भागलपुर, जेएनएन। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) की मेजबानी में आयोजित राज्यस्तरीय अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता (एकलव्य-2019) रविवार को संपन्न हो गया। प्रतियोगिता में सर्वाधिक 390 अंकों के साथ मेजबान टीएमबीयू चैंपियन बना। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा 187 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहा।

टीएमबीयू की भारती कुमारी 5.13 मीटर की लंबी छलांग लगाकर प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ महिला एटलीट बनी। पुरुष वर्ग का खिताब वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के सन्नी कुमार ने जीता। इन्होंने 6.52 मीटर की सबसे लंबी कूद लगाकर अन्य प्रतिद्वंद्वियों का पीछे छोड़ दिया। प्रतियोगिता में राज्य के 14 विश्वविद्यालयों के तकरीबन 15 सौ महिला और पुरुष खिलाडिय़ों ने विभिन्न स्पर्घओं में हिस्सा लिया।

समापन के मौके पर डीआइजी सुजीत कुमार एवं मेजबान विवि के कुलपति प्रो. अवध किशोर राय ने सभी सफल टीमों एवं प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

इस चार दिवसीय प्रतियोगिता का उद्घाटन छह फरवरी को कुलाधिपति फागू चौहान ने किया था। उन्होंने उद्घाटन के दौरान यह घोषणा की थी कि 2020 की एकलव्य प्रतियोगिता पटना विश्वविद्यालय पटना की मेजबानी में होगी।

राज्यस्तरीय एकलव्य प्रतियोगिता में मेजबान तिलकामांझी विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा को रौंद कर ओवरऑल चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया। तिलकामांझी विवि के ग्राउंड में रविवार को पुरस्कार वितरण समारोह के साथ प्रतियोगिता का समापन हो गया। विभिन्न प्रतिस्पर्घाओं में टीएमबीयू को कुल 390 अंक मिले, जबकि लनामिवि दरभंगा 187 अंकों के साथ उपविजेता रहा। इस प्रतियोगिता में राज्य के 14 विवि के महिला पुरुष प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

एकलव्य की मेजबानी का टीएमबीयू के लिए यह दूसरा मौका था। इससे पहले वर्ष 2008 में तत्कालीन कुलपति डॉ. प्रेमा झा के समय में टीएमबीयू ने एकलव्य प्रतियोगिता की मेजबानी की थी।

जीवन में बड़ा लक्ष्य करें निर्धारित

समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अवध किशोर राय ने कहा कि एकलव्य प्रतियोगिता के सफल आयोजन ने हमें एक नई ऊर्जा दी है। सभी के सहयोग से इस खेल महाकुंभ का समापन हुआ है। इसमें खिलाडिय़ों की सुविधाओं का हर संभव ख्याल रखा गया। सभी टीमों के खिलाडिय़ों ने अनुशासन व खेल भावना के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कुलपति ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद टीएमबीयू ने बेहतर मेजबानी निभाई। सामूहिक प्रयास से आयोजन सफल हुआ। इसके लिए आयोजन समिति, सभी शिक्षक और कर्मी बधाई के पात्र हैं। तत्कालीन कुलपति डॉ. रामाश्रय यादव ने खेल दीक्षांत कराया था। उनकी सोच थी कि टीएमबीयू पढ़ाई के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी प्रतिभावान बने। उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में बड़े लक्ष्य का निर्धारण करें। छोटी लकीरें खींचने की बजाय बड़ी लकीर खीचें। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत डीएसडब्ल्यू डॉ. योगेंद्र द्वारा किया गया। आयोजन सचिव डॉ. सदानंद झा ने चार दिनों तक चली एकलव्य प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इसके उपरांत प्रतियोगिता के सभी टीमों के सफल प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा शील्ड प्रदान किया गया।

धन्यवाद ज्ञापन की औपचारिक कुलसचिव कर्नल अरुण कुमार सिंह ने निभाई। समारोह का संचालन टीएनबी कॉलेज के राजनीति विज्ञान के हेड डॉ. मनोज कुमार कर रहे थे। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप मं प्रोवीसी डॉ. रामयतन प्रसाद और बीएनएमयू मधेपुरा के प्रोवीसी डॉ. फारूक अली के अलावा विवि के अधिकारी डॉ. विलक्षण रविदास, रजिस्ट्रार कर्नल अरुण कुमार सिंह, कॉलेज इंस्पेक्टर कला डॉ. सरोज कुमार राय, कॉलेज इंस्पेक्टर विज्ञान डॉ. रंजना कुमारी, एसएम कॉलेज प्राचार्य डॉ. अर्चना ठाकुर, डॉ. आरपीसी वर्मा, डॉ. तपन कुमार घोष, डॉ. पवन कुमार पोद्दार, डॉ. एसएन झा, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, डॉ. रूमा सिन्हा, पीआरओ डॉ. एसडी झा, डॉ. मिथिलेश तिवारी, डॉ. डीएन चौधरी, डॉ. मुश्फिक आलम, डॉ. केष्कर ठाकुर, डॉ. मिथलेश तिवारी, डॉ. दिव्य प्रियदर्शी, डॉ. दीपक कुमार दिनकर, नसर आलम सहित आयोजन समिति के सभी सदस्य मौजूद थे।

खेल अनुशासन का पर्याय

मुख्य अतिथि भागलपुर प्रक्षेत्र के डीआइजी सुजीत कुमार ने एकलव्य के प्रतिभागी खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल अनुशासन का पर्याय है। इसे प्रतियोगिता और खेल भावना से पूरी मेहनत के साथ खेलें। सफलता चरण चूमेगी। राज्य स्तरीय इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए उन्होंने टीएमबीयू परिवार को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन के लिए कड़ी मेहनत और कर्तव्यनिष्ठता की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षा और अनुशासन में बहुत गिरावट आई है। खेल अनुशासन सीखाता है। साथ ही यह एकता और समर्पण का भी पर्याय है। उन्होंने प्रतिभागियों को कॉलेज के सफल पूर्ववर्ती छात्र और सफल खिलाडिय़ों को अपना रॉल मॉडल बनाने की बात कही।

एकलव्य का ओवरऑल चैंपियन बना टीएमबीयू

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) की मेजबानी में आयोजित राज्यस्तरीय अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता (एकलव्य-2019) रविवार को संपन्न हो गया। प्रतियोगिता में सर्वाधिक 390 अंकों के साथ मेजबान टीएमबीयू ओवरऑल चैंपियन बना। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा 187 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहा। टीएमबीयू की भारती कुमारी 5.13 मीटर की लंबी छलांग लगाकर प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ महिला एटलीट बनी।

पुरुष वर्ग का खिताब वीर कुंवर सिंह विवि के सन्नी कुमार ने जीता। इन्होंने 6.52 मीटर की सबसे लंबी कूद लगाकर अन्य प्रतिद्वंद्वियों का पीछे छोड़ दिया। प्रतियोगिता में राज्य के 14 विश्वविद्यालयों के तकरीबन 15 सौ महिला और पुरुष खिलाड़ियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लिया। समापन के मौके पर डीआइजी सुजीत कुमार एवं मेजबान विवि के कुलपति प्रो. अवध किशोर राय ने सभी सफल टीमों एवं प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस चार दिवसीय प्रतियोगिता का उद्घाटन छह फरवरी को कुलाधिपति फागू चौहान ने किया था। उन्होंने उद्घाटन के दौरान घोषणा की थी कि 2020 की एकलव्य प्रतियोगिता पटना विवि पटना की मेजबानी में होगी।

भारती बनी ओवरऑल चैंपियन एथलेटिक्स

टीएमबीयू की एथलीट भारती कुमारी एकलव्य-2019 की महिला एथलेटिक्स वर्ग में ओवरऑल चैंपियन बनी। भारती ने कुल 802 अंक अर्जित की जबकि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के एथलीट सन्नी कुमार ने पुरुष वर्ग में ओवरऑल चैंपियन का खिताब जीता। सन्नी ने कुल 905 अंक अर्जित किए।

