Move to Jagran APP

जीडी कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति लगाने पर हंगामा, तोड़फोड़

बेगूसराय। जीडी कॉलेज प्रशासन की अनुमति के बिना सोमवार की रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के

By Edited By: Published: Tue, 12 Jan 2016 06:32 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2016 06:32 PM (IST)

बेगूसराय। जीडी कॉलेज प्रशासन की अनुमति के बिना सोमवार की रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित कर दी। इसे लेकर मंगलवार को जीडी कॉलेज कैंपस रणक्षेत्र बन गया। एक ओर एबीवीपी कार्यकर्ता विवेकानंद की मूर्ति स्थापित कर खुशी का जश्न मना रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन इस मामले को लेकर उग्र हो गए। एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज में जमकर तोड़फोड़ की तथा शिक्षों के साथ धक्का मुक्की करने के पश्चात कॉलेज के मुख्यद्वार के पास धरना पर बैठ गये। कॉलेज में हुए अचानक इस हंगामे से इंटर का फार्म भरने व पीजी का एडमिट कार्ड लेने कॉलेज आये छात्र-छात्राओं में हड़कंप मच गया। विद्यार्थी इधर-उधर भागने लगे। वहीं, शिक्षक अपने प्रकोष्ठ से निकल कर साइड में खड़े हो गये। इस पूरे घटना को लेकर प्रधानाचार्य डा. अवधेश कुमार ¨सह ने एबीवीपी और एनएसयूआई के नेताओं के विरुद्ध कार्रवाई के लिए थाना को आवेदन दिया है। थानाध्यक्ष पवन कुमार ¨सह ने बताया कि दोनों संगठन से छह-छह नामजद व कई अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की गई। इसकी जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य ने बताया कि मंगलवार की सुबह जब वे कॉलेज पहुंचे तो छात्रों से उन्हें जानकारी मिली कि कॉलेज कैंपस में बिना उनके अनुमति के स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित कर दी गई है। जानकारी मिलते ही वे और कॉलेज शिक्षक संघ के सचिव प्रो. लालबहादुर ¨सह के साथ प्रतिमा के निकट मौजूद एबीवीपी कार्यकर्ताओं से बात की तथा उसके खिलाफ कार्रवाई करने की बात कहते हुए शिक्षक प्रकोष्ठ की ओर चले आये। और पूरे मामले को लनामिवि के रजिस्टार को अवगत कराया। उसके बाद सदर एसडीओ को भी पूरे मामले की जानकारी दी। इसी बीच एनएसयूआई के कार्यकर्ता झंडा लेकर कॉलेज कैंपस में तोड़फोड़ करते हुए शिक्षक प्रकोष्ठ में घुस गये। जब तक उनसे मामले की जानकारी ली जाती उन लोगों ने शिक्षकों को धक्का देकर सीट से उठा दिया और प्रकोष्ठ में रखी कुर्सियों एवं टेबल को तोड़ दिया।

loksabha election banner

इधर, एनएसयूआइ के राष्ट्रीय प्रतिनिधि निशांत कुमार ने ¨प्रसिपल पर आरोप लगाया कि उनकी मिली भगत से कॉलेज के भूमिदाता के लिए तैयार किये गये स्थान पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि हम विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने के तरीके पर विरोध कर रहे हैं। यह कॉलेज सार्वजनिक है और यहां पर एक पौधा भी बिना कॉलेज प्रशासन से अनुमति लिये नहीं लगाया जा सकता है। तो फिर एबीवीपी के लोगों ने कॉलेज के भूमिदाता के लिए तैयार स्थान पर जबरन कब्जा क्यों किया और प्रतिमा क्यों स्थापित कर दी। इसका मतलब है कि जब जिसकी जो मर्जी होगी वह कॉलेज कैंपस में जो चाहे वह स्थापित कर देगा। तो फिर कॉलेज प्रशासन क्या कर रही है। वहीं, इस संबंध में पूछे जाने पर एबीवीपी के प्रदेश सह मंत्री अजीत चौधरी ने बताया कि विवेकानंद किसी पार्टी के लीडर नहीं थे, वे पूरे भारत के लिए आदर्श हैं। आज उनकी जयंती पर हम लोगों ने उनकी प्रतिमा स्थापित कर दी है। यह पूछे जाने पर कि क्या आपने किसी से इसकी इजाजत ली थी के जवाब में उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि वे सबसे बात कर चुके हैं।

इनसेट

16 से काम नहीं करेंगे शिक्षक

बेगूसराय सदर : मंगलवार को जीडी कॉलेज में एनएसयूआई द्वारा किये गये उग्र प्रदर्शन से आक्रोशित जीडी कॉलेज के शिक्षकों ने 16 जनवरी से काम नहीं करने का निर्णय लिया है। प्रधानाचार्य डा. अवधेश कुमार ¨सह ने बताया कि हम लोग कॉलेज में स्वयं को असुरक्षित कर महसूस कर रहे हैं। जब तक सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलती है तब तक हम कॉलेज में नहीं आएंगे। चूंकि 13 जनवरी को कॉलेज का स्थापना दिवस समारोह है और उसमें देश के गांधीवादी ¨चतिक डॉ. रामजी ¨सह और उच्च शिक्षा परिषद बिहार के उपाध्यक्ष डा. कामेश्वर झा भी आ रहे हैं। कार्यक्रम की तैयारी भी पूरी कर ली गई। इस लिए 16 जनवरी तक का जिला प्रशासन को समय दिया गया है कि प्रशासन 15 तक कॉलेज में सुरक्षा की गारंटी दे, उसके बाद ही शिक्षक कॉलेज आएंगे।

आज एनएसयूआई के साथ एआइएसएफ भी करेगा प्रर्दशन

बेगूसराय सदर : कॉलेज कैंपस में बिना आज्ञा के स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने के मामले को लेकर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन बुधवार को भी प्रदर्शन करेगा। वहीं, आल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के कार्यकर्ताओं ने भी बुधवार को प्रदर्शन की चेतावनी दी है। एआइएसएफ के नेता सजग कुमार ने बताया कि यह कॉलेज प्रशासन के लिए काफी शर्मनाक बात है कि कोई उनकी बिना इजाजत के उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया और प्रशासन मुंह देखती रह गई। उन्होंने कहा कि जिसने कॉलेज के लिए भूमि दिया, जिसकी वजह से इतना बड़ा कॉलेज संचालित हो रहा है उसकी प्रतिमा स्थापित करने के लिए तैयार स्थान पर कब्जा कर लिया गया और कॉलेज प्रशासन सिर्फ कार्रवाई की बात कर रही है। इस मामले को लेकर एआइएसएफ बुधवार को उग्र प्रदर्शन करेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.