Move to Jagran APP

पेयजल और नल जल योजना में अवैध वसूली के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण

बेगूसराय। नल-जल योजना के तहत पानी कनेक्शन लगाने के नाम पर स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा दो सौ से पांच सौ रुपये वसूली करने के दो वर्ष बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। गर्मी की शुरुआत में ही जल संकट से त्राहिमाम ग्रामीणों ने चौफेर अमारी सिहमा पथ को चक्का गांव में जाम कर जोरदार प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 06:04 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 06:04 PM (IST)
पेयजल और नल जल योजना में अवैध वसूली के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
पेयजल और नल जल योजना में अवैध वसूली के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण

बेगूसराय। नल-जल योजना के तहत पानी कनेक्शन लगाने के नाम पर स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा दो सौ से पांच सौ रुपये वसूली करने के दो वर्ष बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। गर्मी की शुरुआत में ही जल संकट से त्राहिमाम ग्रामीणों ने चौफेर, अमारी, सिहमा पथ को चक्का गांव में जाम कर जोरदार प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

यह है मामला

प्रदर्शन कर रहे अमारी पंचायत के वार्ड नंबर एक एवं दो चक्का गांव निवासी गणेश महतो, आशा देवी, प्रमोद कुमार, नंदलाल शर्मा, अरविद कुमार, देवनारायण सहनी, नंदकिशोर महतो, सरपंच कविता देवी दो सौ से ज्यादा घर वाले इस गांव में अभी तक नल जल योजना का कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। दो वर्ष पहले वार्ड संख्या एक की वार्ड सदस्य श्रेणी देवी एवं एक अन्य जनप्रतिनिधि ने घर-घर आकर मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने के लिए किसी से दो सौ तो किसी से पांच सौ रुपये कनेक्शन चार्ज के नाम पर वसूली कर ली। अब दो वर्ष बीत चुका है, अभी तक नल जल योजना का कार्य यहां प्रारंभ नहीं हो सका है। इसकी लिखित शिकायत बीडीओ छौड़ाही समेत तमाम जगहों पर की गई। परंतु, अभी तक नल जल योजना का कार्य प्रारंभ हो सका है। पीएचईडी प्रशासन मुखिया एवं नल जल योजना के ठीकेदार से मिलीभगत कर ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के लिए तरसा रहे हैं। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि अधिकारी आवेदन की भाषा समझ नहीं रहे हैं। इसीलिए सड़क पर उतर कर सांकेतिक सड़क जाम एवं प्रदर्शन कर रहे हैं। बीडीओ ने झाड़ा पल्ला

ग्रामीणों द्वारा अवैध वसूली एवं पेयजल की किल्लत को लेकर सड़क पर प्रदर्शन करने के संबंध में पूछे जाने पर छौड़ाही बीडीओ प्रशांत कुमार ने नल जल योजना पीएचईडी विभाग द्वारा संचालित होने एवं उन्हीं से संपर्क करने की सलाह देकर अपना पल्ला झाड़ लिया। कहते हैं पीएचईडी के जेई

पीएचईडी के जेई ने बताया कि चक्का गांव में सर्वेक्षण नहीं हो पाया था, इससे नल जल योजना प्रारंभ नहीं हो सका। ग्रामीण ने इस समस्या को लेकर लोक शिकायत में भी आवेदन दिया है, इसकी सुनवाई चल रही है। बताया कि चक्का गांव का सर्वेक्षण कर नल जल योजना प्रारंभ करने के लिए फाइल मुख्यालय भेजा जा रहा है। एक-दो सप्ताह के अंदर स्वीकृति मिलते ही योजना प्रारंभ कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.