर प्रखंड, भागलपुर की शिक्षिका) ने बताया कि फोटोज ऑफ द ईयर 2020 के जजों के पैनल ने टॉप 51 तस्‍वीरों का चयन किया। जिसमें भागलपुर के पांच विद्यालय के शिक्षकों की तस्वीरों को भी शामिल किया गया है।

ये विद्यालय हैं

1.मध्य विद्यालय जगदीशपुर

2.मध्य विद्यालय पिस्ता

3.प्राथमिक विद्यालय छोटी योगीवीर

4.उत्क्रमित  उच्च विद्यालय मुखेरिया, खिरीबांध

5. प्राथमिक विद्यालय छोटीजमीन, भागलपुर

इन विद्यालयों को टीचर्स ऑफ बिहार की ओर से प्रमाण पत्र दिया गया। उन्‍हें बधाई देने वालों में रामचंद्र, नलिनी, बबिता कुमारी, चंदन कुमार, आशुतोष चंद्र मिश्रा, सोनी कुमारी, अमित कुमार, कल्पना, कौशल्या, राजीव आदि शामिल हैं।

Teachers of Bihar (TOB) के फाउंडर शिव कुमार ने बताया कि टीचर्स ऑफ बिहार सरकारी विद्यालय के शिक्षकों का एक ग्रुप है। इस ग्रुप में बिहार के सरकारी विद्यालय के शिक्षक शामिल हैं। यह प्रोफेशनल लर्निंग कम्यूनिटी है। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न मंच से बिहार के कर्तव्यनिष्ठ एवं नवाचारी शिक्षकों के प्रयासों को सभी के सामने साझा करती है। शिव कुमार प्राथमिक विद्यालय अराप, बिक्रम पटना के शिक्षक हैं। उन्‍होंने फोटोज ऑफ द ईयर प्रतियोगिता 2020 में भाग लेने के लिए सभी को बधाई दी है।

कैसे हुई प्रतियोगिता

टीचर्स ऑफ बिहार ने दिसंबर 2020 में बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों के बीच फेसबुक पेज तथा ईमेल के माध्‍यम से 'फोटोज ऑफ द ईयर : हर तस्वीर कुछ कहती हैं' नाम से एक प्रतियोगिता आयोजित की। जिसका परिणाम 28 फरवरी 2021 को घोषित किया गया। जिसमें पूरे बिहार से आए तस्‍वीरों में से 51 का चयन किया गया। मध्य विद्यालय जगदीशपुर के प्रधानाध्यापक आशुतोष चन्द्र मिश्र ने कहा कि इससे विद्यालय परिवार का उत्साह बढ़ गया है। मध्य विद्यालय पिस्ता के प्रधानाध्यापक राजन कुमार झा और  प्राथमिक विद्यालय छोटी योगीवीर के चंदन कुमार ने कहा कि इस मंच ने उन्‍हें गौरवांन्वित किया।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021