अंतिम दिन का खेल परिणाम

वालीबॉल में भी टीएमबीयू रहा चैंपियन

रविवार को वालीबॉल पुरुष वर्ग के मुकाबले में टीएमबीयू भागलपुर ने एलएनएमयू दरभंगा को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया।

फुटबॉल में भी टीएमबीयू को गोल्ड

फुटबॉल में टीएमबीयू को गोल्ड मिला। मेजबान टीएमबीयू की टीम ने बीआरएबीए मुजफ्फरपुर को फाइनल में हराया। इस प्रतियोगिता में वीर कुंवर सिंह विवि आरा तीसरे स्थान पर रहा।

एथलेटिक्स महिला वर्ग टीएमबीयू अव्वल

प्रथम - टीएमबीयू - 48 अंक

द्वितीय- वीकेएसयू आरा - 19 अंक

तृतीय - मगध विश्वविद्यालय, बोधगया -17 अंक

पुरुष वर्ग में आरा चैंपियन

प्रथम - वीकेएस आरा, 23 अंक

द्वितीय- टीएमबीयू, 22 अंक

तृतीय-मगध विश्वविद्यालय, 19 अंक।

400 मीटर रिले रेस महिला वर्ग में टीएमबीयू ने मारी बाजी

प्रथम - टीएमबीयू, भागलपुर

द्वितीय - एलएनएमयू, दरभंगा

तृतीय - मुंगेर विश्वविद्यालय मुंगेर

पुरुष वर्ग में आरा ने लहराया परचम

प्रथम - वीकेएस ,आरा

द्वितीय- टीएमबीयू, भागलपुर

तृतीय - पटना विश्वविद्यालय, पटना

एकलव्य 2019 के परिणामों की पदक तालिका

जानिए किस विश्वविद्यालय ने कितने स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते

1. मगध विवि बोधगया, 05-03-03

2. बीएनएमयू मधेपुरा,  00-01-03

3. मुजफ्फरपुर, 03-06-02

4. बीएयू सबौर, 00-00-01

5. जेपीयू छपरा, 00-01-02

6. केएसडीएसयू दरभंगा, 00-01-00

7. एलएनएमयू दरभंगा, 03-07-04

8. एमएमएच, पटना, 00-00-00

9. मुंगेर विवि मुंगेर, 00-02-04

10. पीयू, पटना, 03-03-02

11. पटना विवि पटना, 02-03-01

12. पूर्णिया विवि, 00-00-02

13. वीकेएसयू आरा, 06-06-03

14. टीएमबीयू भागलपुर-15-07-07

टीएमबीयू के कुलपति हुए सम्मानित

एकलव्य-2019 के सफल आयोजन के लिए टीएमबीयू के प्रभारी कुलपति डॉ. अवध किशोर राय को बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के प्रतिकुलपति सह टीएनबी कॉलेज भागलपुर के जूलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. फारूक अली ने अंगवस्त्र और बुके देकर सम्मानित किया। मौके पर उन्होंने कहा कि टीएमबीयू में एकलव्य का सफल आयोजन कुलपति डॉ. राय के दूरदर्शी नेतृत्व का परिणाम है। इधर विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के सचिव और एकलव्य के आयोजन सचिव डॉ. सदानंद झा ने चार दिवसीय बिहार राज्य अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभी कमेटी के सभी सदस्यों, शिक्षकों, कर्मियों, खिलाडिय़ों, कोच और रेफरियों के प्रति आभार जताया है।

एशियन गेम के लिए हुआ चयन

टीएमबीयू के खो-खो खिलाड़ी गोविंद कुमार का चयन एशियन गेम्स के लिया हुआ है। टीएमबीयू कुलपति डॉ. अवध किशोर राय ने गोविंद को इसके लिए बधाई दी।

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस