Move to Jagran APP

इंजन पर की पत्थरबाजी, बाल-बाल बचे लोको पायलट

बेगूसराय। गुरुवार की देर शाम 15621 अप कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन के ईंजन पर कुछ श

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 09:44 PM (IST)
इंजन पर की पत्थरबाजी, बाल-बाल बचे लोको पायलट

बेगूसराय। गुरुवार की देर शाम 15621 अप कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन के ईंजन पर कुछ शरारती तत्वों के द्वारा अचानक पत्थरबाजी करने से जहां एक ओर उक्त इंजन के दाहिने साइड का लु¨कग ग्लास टूट कर चकनाचूर हो गया वहीं उक्त इंजन पर ड्यूटी कर रहे लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट बाल-बाल बच गए।

loksabha election banner

बताते चलें कि उक्त घटना तब हुई जब ट्रेन आठ बजे के करीब कटिहार-बरौनी जंक्शन रेलखंड पर नारायणपुर स्टार्टर पार कर रही थी। अचानक कुछ शरारती तत्वों ने ट्रेन पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। पत्थरबाजी करने से इंजन का लु¨कग ग्लास टूट गया। जिससे उक्त ट्रेन को बरौनी जंक्शन तक लाने में लोको पायलट को काफी परेशानी झेलनी पड़ी क्योंकि लु¨कग ग्लास के टूटे रहने के कारण उन्हें सही सिग्नल एवं आने वाले स्टेशनों की जानकारी नहीं मिल पा रही थी। किसी तरह से लोको-पायलट एवं सहायक लोको पायलट द्वारा उक्त ट्रेन को रात्रि के 10.05 बजे बरौनी जंक्शन लाया गया। घटना की सूचना लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट द्वारा सोनपुर कंट्रोल को दी गई थी। जिसके आधार पर बरौनी आरपीएफ के उप निरीक्षक पवन कुमार दल-बल के साथ बरौनी जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या-चार पर पूर्व से ही मुस्तैद थे। ट्रेन के बरौनी जंक्शन प्लेटफार्म संख्या चार पर पहुंचने पर उन्होंने इंजन पर ड्यूटी कर रहे सोनपुर मुख्यालय के लोको पायलट कृष्ण मांझी एवं सहायक लोको पायलट धीरज कुमार से घटना के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट को मामले की प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा। परंतु, उन्होंने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया। बाद में बरौनी जंक्शन पर उक्त ट्रेन में दूसरी इंजन लगाकर उसे गंतव्य के लिए रवाना कराया गया।

सूत्रों की मानें तो शरारती तत्वों द्वारा ट्रेन के अन्य बोगी पर भी पत्थरबाजी की गई थी। परंतु, किसी भी रेलयात्री के घायल होने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि घटनास्थल पर मानसी आरपीएफ के द्वारा जांच-पड़ताल की जा रही है। बताते चलें कि कटिहार-बरौनी जंक्शन रेलखंड पर आए दिनों असामाजिक तत्वों के द्वारा ट्रेन पर पत्थरबाजी करने की सूचना मिलते रहती है। बावजूद इसके आरपीएफ द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाने से रेलयात्रियों में हमेशा भय का माहौल बना रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.