भागलपुर । शहर के वार्ड नंबर छह की 15 हजार आबादी एक-एक बूंद पानी के लिए लोग तरस रही है। पाइप लाइन नहीं बिछाए जाने के कारण वार्ड में स्थित बो¨रग से आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इससे वार्ड के लोगों में नगर निगम व जलापूर्ति कंपनी के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

नगर निगम ने वार्ड में दो बो¨रग की व्यवस्था की है फिर भी यहा के लोगों की प्यासी नहीं बूझ पा रही है। वार्ड छह की बो¨रग से वार्ड संख्या तीन, दो और सात में पानी की आपूर्ति होती है। लेकिन वार्ड छह की 80 फीसद की आबादी तक पानी नहीं पहुंच रहा है। इसकी वजह से निजी चापाकल व बो¨रग का सहारा लेना पड़ रहा है। खटिक टोला में एक प्याऊ है। प्लाऊ से जलापूर्ति शुरू होने की सूचना जैसे ही मिलती है, लोग अपने-अपने घरों से डिब्बे व पानी के बर्तन के साथ निकल पड़ते हैं। देखते ही देखते प्याऊ पर पानी लेने वालों की होड़ मच जाती है। बिजली चली जाने के बाद प्याऊ से भी आपूर्ति बंद होने के बाद लोगों को निराश होकर लौटना पड़ता है।

ऐसी स्थिति खटिक टोला समेत तुलसी मिश्र लेन, नौनिया टोला, मनसकामना नाथ मंदिर रोड, सिलाटर रोड, राजीव लाल गली, काली मंदिर से गैवी नोनिया टोला, कौशकी मिश्र लेन, अमीर मिश्र लेन, व नयाटोला कुंभहार टोला लेन की है। यहां आजादी के बाद से अब तक पाइप लाइन नहीं बिछ पाई है। या यूं कहें कि पेयजल सुविधा से वार्ड छह को वंचित रखा गया है। पाइप बिछाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा समय-समय पर उठाई जाती रही है। बावजूद उनकी आवाज को अनसुना कर दिया जाता रहा। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए वार्ड में तीन प्याऊ है, लेकिन एक प्याऊ का निर्माण संवेदक ने अधूरा छोड़ दिया। एक और प्याऊ नाथनगर थाना परिसर में बनाया गया है। थाने में प्याऊ रहने की वजह से आम जनता इसका लाभ नहीं उठा पाती है।

स्थानीय भारती देवी, गीता, संजू देवी, दासो देवी व किरण ने नगर निगम की व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आखिर कब तक यहां की जनता के साथ सौतेला व्यवहार होगा। वार्ड छह में दो बो¨रग कुंवरसरी और सिलाटर रोड में जरुर है पर वार्ड की जनता को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। आसपास के मोहल्ले में निर्वाध पानी की सुविधा और कहीं एक बूंद पानी के लिए मारामारी। पानी संकट के निदान के लिए पाइप बिछाने में प्राथमिकता देनी होगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस